Hariyali amavasya: 125 साल बाद हरियाली अमावस्या पर बन रहे 5 महायोग, लक्ष्मी प्राप्ति के लिए ये उपाय

Hariyali amavasya: इस बार बन रहे ये 5 महायोग

By: Tanvi

Updated: 31 Jul 2019, 01:08 PM IST

सावन महीने में पड़ने वाली अमावस्या का बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इस अमावस्या को हरियाली अमावस्या ( Hariyali amavasya ) कहा जाता है। पंडित रमाकांत मिश्रा ने बताया की इस बार सावन अमावस्या के दिन महायोग बन रहा है। यह महायोग 125 साल बाद बनने जा रहा है। इस बार 1 अगस्त, गुरुवार के दिन अमावस्या पड़ रही है। इस दिन पांच योग एक साथ बन रहे हैं। इस दिन उपाय करने से जातक को लाभ होता है। घर में दरिद्रता, लक्ष्मी की कामना सहित सभी मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए हरियाली अमावस्या ( Hariyali Amavasya 2019 ) का दिन बहुत शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं वे ( amavasya ke upay ) उपाय....


पढ़ें ये खबर - Hariyali teej: अखंड सौभाग्य और संतानप्राप्ति का व्रत हरियाली तीज, जानें शुभ मुहूर्त और व्रत विधि

hariyali amavasya 2019

हरियाली अमावस्या के दिन बन रहे ये 5 महायोग

इस दिन पहला सिद्धि योग, दूसरा शुभ योग, तीसरा गुरु पुष्यामृत योग, चौथा सर्वार्थ सिद्धि योग और पांचवां अमृत सिद्धि योग रहेगा। इन पंच महायोगों में सभी देवी-देवताओं और मां पार्वती की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं इस दिन के उपाय...

1. अमावस्या के दिन मछलियों को नदी या तालाब में जाकर आटे की गोलियां खिलाएं।

2. अमावस्या को दिन के समय कभी भी हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। सभी परेशानियां जल्द ही खत्म हो जाएगी।

3. शाम को मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाएं। इस दिन ऐसा करने से घर से दरिद्रता दूर होती है।

4. अमावस्या की रात को घर में पूजा करते समय पूजा की थाली में स्वस्तिक या ॐ बनाकर उस पर महालक्ष्मी यंत्र रखें। ऐसा करने से घर में धन का आगमन होता है और स्थिर लक्ष्मी की प्राप्ति होती है।

5. हरियाली अमावस्या के दिन शाम के समय शिवजी की विधिवत पूजा आराधना करें और उनको खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको शिवजी की कृपा प्राप्त होगी।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned