scriptG-7 Summit 2024: नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी, होना था उद्घाटन | G-7 Summit 2024: Mahatma Gandhi idol vandalised in Italy before Narendra Modi Visit | Patrika News
विदेश

G-7 Summit 2024: नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी, होना था उद्घाटन

G-7 Summit 2024: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार को 50वें जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली रवाना होने से पहले महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की उस प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया, जिसका मोदी उद्घाटन करने वाले थे।

नई दिल्लीJun 12, 2024 / 09:59 pm

M I Zahir

Italy Mahatma Gandhi

Italy Mahatma Gandhi

G-7 Summit 2024: भारत सहित दुनिया भर के लोगों के लिए यह दुखद खबर है कि अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी Mahatma Gandhi की इटली में स्थापित प्रतिमा को खालिस्तानी संगठन (Khalistani Organization) ने तोड़ डाला है।

जी 7 शिखर सम्मेलन से ठीक पहले

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) के जी 7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने से ठीक पहले इस प्रतिमा को खंडित कर सारी दुनिया का ध्यान इस ओर खींच लिया गया है।

सदमे भरी बात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार को 50वें जी7 शिखर सम्मेलन में इटली रवाना होने से पहले महात्मा गांधी की उस प्रतिमा को खंडित किया गया, जिसका मोदी खुद उद्घाटन करने वाले थे। इधर पीएम मोदी की इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मैलोनी (Giorgia Meloni) के साथ द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है। भारत के लिए यह एक सदमे भरी बात है।

तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई

महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने के बाद इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है, जिसमें गांधी की प्रतिमा काले रंग की प्लास्टिक से लिपटी नजर आ रही है। प्रतिमा के नीचे खालिस्तानी आतंकी हरदीपसिंह निज्जर, गांधी और मोदी का नाम लिखा हुआ है।

मोदी की गुरुवार को रवानगी

भारत के प्रधानमंत्री मोदी इटली में आयोज्य G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए गुरुवार को दिल्ली से अपुलिया रवाना होंगे। यह सम्मेलन 13 से 15 जून तक चलेगा।

सूचित कर दिया

विदेश सचिव विनयमोहन क्वात्रा ने बुधवार को बताया कि मोदी इटली के प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। इटली में भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। उन्होंने प्रतिमा तोड़ने के मामले में कहा कि इटली के अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। प्रतिमा भी ठीक है।

कनाडा में भी तोड़ी थी महात्मा गांधी प्रतिमा

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में कनाडा में भी महात्मा गांधी की प्रतिमा क्षतिग्रस्त की गई थी। उस पर भी खालिस्तान समर्थकों ने भारत विरोधी नारे लिखे थे। गांधी की प्रतिमा हेमिल्टन के ओंटारियो में एक सिटी हॉल के पास लगी थी, जिसे सुबह-सुबह क्षतिग्रस्त किया गया था। गांधी की प्रतिमा 2012 से इस स्थान पर लगी थी। ध्यान रहे कि पिछले कुछ समय में खालिस्तान समर्थकों की ओर से भारत विरोधी कार्य काफी बढ़ गए हैं।

Hindi News/ world / G-7 Summit 2024: नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी, होना था उद्घाटन

ट्रेंडिंग वीडियो