scriptMalawi Plane Crash: विमान हादसे में मारे गए मलावी के उप राष्ट्रपति डॉ. सौलोस चिलिमा, फर्स्ट लेडी समेत 8 अन्य की मौत | Malawi Plane Crash: Malawi's Vice President Dr. Saulos Chilima, First Lady and 8 others killed in plane crash | Patrika News
विदेश

Malawi Plane Crash: विमान हादसे में मारे गए मलावी के उप राष्ट्रपति डॉ. सौलोस चिलिमा, फर्स्ट लेडी समेत 8 अन्य की मौत

Malawi Plane Crash: मलावी के उप राष्ट्रपति डॉ. सौलोस चिलिमा (Dr. Saulos Chilima) और फर्स्ट लेडी समेत 8 अन्य की एक विमान हादसे में मौत हो गई।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 06:21 pm

M I Zahir

Malawi Plane Crash

Malawi Plane Crash

Malawi Plane Crash: मलावी के उप राष्ट्रपति (Dr. Saulos Chilima) और उनकी पत्नी सहित 9 अन्य लोगों की उस समय मौत हो गई, जब जिस विमान से वे यात्रा कर रहे थे वह चिकनगावा पर्वत श्रृंखला में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, सरकार ने मंगलवार को कहा। राष्ट्रपति लाजर चकवेरा (Lazarus Chakwera) ने मंगलवार को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया।

विमान में सवार सभी लोग मारे गए

राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल के कार्यालय ने मंगलवार सुबह एक बयान में कहा, “दुर्भाग्य से, दुर्घटना में विमान में सवार सभी लोग मारे गए।” यह पुष्टि उत्तरी मलावी के पहाड़ों में एक जंगली इलाके में एक दिन से अधिक समय तक चले खोज प्रयास के बाद हुई। देश की राजधानी लिलोंग्वे से उड़ान भरने के बाद सोमवार सुबह सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

अंतिम संस्कार में जा रहे थे

51 वर्षीय चिलिमा और अन्य यात्री देश के पूर्व अटॉर्नी जनरल के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जा रहे थे, तभी उनका विमान रडार से उतर गया। हवाई यातायात अधिकारियों ने कहा कि दृश्यता कम होने के कारण विमान राजधानी से लगभग 200 मील उत्तर में मज़ुज़ू हवाई अड्डे पर उतरने में असमर्थ था, और उड़ान के गायब होने पर पायलट को लिलोंग्वे लौटने की सलाह दी गई थी।

छोटे सैन्य विमान में थे

चकवेरा ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि चिलिमा और उनकी पत्नी, सात सैन्य अधिकारियों और एक अन्य यात्री के साथ, एक छोटे सैन्य विमान में थे, एसोसिएटेड प्रेस ने कहा कि यह मलावी सेना को दिया गया डोर्नियर 228-प्रकार का जुड़वां प्रोपेलर विमान था। . 1988 में। एपी ने सीएच-एविएशन वेबसाइट द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा के साथ चकवेरा द्वारा प्रदान किए गए विमान के टेल नंबर को क्रॉस-रेफरेंस करके उस जानकारी का पता लगाया।

राष्ट्रपति चुनाव के संभावित दावेदार

51 वर्षीय चिलिमा को मलावी में अगले साल के राष्ट्रपति चुनाव के संभावित दावेदार के रूप में देखा गया था। कुछ हद तक विवादास्पद व्यक्ति, उन्हें 2022 में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, ऐसी खबरों के बीच कि उन्हें सरकारी ठेकों के लिए एक व्यवसायी से रिश्वत मिली थी। चिलिमा ने पिछले महीने तक लगातार आरोपों से इनकार किया, जब राष्ट्रीय अभियोजक ने उन्हें हटा दिया, जिन्होंने मामले को बंद करने के लिए एक नोटिस दायर किया।

यह दिल तोड़ने वाली स्थिति

चावेरा ने सोमवार रात टेलीविजन पर राष्ट्रीय संबोधन में राष्ट्र को बताया कि चिलिमा का विमान मिलने तक खोज एवं बचाव अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि यह दिल तोड़ने वाली स्थिति है और हम सभी भयभीत और चिंतित हैं।”

दुर्घटना की खबर से बहुत चिंतित

संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों ने खोज अभियान में तकनीकी सहायता प्रदान की। सोशल मीडिया पर मंगलवार सुबह पोस्ट किए गए एक बयान में, लिलोंग्वे में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि वह “दुर्घटना की खबर से बहुत चिंतित है” और “रक्षा सी -12 विमान सहित सभी उपलब्ध सहायता” की पेशकश की।

Hindi News/ world / Malawi Plane Crash: विमान हादसे में मारे गए मलावी के उप राष्ट्रपति डॉ. सौलोस चिलिमा, फर्स्ट लेडी समेत 8 अन्य की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो