scriptT20 World Cup 2024 : मैच देखने न्यूयॉर्क जा रहे हैं तो ये खूबसूरत कलात्मक मंदिर जरूर देखें | T20 World Cup 2024: If you are going to New York to watch the match, then definitely see this temple. | Patrika News
विदेश

T20 World Cup 2024 : मैच देखने न्यूयॉर्क जा रहे हैं तो ये खूबसूरत कलात्मक मंदिर जरूर देखें

T20 World Cup 2024: अगर आप टी 20 वर्ल्ड कप मैच देखने के लिए अमरीका के न्यूयॉर्क शहर जा रहे हैं तो वहां आप पर्यटक के रूप में पूरा मजा लें। न्यूयॉर्क के ये मंदिर जरूर देखें। तैयार हो जाइए हमारे साथ एक सुकून की यात्रा पर निकलिए, जहां आप भारत की समृद्ध संस्कृति की झलक देख सकते हैं।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 03:52 pm

M I Zahir

Temples in New york

Temples in New york

T20 World Cup 2024 : आप टी 20 वर्ल्ड कप मैच देखने के लिए अमरीका के न्यूयॉर्क शहर जा रहे हैं तो आप वहां मंदिरों में दर्शन करना न भूलें। ये मंदिर खूबसूरत कलात्मक और स्थापत्य कला के बेजोड़ नमूने हैं। ये मंदिर वास्तुकला के लिहाज से भी अच्छे हैं। तैयार हो जाइए हमारे साथ एक सुकून की यात्रा पर निकलिए, जहां आप भारत की समृद्ध संस्कृति की झलक देख सकते हैं।

शानदार गणेश मंदिर

Temples in Newyork : गणेश मंदिर न्यूयॉर्क के अद्भुत हिंदू मंदिरों में से है। गणेश मंदिर न्यूयॉर्क के सबसे आनंदमय हिंदू मंदिरों में से एक है, जिसका निर्माण आगम शास्त्र के अनुसार किया गया है। इसकी खासियत यह है कि इस मंदिर को वर्ष 1977 में एक रूसी रूढ़िवादी चर्च ने प्रतिस्थापित किया गया था। गणेश मंदिर 26 यंत्रों से सुशोभित है जिसे श्री ला श्री पंड्रिमलाई स्वामीगल ने स्थापित किया था। वे मद्रास से थे और न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध सिद्धों में गिने जाते थे।

सबसे पुराना हिंदू मंदिर

न्यूयॉर्क में गणेश मंदिर एक गैर-लाभकारी धार्मिक संस्था ने बनाया था और यह भक्तों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। यह उन्हें आशीर्वाद पाने और भगवान गणेश को श्रद्धांजलि देने के लिए एक पवित्र स्थान भी प्रदान करता है। श्री ला श्री पंड्रिमलाई स्वामीगल के वेदों के विशाल ज्ञान के कारण, मंदिर हिंदू धर्म की प्राचीन महिमा से भरा हुआ है। गणेश मंदिर न्यूयॉर्क का सबसे पुराना हिंदू मंदिर है।

आध्यात्मिकता से सुसज्जित भुवनेश्‍वर मंदिर

भुवनेश्वर मंदिर न्यूयॉर्क के महान हिंदू मंदिरों में से एक है, जिसे 1984 में श्री प्रकाश गोसाई ने स्थापित किया था। यह मंदिर अत्यधिक आध्यात्मिकता से सुसज्जित है, जो दुनिया भर से भक्तों का ध्यान आकर्षित करता है। भगवान शिव की महिमा का प्रदर्शन करने के साथ-साथ, मंदिर बच्चों और युवाओं के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और गतिविधियों का भी आयोजन करता है। आशीर्वाद लेने और शांत वातावरण के बीच अपने परिवार और दोस्तों के साथ अविस्मरणीय समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान ​है। जो लोग एक शांतिकी तलाश में हैं, वे भुवनेश्वर मंदिर जरूर जाएं।

खूबसूरत श्री सत्यनारायण धाम मंदिर

न्यूयॉर्क के सर्वश्रेष्ठ हिंदू मंदिरों में से एक, श्री सत्यनारायण धाम का खूबसूरत मंदिर है। यह न्यूयॉर्क के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक है और शांत आभा लिए हुए है। यह मंदिर कई देवताओं का घर है। यह मंत्रोच्चार और घंटियों से सजा है। यह आपको पूजा करने के लिए सबसे आनंददायक स्थान भी है। यहां भगवान सत्यनारायण की मूर्ति देख सकते हैं।

मैनहट्टन न्यूयॉर्क मंदिर

मैनहट्टन न्यूयॉर्क मंदिर चर्च ऑफ जीसस क्राइस्ट ऑफ लैटर-डे सेंट्स (एलडीएस चर्च) का 119वां ऑपरेटिंग मंदिर है। यह हांगकांग चीन मंदिर के बाद निर्मित होने वाला दूसरा “उच्च वृद्धि” एलडीएस मंदिर है, और मौजूदा इमारत से परिवर्तित तीसरा एलडीएस मंदिर है, पिछले दो वर्नल यूटा मंदिर और कोपेनहेगन डेनमार्क मंदिर हैं।

