scriptTwitter से कंटेंट हटाने की रिक्वेस्ट के मामले में भारत है टॉप देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर | Twitter says India was on top of countries requesting content removal | Patrika News
विदेश

Twitter से कंटेंट हटाने की रिक्वेस्ट के मामले में भारत है टॉप देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर

Content Removal From Twitter: ट्विटर पर अक्सर ही इस तरह का कंटेंट पोस्ट किया जाता है जिसे लेकर लोग आपत्ति उठाते हैं। ऐसे में इसे हटाने के लिए रिक्वेस्ट भी की जाती है। हाल ही में ट्विटर ने उन देशों की एक लिस्ट जारी की है जो ट्विटर से कंटेंट हटाने की सबसे ज़्यादा रिक्वेस्ट करते हैं।

Apr 27, 2023 / 06:33 pm

Tanay Mishra

twitter_content_removal_request_by_india.jpg

Twitter content removal request by India

आज के इस दौर में सोशल मीडिया का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। दुनियाभर में सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल करने वाले बड़ी तादाद में लोग मौजूद हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की बात करें, तो इंटरनेट पर कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हैं। हालांकि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का काफी ज़्याद इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इनकी पॉपुलैरिटी भी काफी ज़्यादा होती है। इन्हीं में से एक है ट्विटर (Twitter)। ट्विटर को दुनियाभर में सबसे ज़्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक माना जाता है। ट्विटर पर बड़ी तादाद में यूज़र्स हैं। ऐसे में इस पर अलग-अलग तरह का कंटेंट पोस्ट किया जाता है। और क्योंकि ट्विटर पर यूज़र्स की तादाद ज़्यादा है, ऐसे में कंटेंट भी ज़्यादा होता है। ट्विटर पर कई बार इस तरह का कंटेंट भी पोस्ट किया जाता है जिससे लोगों को आपत्ति होती है। ऐसे में उस कंटेंट को हटाने की रिक्वेस्ट की जाती है।


किन देशों की तरफ से होती हैं कंटेंट रिमूवल की सबसे ज़्यादा रिक्वेस्ट्स?

ट्विटर के ब्लॉग पर हाल ही में एक पोस्ट शेयर की गई थी। इस पोस्ट में ट्विटर की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई थी कि किन देशों की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए कंटेंट को हटाने की सबसे ज़्यादा रिक्वेस्ट की गई। यह रिपोर्ट 1 जनवरी, 2022 से 30 जून, 2022 तक की है। आइए नज़र डालते उन टॉप 5 देशों की लिस्ट पर जिनकी तरफ से ट्विटर से कंटेंट हटाने की सबसे ज़्यादा रिक्वेस्ट्स की गई।

1) भारत।
2) अमरीका।
3) फ्रांस।
4) जापान।
5) जर्मनी।

silhouette_of_users_using_twitter.jpg


यह भी पढ़ें

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के बाद रूस में बंद KFC हुआ रिप्लेस, Rostic’s ने ली जगह

53 हज़ार लीगल रिक्वेस्ट्स


ट्विटर की तरफ से हाल ही में इस बात की जानकारी दी गई कि पिछले साल 1 जनवरी, 2022 से 30 जून, 2022 तक उनके पास अलग-अलग देशों की सरकारों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कंटेंट हटाने की करीब 53 हज़ार लीगल रिक्वेस्ट्स आई थी। इन लीगल रिक्वेस्ट्स पर ट्विटर ने भी एक्शन लिया क्योंकि यूज़र्स के अधिकारों की रक्षा करने के साथ ही ट्विटर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसे कंटेंट को भी हटाता है जिससे ट्विटर के नियमों का उल्लंघन होता है।

ट्विटर ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल 1 जनवरी, 2022 से 30 जून, 2022 तक उन्होंने अपने प्लेटफॉर्म पर यूज़र्स से 65,86,109 कंटेंट पोस्ट्स को हटाने के लिए कहा था। इन सभी में वो कंटेंट शामिल था जिससे ट्विटर के नियमों का उल्लंघन हुआ था।

यह भी पढ़ें

जो बाइडन ने किया ऐलान, अमरीकी राष्ट्रपति अगले साल फिर लड़ेंगे चुनाव

Home / world / Twitter से कंटेंट हटाने की रिक्वेस्ट के मामले में भारत है टॉप देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो