scriptUS Presidential Elections 2024: भारत के चुनाव जैसा हो रहा अमेरिकी इलेक्शन का माहौल, लोगों के सिर चढ़कर बोल रहे ये नारे | Discussion of no-no voters and lawfare in US presidential election 2024 | Patrika News
विदेश

US Presidential Elections 2024: भारत के चुनाव जैसा हो रहा अमेरिकी इलेक्शन का माहौल, लोगों के सिर चढ़कर बोल रहे ये नारे

US Presidential Elections 2024: 2000 के चुनाव में नादेर ट्रेडर्स, 2004 में स्विफ्ट बोटिंग और 2008 में ओबामा गठबंधन जैसे शब्दों का प्रयोग बढ़-चढकऱ हुआ। इस बार भी कुछ दिलचस्प मुहावरों का प्रयोग अमरीकी चुनाव में देखा जा सकता है।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 08:20 am

Jyoti Sharma

Discussion of no-no voters and lawfare in US presidential election 2024

Discussion of no-no voters and lawfare in US presidential election 2024

US Presidential Elections 2024: हर देश में चुनाव अभियान के दौरान जनता को प्रभावित करने के लिए नए नारों और मुहावरों का प्रचलन आम बात है। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रणनीतिकार और आयोजक अपनी पार्टी और प्रत्याशियों को जिताने के लिए नए शब्द और मुहावरे तैयार कर रहे हैं। ये न केवल मतदाताओं को लुभा रहे हैं, बल्कि राजनीति को भी प्रभावित कर रहे हैं। 2000 के चुनाव में नादेर ट्रेडर्स, 2004 में स्विफ्ट बोटिंग और 2008 में ओबामा गठबंधन जैसे शब्दों का प्रयोग बढ़-चढकऱ हुआ। इस बार भी कुछ दिलचस्प मुहावरों का प्रयोग अमरीकी चुनाव में देखा जा सकता है।
1. लॉफेयर (Lawfare) – किसी प्रतिद्वंद्वी को डराने या रोकने करने के लिए कानूनी कार्यवाही का उपयोग करने को लॉफेयर कहा जाता है। ट्रम्प, उनके समर्थक और दक्षिणपंथी मीडिया यह दावा करता है कि अमरीकी सरकार रिपब्लिकन उम्मीदवार के खिलाफ लॉफेयर का उपयोग कर रही है।
2. नो-नो वोटर्स (No-No Voters)- जिन वोटर्स में ट्रम्प और बाइडन दोनों के लिए ही समर्थन नहीं है, वह इस शब्द का उपयोग कर रहे हैं। एक रणनीतिज्ञ की मानें तो आगामी चुनावों में इस तरह के नो-नो वोटर्स की संख्या बहुत ज्यादा है। इन्हें डबल हेटर्स के नाम से भी जाना जाता है।
3. बैनन लाइन (Banon Line) – वर्ष 2020 के चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के सलाहकार स्टीव बैनन की एक टिप्पणी के जवाब में बैनन लाइन शब्द का उपयोग किया गया था। साल 2024 के चुनावों में भी बड़े पैमाने पर इसका उपयोग हो रहा है। यह एक सीमा रेखा कि तरह है, जिसमें एक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ट्रंप को हरा सकते हैं।
4. चीप फेक्स (Cheap Fakes) – यह एडिटेड वीडियो सामग्री होती है, जो बेसिक टूल और आसान फेस-स्वैपिंग विधि से बनाई जाती है। ये ऐसी घटनाओं को दर्शाता है जो कभी घटित ही नहीं हुई है। इन्हें बनाना काफी आसान है और केवल फोटोशॉप की सहायता से भी इन्हें बनाया जा सकता है। इसकी काफी आलोचना भी होती है।
5. डॉब्स डैड्स (Dobbs Dads)- इसका प्रयोग उन युवतियों के पिता के लिए किया जाता है, जिन्होंने पारंपरिक रूप से रिपब्लिकन को वोट दिया होगा, लेकिन डेमोक्रेट्स को लगता है कि नवंबर में सुप्रीम कोर्ट के डॉब्स बनाम जैक्सन महिला स्वास्थ्य संगठन के फैसले के बाद अपनी बेटियों के प्रजनन अधिकारों के बारे में चिंता के कारण वे पार्टी बदल लेंगे।

Hindi News/ world / US Presidential Elections 2024: भारत के चुनाव जैसा हो रहा अमेरिकी इलेक्शन का माहौल, लोगों के सिर चढ़कर बोल रहे ये नारे

ट्रेंडिंग वीडियो