scriptसाउथ सैंडविच आइलैंड्स पर कुछ ही देर में भूकंप के 4 झटके | Four earthquakes shake South Sandwich Islands within few hours | Patrika News
विदेश

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर कुछ ही देर में भूकंप के 4 झटके

Earthquakes On South Sandwich Islands: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसी बीच आज साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर कुछ ही देर में भूकंप के 4 झटके आए।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 02:00 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes on South Sandwich Islands

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है और यह बात जगजाहिर है। दुनियाभर में किसी न किसी जगह पर हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिलते हैं और इनमें किसी तरह की कोई कमी नहीं हो रही है। कई बार तो एक ही जगह पर एक ही दिन में एक से ज़्यादा भूकंप आ जाते हैं। आज, शुक्रवार, 7 जून को साउथ सैंडविच आइलैंड्स (South Sandwich Islands) पर कुछ ही घंटों में भूकंप के 4 झटके आए। साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आए भूकंप के झटकों की पुष्टि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी की।

पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 रही और भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 4 बजकर 23 मिनट पर आया।

दूसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 रही और भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 4 बजकर 28 मिनट पर आया।

तीसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही और भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 5 बजकर 07 मिनट पर आया।

चौथे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.0 रही और भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 10 बजकर 02 मिनट पर आया।

Earthquake


कितनी रही चारों भूकंपों की गहराई?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए पहले भूकंप की गहराई 35 किलोमीटर, दूसरे भूकंप की गहराई भी 35 किलोमीटर, तीसरे भूकंप की गहराई भी 35 किलोमीटर और चौथे भूकंप की गहराई 30.9 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आज आए भूकंपों की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

इज़रायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों का आंकड़ा 37 हज़ार पार, 87,000 से ज़्यादा लोग घायल

Hindi News/ world / साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर कुछ ही देर में भूकंप के 4 झटके

ट्रेंडिंग वीडियो