scriptRussia-Ukraine War: परमाणु युद्ध ही है अब आखिरी रास्ता! रूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर तैनात किए न्यूक्लियर हथियार | Vladimir Putin warns western countries of nuclear war | Patrika News
विदेश

Russia-Ukraine War: परमाणु युद्ध ही है अब आखिरी रास्ता! रूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर तैनात किए न्यूक्लियर हथियार

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अमेरिका सहित पश्चिमी देशों को परमाणु युद्ध की धमकी दे डाली है। पुतिन ने अपने बयान में कहा है कि अगर नाटो देशों ने यूक्रेन की सहायता के लिए वहां सेनाएं भेजी तो परमाणु युद्ध की आखिरी विकल्प हो सकता है। सभी पश्चिमी देश इसके लिए तैयार रहें।

Mar 01, 2024 / 09:00 am

Jyoti Sharma

Vladimir Putin And Volodymyr Zelenskyy

Vladimir Putin And Volodymyr Zelenskyy

दो साल बाद भी रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के हालात जस के तस हैं। ना युद्ध रुक रहा है ना इसे रोकने की पहल कोई काम आईं। युद्ध रोकना तो छोड़िए अब तो इस जंग की आड़ में परमाणु युद्ध (Nuclear war) की संभावना तक नजर आने लगी है। दरअसल रूस (Russia) ने सभी नाटो देशों (NATO) के खुली धमकी दी है, कि अगर उन्होंने यूक्रेन (Ukraine) की सहायता के लिए वहां अपनी सेनाएं भेजीं तो परमाणु युद्ध ही आखिरी विकल्प हो सकता है। सभी नाटो देश इसके लिए तैयार रहें। रूस के पास इन पश्चिमी देशों से निपटने के लिए कई आधुनिक परमाणु हथियार हैं।
https://twitter.com/RagingKuJo1222/status/1763203815224840227?ref_src=twsrc%5Etfw
हैरान कर देने वाली बात ये है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर परमाणु हथियारों की तैनाती भी शुरू कर दी है। इसके कई वीडियो भी सामने आ रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने सांसदों और कई प्रभावशाली लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि पश्चिमी देश तो ये चाहते हैं कि किसी भी तरह रूस को दबाया जाए कैसे भी उसे कमजोर साबित किया जाए, लेकिन ऐसा होने वाला नहीं है, हम परमाणु शक्ति से लैस हैं। इसलिए वो ये पहले सोच-समझ लें कि हमारे आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी उन्हें कितनी भारी पड़ सकती है।
https://twitter.com/hashtag/NATO?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि पुतिन (Vladimir Putin) का ये बयान ऐसे मौके पर आया है जब नाटो सदस्य फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो (Emmanuel Macron) अन्य नाटो देशों से यूक्रेन में सेना और हथियार भेजने की पैरवी कर रहे थे। हालांकि मैंक्रों की इस बात को नाटो सदस्य अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी जैसे देशों ने खारिज कर दिया। लेकिन इसके बावजूद व्लादिमिर पुतिन परमाणु युद्ध की तैयारी में जुट गए हैं।
https://twitter.com/ZelenskyyUa/status/1763273529884066278?ref_src=twsrc%5Etfw
यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का बयान

व्लादिमिर पुतिन के बयान के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने एक वीडियो जारी किया और कहा कि हर देश को ये याद रखना चाहिए कि वैश्विक स्थिरता वर्तमान में यूक्रेनी योद्धाओं और हमारे सभी लोगों की बहादुरी और समर्पण से कायम है। फ्रंटलाइन रिपोर्ट में यूक्रेनी शहरों और गांवों के नाम शामिल हैं, लेकिन हर कोई समझता और देखता है कि पुतिन के इरादे बहुत व्यापक हैं। कोई भी उस दुनिया को पसंद नहीं करेगा जिसमें आतंक का बोलबाला हो। और यही कारण है कि पुतिन को हारना ही होगा। उचित सहायता से, हमारे लोग इसे हासिल करने में सक्षम हैं। दुनिया के सैन्य भंडार, अंतरराष्ट्रीय कानून के मानदंडों और नेताओं की समझ में ये सहायता हमें दी जा रही है।
अब आगे क्या?

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन परमाणु हथियारों की तैनाती कर रहे हैं, इस बात से पूरी दुनिया के शक्तिशाली देश चिंता में आ गए हैं, हालांकि जानकार कहते हैं कि रूस इतनी जल्दी परमाणु हथियार का प्रयोग नहीं करेगा, क्योंकि वो भी जानता है कि इन हथियारों का इस्तेमाल का मतलब इस युद्ध को खत्म करना नहीं बल्कि एक दीर्घकालिक विनाश और मानव सभ्यता का विनाश है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि नाटो देश या संयुक्त राष्ट्र इस मुद्दे पर रूस से जल्द बातचीत कर सकता है।

Home / world / Russia-Ukraine War: परमाणु युद्ध ही है अब आखिरी रास्ता! रूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर तैनात किए न्यूक्लियर हथियार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो