scriptश्रीलंका में साइबर अपराध के आरोप में 137 भारतीय नागरिक गिरफ्तार | 137 Indian citizens arrested on cyber crime in Sri Lanka | Patrika News
विदेश

श्रीलंका में साइबर अपराध के आरोप में 137 भारतीय नागरिक गिरफ्तार

Indians Arrested in Sri Lanka: इन भारतीय आरोपियों का दुबई और अफगानिस्तान से भी कनेक्शन है। वहीं पीड़ितों में श्रीलंका के स्थानीय और विदेशी दोनों शामिल हैं।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 09:46 am

Jyoti Sharma

137 Indian citizens arrested on cyber crime in Sri Lanka

Representational Image

Indians Arrested in Sri Lanka: श्रीलंका में कई अलग-अलग जगहों से श्रीलंकाई पुलिस ने साइबर अपराध के आरोप में 137 भारतीयों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 158 मोबाइल फोन, 16 लैपटॉप और 60 डेस्कटॉप कंप्यूटर जब्त किए गए हैं। आपराधिक जांच विभाग (CID) ने कोलंबो के उपनगरों मदीवेला, बट्टारामुल्ला और पश्चिमी तटीय शहर नेगोंबो में एक साथ छापेमारी की। पुलिस ने नेगोंबो में 55 भारतीयों को गिरफ्तार किया और उनके पास से 55 मोबाइल फोन और 29 लैपटॉप के साथ हिरासत में लिया गया।

4 जगह छापेमारी कर किया गिरफ्तार

कार्रवाई करने वाले SSP निहाल थल्दुवा ने कहा कि उन्हें इनपुट मिले थे कि ये भारतीय साइबर अपराधों में लिप्त हैं। (Indians Arrested in Sri Lanka) जिसके बाद इनकी लोकेशन ट्रेस कर के कोच्चिकडे में अधिकारियों ने 53 लोगों को पकड़ा और 31 लैपटॉप और 58 मोबाइल फोन जब्त किए। वहीं मदीवेला में चलाए गए इस ऑपरेशन में 13 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से 8 लैपटॉप और 38 मोबाइल फोन बरामद किए गए, जबकि थलंगामा में 16 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से भी 8 लैपटॉप और 38 मोबाइल फोन जब्त किए हैं। 

इस तरह लोगों को जाल में फंसाते

SSP ने बताया कि ये कार्रवाई के एक पीड़ित की शिकायत के बाद की गई। उसे एक व्हाट्सएप ग्रुप में सोशल मीडिया इंटरैक्शन के लिए नकद का वादा करने का लालच दिया गया था। इसके जैसे कई पीड़ितों को प्रारंभिक भुगतान के बाद जमा करने के लिए मजबूर किया गया था। इन आरोपियों में से बाप-बेटे की जोड़ी भी है। 

इंटरनेशनल कनेक्शन भी

हैरान करने वाली बात ये है कि इन भारतीय आरोपियों का दुबई और अफगानिस्तान से भी कनेक्शन है। वहीं पीड़ितों में श्रीलंका के स्थानीय और विदेशी दोनों शामिल हैं। ये आरोपी वित्तीय धोखाधड़ी, अवैध सट्टेबाजी और जुए जैसी अवैध गतिविधियों में शामिल थे। 

Hindi News/ world / श्रीलंका में साइबर अपराध के आरोप में 137 भारतीय नागरिक गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो