scriptIsrael–Hamas War : ग़ाज़ा को लेकर अमरीका की यूनिवर्सिटी में चल रहा आंदोलन क्या राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करेगा? | Israel–Hamas War: Will the ongoing movement in American University regarding Gaza affect the presidential election? | Patrika News
विदेश

Israel–Hamas War : ग़ाज़ा को लेकर अमरीका की यूनिवर्सिटी में चल रहा आंदोलन क्या राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करेगा?

Israel–Hamas War News in Hindi : अमरीका के फिलिस्तीन समर्थक युवाओं ने अमरीका में माहौल बनाने में अहम रोल अदा किया है। इससे सरकार और जनता दोनों ने इस समस्या का समझा है। अमरीका के चुनावों में ये आंदोलन भी निर्णायक भूमिका निभाएंगे।

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 10:38 am

M I Zahir

Palestine-Support

Israel Hamas war

US presidential Elections News in Hindi : इज़राइल-हमास युद्ध ( Israel–Hamas War) के विरोध में अमरीका (America) में भी विरोध प्रदर्शन देख रहे हैं, जिसे फिलिस्तीन समर्थक आंदोलन भी कहा जाता है। मोटे तौर पर देखें तो ये युवा अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव (American Presidential Elections) में अहम भूमिका निभा सकते हैं, उनका माहौल बनाने में अहम किरदार है। जंग से तबाही के विरोध में विचारों की खेती हुई है। अब इसके आधार पर वोटों की फसल उगेगी।

रोल के बारे में पता चलता

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले (University of California Berkeley) में राजनीति विज्ञान पढ़ाने वाले उमर वासो ने अमरीका के वर्तमान विरोध प्रदर्शनों से जुड़े आंदोलनों के अतीत और भविष्य पर चर्चा की, जिससे अमरीका के आगामी राष्ट्रपति चुनाव में उनके रोल के बारे में पता चलता है।

असहयोग की कुछ तकनीकों का इस्तेमाल

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले में राजनीति विज्ञान पढ़ाने वाले उमर वासो के शोध का मूल यह है कि उन्होंने 1960 के दशक के अमरीकी विरोध प्रदर्शनों का अध्ययन किया है, विशेष रूप से नागरिक अधिकार विरोध प्रदर्शनों के बारे में पढा है, जिसमें असहयोग की कुछ तकनीकों का इस्तेमाल किया गया था, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के केंद्र में थीं।

नागरिक अधिकारों के लिए समर्थन

उमर वासो के अनुसार अहिंसक विरोध प्रदर्शन अफ़्रीकी-अमरीकियों के नागरिक अधिकारों के लिए समर्थन बढ़ाने में प्रभावी थे, ऐसा विशेष रूप से तब हुआ, जब अहिंसक विरोध को राज्य हिंसा का सामना करना पड़ा। इससे मीडिया का सहानुभूतिपूवर्कक ध्यान आकर्षित हुआ। जब प्रदर्शनकारियों ने हिंसक रणनीति का इस्तेमाल किया, तो इससे नकारात्मक मीडिया उत्पन्न हुआ, जिससे नागरिक अधिकारों का विरोध करने वाले मतदाताओं का गठबंधन बढ़ गया।

फिलिस्तीन समर्थक आंदोलन

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले में राजनीति विज्ञान पढ़ाने वाले उमर वासो के मुताबिक अभी अमरीका में हम इज़राइल-हमास युद्ध के विरोध में विरोध प्रदर्शन देख रहे हैं, जिसे फिलिस्तीन समर्थक आंदोलन भी कहा जाता है। इसके साथ ही, हमने जलवायु परिवर्तन और लोकतंत्र समर्थक आंदोलनों के खिलाफ विश्व स्तर पर लहरें कायम रखी हैं।

आर्थिक अन्याय पर सवाल

वासो के मुताबिक फिलिस्तीन समर्थकों के दिल में विरोध आर्थिक अन्याय पर सवाल उठाते हैं। पृथक्करण जैसी नीतियों ने एक वर्ग को प्रभावित किया है और दूसरों ने इनका विरोध क्यों किया? इसका जवाब यह है कि लगभग कोई भी आंदोलन अल्पसंख्यक का प्रतिनिधित्व करता है – यहां तक ​​कि एक प्रभावित समूह के भीतर भी, कार्यकर्ता एक छोटा सा हिस्सा हैं। उनके सामने एक मुख्य चुनौती है कि पहले तुरंत प्रभावित लोगों को अपने साथ जोड़ें और फिर बड़े पैमाने पर जनता को शामिल करें, जो उदासीन या शत्रुतापूर्ण भी हो सकती है।

आंदोलन को अनुमति देने का एक शक्तिशाली तरीका

वासो के अनुसार असल में 1960 के दशक में, रणनीति व्यापक श्वेत जनता की सहानुभूति, यहाँ तक कि सहानुभूति को आकर्षित करने की कोशिश कर रही थी – इसने सविनय अवज्ञा के माध्यम से ऐसा किया, जहाँ प्रदर्शनकारियों को मारा गया, कुत्तों नेद हमला किया, निगरानीकर्ताओं ने पीटा, लेकिन कैमरे पर। जैसा कि एक लोकप्रिय वाक्यांश में कहा गया है, ‘पूरी दुनिया देख रही है’ – यह एक ऐसे आंदोलन को अनुमति देने का एक बहुत शक्तिशाली तरीका बन गया, जो अधिकतम 10% आबादी का प्रतिनिधित्व करता है ताकि एक गठबंधन बनाया जा सके, जो एक शासक बहुमत था।

छात्रों की एक विस्तृत श्रृंखला दर्शाता

वासो के मुताबिक आज अमरीकी परिसरों में विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों की अभी तक विशिष्ट जनसांख्यिकी नहीं देखी है, लेकिन अमरीकी कॉलेजों में युवा आम तौर पर 18 से 20 वर्ष के छात्र होते हैं – सबसे प्रमुख विरोध न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में था, जो एक बहुत ही विशिष्ट और महंगा स्कूल है। फिर हमने एक शिविर बनाने की तकनीक को स्कूलों के व्यापक मिश्रण में फैलते हुए देखा है, जो छात्रों की एक विस्तृत श्रृंखला दर्शाता है।

चुनाव में निर्णायक भूमिका

बहरहाल वासो का निष्कर्ष यह कहता है कि अमरीका के फिलिस्तीन समर्थक युवाओं ने इस देश में माहौल बनाने में अहम रोल अदा किया है और न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय के युवाओं के कारण यह आंदोलन और फैला है जो अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में निर्णायक भूमिका निभा सकता है।

Hindi News/ world / Israel–Hamas War : ग़ाज़ा को लेकर अमरीका की यूनिवर्सिटी में चल रहा आंदोलन क्या राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करेगा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो