scriptEarthquake: जापान में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 तीव्रता | Earthquake of magnitude 4.8 shakes Japan | Patrika News
विदेश

Earthquake: जापान में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 तीव्रता

Japan Earthquake: दुनियाभर में हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं। आज जापान में भूकंप का झटका महसूस किया गया।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 12:00 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake on Loyalty Islands

दुनियाभर में हर दिन कई भूकंप आ रहे हैं। रोज़ कहीं न कहीं भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं और ये मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। आज, सोमवार, 24 जून को आए भूकंपों में जापान (Japan) में आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.8 रही। जापान में आज इज़ू आइलैंड्स (Izu Islands) पर भूकंप आया। भारतीय समयानुसार जापान के इज़ू आइलैंड्स पर आज आए भूकंप का समय सुबह 7 बजकर 30 मिनट रहा। जापान की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जापान के इज़ू आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की गहराई 8.9 किलोमीटर रही।


घरों से बाहर भागे लोग

जापान के इज़ू आइलैंड्स पर आज आए भूकंप का झटका प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाकों में भी लोगों ने महसूस किया। कई लोग इस वजह से अपने घरों से बाहर निकल भागे। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई हताहत नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

Hajj 2024: सऊदी अरब में गर्मी से मरने वाले हज यात्रियों का आंकड़ा पहुंचा 1,301

Hindi News/ world / Earthquake: जापान में भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो