scriptनीरा टंडन बनीं अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन की स्टाफ सेक्रेटरी, यह पद पाने वाली वह पहली भारतीय अमरीकी | Indian us Neera Tanden gets big promotion in Joe biden admin | Patrika News

नीरा टंडन बनीं अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन की स्टाफ सेक्रेटरी, यह पद पाने वाली वह पहली भारतीय अमरीकी

Published: Oct 23, 2021 08:46:15 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

नीरा टंडन को इससे पहले गत मई महीने में राष्ट्रपति जो बिडेन का वरिष्ठ सलाहकार बनाया गया था। अब जबकि नीरा स्टाफ सेक्रेटरी बन गई हैं तो उनके पास राष्ट्रपति जो बिडेन के सभी दस्तावेजों का नियंत्रण रहेगा। व्हाइट हाउस में स्टाफ सेक्रेटरी सम्मानजनक पद माना जाता है। अब तक इस पद पर भारतीय मूल का कोई नागरिक नियुक्त नहीं हुआ था।
 

neera.jpg
नई दिल्ली।

भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक नीरा टंडन को राष्ट्रपति जो बिडेन का स्टाफ सेक्रेटरी बनाया गया है। नीरा इस पद को हासिल करने वाली पहली भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक हैं।

नीरा टंडन को इससे पहले गत मई महीने में राष्ट्रपति जो बिडेन का वरिष्ठ सलाहकार बनाया गया था। अब जबकि नीरा स्टाफ सेक्रेटरी बन गई हैं तो उनके पास राष्ट्रपति जो बिडेन के सभी दस्तावेजों का नियंत्रण रहेगा।
भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक नीरा टंडन के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। उन्हें इससे पहले बीते मई महीने में अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था। व्हाइट हाउस में स्टाफ सेक्रेटरी सम्मानजनक पद माना जाता है। अब तक इस पद पर भारतीय मूल का कोई नागरिक नियुक्त नहीं हुआ था।
यह भी पढ़ें
-

बांग्लादेश में इस्लाम का राष्ट्रीय धर्म का दर्जा खत्म करने की तैयारी, कट्टरपंथियों ने दी हसीना सरकार को चेतावनी

इसके साथ ही नीरा टंडन व्हाइट हाउस में बतौर वरिष्ठ सलाहकार के पद पर बनी रहेंगी। इसमें उन्होंने राष्ट्रपति को कई अहम मुद्दों पर सलाह दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वह व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोनाल्ड क्लेन को रिपोर्ट करेंगी।
राष्ट्रपति बिडेन ने नीरा टंडन को पिछले साल बजट और प्रबंधन कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए भी नामित किया था। यह एक प्रमुख कैबिनेट पद है। हालांकि, कुछ महीनों पहले नीरा टंडन ने रिपब्लिनक सीनेटरों के कड़े विरोध के कारण व्हाइट हाउस प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के निदेशक के पद के लिए अपना नामांकन वापस ले लिया था।
टंडन पहले अमरीकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्रालय में स्वास्थ्य सुधारों की वरिष्ठ सलाहकार रह चुकी हैं। उन्होंने अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में ‘अफोर्डेबल केयर एक्ट के कुछ विशेष प्रावधानों पर कांग्रेस और हितधारकों के साथ मिलकर काम किया था।
इससे पहले उन्होंने अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में घरेलू नीति की सहायक निदेशक और प्रथम महिला की वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। टंडन ने ‘यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से बीएससी और येल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री हासिल की है।
यह भी पढ़ें
-

अमरीका ने अलकायदा के शीर्ष आतंकी अब्दुल हामिद अल मातर को ड्रोन हमले में मार गिराया

वह ओबामा-बिडेन की राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रचार मुहिम की घरेलू नीति की निदेशक थीं, जहां उन्होंने सभी घरेलू नीति प्रस्तावों का प्रबंधन किया। उन्होंने देश की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रचार मुहिम की नीति निदेशक के रूप में भी जिम्मेदारी संभाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो