scriptCanada: खालिस्तानियों ने फिर सिर उठाया, पहले तलवार से फाड़े भारत के झंडे, फिर लगा दी आग, देखिए वीडियो | Canada: Indian and Russian flags were torn and burnt, the video is going viral, watchCanada: First the Indian flags were torn with a sword, then set on fire, the video is going viral, watchCanada: Indian and Russian flags were torn and burnt, the video is going viral, watch | Patrika News
विदेश

Canada: खालिस्तानियों ने फिर सिर उठाया, पहले तलवार से फाड़े भारत के झंडे, फिर लगा दी आग, देखिए वीडियो

Canada: भारत की ओर से नामजद खालिस्तानी आतंकवादी हरदीपसिंह निज्जर की हत्या और आपरेशन ब्लू स्टार के लिए भारत सरकार को जिम्मेदार मानने पर कनाडा के भारतवंशी सिक्ख समुदाय ने तलवार से भारत के झंडे फाड़े। इसका वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 11:21 am

M I Zahir

Canada Flags of India

Canada Flags of India

Canada : कनाडाई सिक्खों ने एक पुतले पर आपरेशन ब्लू स्टार के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का फोटो लगा रखा है और दूसरी ओर भारतीय झंडे को फाड़ा जा रहा है। यह नजारा वीडियो में कैद होने और एक्स पर पोस्ट होने के कारण खूब वायरल हो रहा है। मेघ अपडेट्स ( Megh Updates)नाम के टि्वटर हैंडल पर वीडियो में इंदिरा गांधी ( Indira Gandhi )की गोली मार कर हत्या करने का सीन भी दिखाया जा रहा है।

खालिस्तान अलगाववादी एकत्र हुए

खालिस्तान अलगाववादी वैंकूवर में भारत के वाणिज्य दूतावास के सामने इंदिरा गांधी और उनकी हत्या करने वाले उनके सिक्ख अंगरक्षकों के पुतलों के साथ एकत्र हुए। वीडियो के अनुसार अंगरक्षकों के पुतलों को हथियारों के साथ चित्रित किया गया था, और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पुतले पर गोलियों के छेद थे।

इंदिरा गांधी की हत्या कर दी थी

गौरतलब है कि भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिक्ख अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी, जब उन्होंने सिक्ख धर्म के सबसे पवित्र मंदिर, स्वर्ण मंदिर को आधार के रूप में उपयोग कर आतंकवादियों के खिलाफ सैन्य अभियान चलाने का आदेश दिया था।

हद तक आगे बढ़ गए

कनाडा के टोरंटो में प्रदर्शनकारियों ने भारतीय ध्वज को जलाया और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्डबोर्ड आकृति को जूतों से मारने की हद तक आगे बढ़ गए थे। टोरंटो में लगभग 100 और वैंकूवर में लगभग 200 प्रदर्शनकारियों ने भाग लिया था।

विस्तृत जांच का आह्वान

ओटावा में, प्रदर्शनकारियों को भारतीय उच्चायुक्त के कार्यालय के बाहर “खालिस्तान” लिखे झंडे लहराते हुए देखा गया, जो भारत में सिखों के लिए एक अलग राज्य के लिए उनके समर्थन का प्रतीक है। एक प्रदर्शनकारी ने ट्रूडो के प्रति अपनी कृतज्ञता का उल्लेख किया और निर्दोष लोगों पर भविष्य में होने वाले हमलों को रोकने के लिए विस्तृत जांच का आह्वान किया।

वीजा अस्थायी रूप से निलंबित

हालिया आरोपों ने दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा दिया है, जिसके कारण राजनयिकों को पारस्परिक निष्कासन और भारत की ओर से कनाडाई लोगों के लिए वीजा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

पंजाब के बाहर सबसे बड़ी सिक्ख आबादी

अब सुर्खियों का केंद्र कनाडा का सिक्ख समुदाय है, जो पंजाब के बाहर सबसे बड़ी सिक्ख आबादी है। वे अतीत में दोनों देशों के बीच विवाद का विषय रहे हैं। भारत पहले हरदीप सिंह निज्जर को “आतंकवादी” करार दे चुका है।

आरोपों की जांच

एक कनाडाई सिक्ख अलगाववादी नेता की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के बीच राजनयिक संबंध लगातार तनावपूर्ण हो गए हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में घोषणा की कि खुफिया एजेंसियां ​​खालिस्तानी आतंकवादी हरदीपसिंह निज्जर की मौत से भारतीय एजेंटों को जोड़ने वाले “विश्वसनीय” आरोपों की जांच कर रही हैं।

Hindi News/ world / Canada: खालिस्तानियों ने फिर सिर उठाया, पहले तलवार से फाड़े भारत के झंडे, फिर लगा दी आग, देखिए वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो