scriptDubai Floods : दुबई में तबाही की असली वजह आई सामने,कारें, रनवे डूबे,उड़ानें प्रभावित, स्कूल बंद | Patrika News
विदेश

Dubai Floods : दुबई में तबाही की असली वजह आई सामने,कारें, रनवे डूबे,उड़ानें प्रभावित, स्कूल बंद

Floods in Dubai News in Hindi : संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हुई अभूतपूर्व वर्षा के कारण दुबई में भीषण बाढ़ आ गई है। इससे राजमार्ग (Highways) और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ( International Airport) जलमग्न हो गए। कारें और रनवे डूब गए हैं तो स्कूल बंद कर दिए गए हैं। बाढ़ के कारण कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं और ओमान में 18 लोगों की मौत हो गई।

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 10:27 am

M I Zahir

Dubai Floods
Dubai Floods News in Hindi : सारी दुनिया के लिए यूएई में व्यापार का प्रमुख केंद्र माना जाने वाला दुबई आज बाढ़ ( Dubai Floods) के कारण पानी-पानी हो गया है। जलवायु वैज्ञानिकों ( Climate Scientists) ने दुबई में हुई भारी बारिश और बाढ़ के लिए फारस की खाड़ी के गर्म पानी और ग्लोबल वार्मिंग ( Global Warming ) को जिम्मेदार ठहराया है। उनका मानना है कि इस कारण बादल पगला गए और बाढ़ आ गई।

दो साल की बारिश के बराबर भारी वर्षा

UAE Floods News in Hindi : शुष्क संयुक्त अरब अमीरात में मंगलवार को 254 मिलीमीटर बारिश के बराबर – लगभग दो साल की बारिश के बराबर हुई भारी वर्षा के बाद बाढ़ आई है। इस वजह से संयुक्त अरब अमीरात में एक मौत की सूचना मिली है।

अब तक की सबसे अधिक बारिश

United Arab Emirates Floods News in Hindi : संयुक्त अरब अमीरात ( UAE) में असाधारण बाढ़ देखी गई है, जो अब तक की सबसे अधिक वर्षा है। यूएई मौसम विज्ञान केंद्र ( UAE Meteorological Center) के अनुसार, यह 1949 में डेटा संग्रह की शुरुआत के बाद से देश भर के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करने वाली किसी भी प्रलेखित वर्षा घटना से अधिक है। संयुक्त अरब अमीरात में अभूतपूर्व बारिश के कारण एक व्यक्ति की मौत की खबर है।

जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें

Dubai Floods Advisory News in Hindi : भारी बारिश के कारण संयुक्त अरब अमीरात सरकार ( UAE Government ) ने चेतावनी जारी कर कर्मचारियों से घर से काम करने और केवल “अत्यधिक आवश्यकता होने पर ही” बाहर निकलने का आग्रह किया है। सभी संघीय कर्मचारियों को बुधवार तक दूर से काम करने के लिए कहा गया है।

दुबई में भारी बारिश का कारण

Dubai Heavy rainfall News in Hindi : भारी बारिश ने दुबई शहर में जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया, जो अरब प्रायद्वीप से होते हुए ओमान की खाड़ी के पार जाने वाले एक बड़े तूफान प्रणाली से जुड़ा था।

ओमान व ईरान में भारी बारिश, ओमान में 18 लोगों की जान

Oman Floods News in Hindi : पड़ोसी ओमान (Oman) और दक्षिणपूर्वी ईरान (Iran) में भी भारी बारिश की सूचना मिली है। हाल ही में ओमान में भारी बारिश के कारण क्षेत्र में भयंकर बाढ़ आ गई और 18 लोगों की जान चली गई।

घातक और विनाशकारी बारिश

UAE Centre of Meteorology : एक रिपोर्ट के अनुसार, एक जलवायु विज्ञानी और ग्रांथम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट चेंज
Grantham Institute for Climate Change के प्रोफेसर ओटो ने कहा, “इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि ओमान और दुबई में घातक और विनाशकारी बारिश मानव-जनित जलवायु परिवर्तन के कारण हुई है।”

क्लाउड सीडिंग से बाढ़, दुबई रुका

Dubai Floods Meteorology News in Hindi : एक रिपोर्ट में भारी बारिश के लिए क्लाउड सीडिंग cloud seeding को जिम्मेदार ठहराया गया है। एक ऐसी प्रक्रिया, जिसमें बादलों से अधिक बारिश कराने के लिए रसायनों और छोटे कणों को वायुमंडल में प्रत्यारोपित किया जाता है।

क्लाउड सीडिंग तकनीक का सहारा लिया

UAE Floods News in Hindi : संयुक्त अरब अमीरात ने जल सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए 2002 में क्लाउड सीडिंग तकनीक का सहारा लिया। मौसम विज्ञानी अहमद हबीब के अनुसार सीडिंग विमानों ने पिछले दो दिनों में सात मिशनों को अंजाम दिया, यह दर्शाता है कि यह एक तत्काल ट्रिगर भी हो सकता है।

Hindi News/ world / Dubai Floods : दुबई में तबाही की असली वजह आई सामने,कारें, रनवे डूबे,उड़ानें प्रभावित, स्कूल बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो