scriptकीव का भूत: संकट के बीच यूक्रेन का मनोबल बढ़ाने वाला ‘हीरो’ | Who Is The Ghost Of Kyiv who Boosting Ukraine's Morale Amid Crisis? | Patrika News

कीव का भूत: संकट के बीच यूक्रेन का मनोबल बढ़ाने वाला ‘हीरो’

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2022 07:18:18 am

यूक्रेन युद्ध के बीच घोस्ट ऑफ कीव तेजी लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। कीव का ये भूत किसी हीरो से कम नहीं है। जंग के दौरान यूक्रेन के नागरिको के बीच ‘कीव के भूत’ की कहानी काफी वायरल हो रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि, कीव के भूत, कीव के आसमान की रक्षा कर रहे हैं।

Who Is The Ghost Of Kyiv who Boosting Ukraine's Morale Amid Crisis?

Who Is The Ghost Of Kyiv who Boosting Ukraine’s Morale Amid Crisis?

यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग में दोनों ही देश एक दूसरे के सैनिकों और हथियारों को मार गिराने का दावा कर रहे हैं। खास बात यह है कि इस दौरान एक ‘भूत’ काफी चर्चा में बना हुआ है। यूक्रेन के लोग इसे ‘कीव का भूत’ (Ghost of Kyiv) बोल रहे हैं। दरअसल ये भूत कोई और नहीं बल्कि यूक्रेन का ही एक बहादुर MiG-29 Fulcrum फाइटर पायलट है। यही नहीं लोगों ने इसे हीरो का दर्जा तक दे डाला है। जंग शुरू होने के बाद से ये पायलट रूसी सैनिकों के लिए काल बना हुआ है।

यूक्रेन के एक लड़ाकू पायलट को 14 रूसी विमानों को मार गिराने के लिए “कीव का भूत” कहा जा रहा है। देश के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट की ओर से साझा किए गए एक वीडियो में जिक्र किया गया है कि भूत ने रूसी आक्रमण के पहले 30 घंटों के अंदर छह रूसी विमानों को मार गिराया था।

यह भी पढ़ें – ‘वैक्यूम बम’ से यूक्रेन को तबाह कर रहा रूस, जानिए कितना घातक है ये हथियार

इसलिए बना घोस्ट ऑफ कीव

अपने इस फाइटर विमान के जरिए वो रूसी विमानों पर कहर बनकर बरस रहा है। इस पायलट ने रूस के बेहद खतरनाक माने जाने वाले एसयू-35 फाइटर जेट को भी मार गिराया है, जो काफी खतरनाक माना जाता है। इसीलिए इस पायलट को ‘घोस्ट ऑफ कीव’ का उपमान दिया गया है और दूसरे विश्वयुद्ध के बाद पहली बार किसी पायलट को ‘घोस्ट ऑफ कीव’ का उपनाम दिया है।

https://twitter.com/Ukraine/status/1497834538843660291?ref_src=twsrc%5Etfw

बताया एयर एवेंजर

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने पायलट को ‘एयर एवेंजर’ कहा – मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के सुपरहीरो के लिए एक संभावित संदर्भ, जिन्होंने लंबे समय से विदेशी आक्रमणों से पृथ्वी की रक्षा की है।

मंत्रालय के ट्वीट में लिखा गया है, ‘कप्तान से लेकर जनरल तक के दर्जनों अनुभवी सैन्य पायलट, जिन्हें पहले रिजर्व से छुट्टी मिल चुकी थी, सशस्त्र बलों की वायु सेना में लौट रहे हैं। मिग-29, जिसे कीव लोग अक्सर देखते हैं! सब कुछ यूक्रेन होगा!’
https://twitter.com/hashtag/Urkaine?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हालांकि, विशेषज्ञों और तथ्य-जांचकर्ताओं के अनुसार, ये दावे पूरी तरह सटीक नहीं हैं, जिन्होंने रिपोर्ट किया है कि घोस्ट ऑफ कीव की कहानी के कम से कम कुछ हिस्से झूठे हैं और अपने लोगों के मनोबल को बनाए रखने के लिए यूक्रेनियन के प्रयास का हिस्सा हैं।

फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट Snopes ने बताया है कि इस तरह का एक पायलट हो सकता है, लेकिन कम से कम कुछ फुटेज जो घोस्ट ऑफ कीव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, झूठा है।

यह भी पढ़ें – कौन था नवीन शेखरप्पा, मौत से तीन घंटे पहले परिवार से की थी बात, किराना लेने निकला था

यह भी पढ़ें –

ट्रेंडिंग वीडियो