मालिबु हिंदू मंदिर

मालिबू हिंदू मंदिर पारंपरिक दक्षिण भारतीय शैली में बना एक हिंदू मंदिर है, और हिंदू भगवान वेंकटेश्वर की पूजा के लिए समर्पित है । यह कैलिफ़ोर्निया के मालिबू के पास कैलाबास शहर में सांता मोनिका पर्वत में स्थित है ।

न्यूयॉर्क बौद्ध मठ

ज़ेन माउंटेन मठ और न्यूयॉर्क शहर का ज़ेन केंद्र महत्वपूर्ण है। यहां मठ और ब्रुकलिन मंदिर दोनों ही अभ्यास और आश्रय के स्थान हैं, जो आपके लिए सीखने में मदद करते हैं कि अपने आध्यात्मिक पथ को अपने रोजमर्रा के जीवन में कैसे एकीकृत किया जाए।

न्यूयॉर्क का चुआंग येन मठ

चुआंग येन मठ संयुक्त राज्य अमरीका में कार्मेल, पुटनम काउंटी, न्यूयॉर्क में 225 एकड़ (91 हेक्टेयर) पर स्थित एक बौद्ध मंदिर है। यह मंदिर पश्चिमी गोलार्ध में बुद्ध (वैरोकाण) की सबसे बड़ी इनडोर मूर्ति का घर है। “चुआंग येन” नाम का अर्थ है “राजसी रूप से सुशोभित”।

सिरैक्यूज़ का ज़ेन केंद्र

यह मूल रूप से 111 कॉनकॉर्ड प्लेस में, ध्यान कक्ष अब 266 वेस्ट सेनेका टर्नपाइक के पूर्व कैरिज हाउस में स्थित है। सिरैक्यूज़ का ज़ेन केंद्र मंदिर का नाम होएन-जी , सिरैक्यूज़, न्यूयॉर्क में एक रिनज़ाई ज़ेन बौद्ध अभ्यास केंद्र है, जो संयुक्त राज्य अमरीका में सबसे पुराने लगातार चलने वाले ज़ेन केंद्रों में से एक है । सन 1972 में स्थापित इस केंद्र का नेतृत्व वर्तमान में शिंगे रोको शेरी चायत रोशी करते हैं।

ब्लू क्लिफ मठ (Blue Cliff Monastery)

न्यूयॉर्क के पाइन बुश में ब्लू क्लिफ मठ बना हुआ है । यह 80 एकड़ (0.32 किमी 2 ) थिएन बौद्ध मठ है । इसकी स्थापना मई 2007 में प्लम विलेज ट्रेडिशन के मठवासी और सामान्य साधकों ने की थी।
मठ थिएन परंपरा में थिच नहत हन्ह के ऑर्डर ऑफ इंटरबीइंग के निर्देशन में है । ब्लू क्लिफ मठ अपने मूल मठ प्लम विलेज और उसकी सहयोगी मठों डियर पार्क मठ, एस्कोन्डिडो , कैलिफ़ोर्निया और मैगनोलिया ग्रोव मठ , बेट्सविले, मिसिसिपी में समान प्रथाओं और दैनिक कार्यक्रमों का पालन करता है।

कर्म त्रयण धर्मचक्र ( KTD )

न्यूयॉर्क में आकर्षक कर्मा त्रियाना धर्मचक्र, वुडस्टॉक तिब्बती बौद्ध मठ है, जो कर्मा काग्यू वंश के प्रमुख 17वें ग्यालवा करमापा की उत्तरी अमरीकी सीट के रूप में कार्य करता है। इसकी 16वें ग्यालवा करमापा ने स्थापना 1976 में खेनपो करतार रिनपोछे के मठाधीश के रूप में की थी।

महायान मंदिर

न्यूयॉर्क में पिनयिन: दाचेंग सी; ज्युटपिंग: एक चीनी महायान मंदिर बौद्ध मंदिर है । यह ईस्टर्न स्टेट्स बुद्धिस्ट टेम्पल ऑफ अमरीका, इंक. ( ESBT) का रिट्रीट है, जिसकी महायान मंदिर (उर्फ महायान सिटी कैंपस) की डाउनटाउन शाखा न्यूयॉर्क में स्थित है। मंदिर के मैदान में ग्रैंड बुद्ध हॉल (पंखों में स्थित छात्रावास और निचले स्तर पर स्थित एक डाइनिंग हॉल के साथ), कुआन यिन हॉल, 500 अरहत हॉल, सात मंजिला जेड पैगोडा, पृथ्वी आत्मा बोधिसत्व हॉल शामिल हैं। चहीं एक तीन-इकाई मंदिर है।

Hindi News/ world / T20 World Cup 2024 : मैच देखने न्यूयॉर्क जा रहे हैं तो ये खूबसूरत कलात्मक मंदिर जरूर देखें

ट्रेंडिंग वीडियो