Sawan shiv pooja : पूजा में भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना नाराज़ हो जाएंगे भगवान शिव

Sawan shiv pooja : पूजा में भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना नाराज़ हो जाएंगे भगवान शिव

Tanvi Sharma | Updated: 14 Jul 2019, 11:48:18 AM (IST) पूजा

सावन माह में आने वाले सोमवार का भी बहुत अधिक महत्व होता है

सावन का पवित्र महीना ( Sawan 2019 ) आते ही शिव भक्तों में उमंग देखने को मिलती है। चारों तरफ बम बम भोले के जयकारों के साथ पूरा क्षेत्र शिवमई हो जाता है। सावन भगवान शिव को बहुत प्रिय है, इसलिए इस दौरान वे धरती पर हरियाली देखने आते हैं। इस बार 17 जुलाई से सावन मास शुरू होगा और इसी दिन से सभी शिवालयों के साथ-साथ घरों में भी शिव जी की पूजा की जाएगी और शिव अभिषेक भी किये जाएंगे।

पढ़ें ये खबर - Sawan shiv abhishek : सावन माह में 22, 29, 05 और 12 इन तारीखों को जरूर करें ये काम

sawan 2019

सावन माह में आने वाले सोमवार का भी बहुत अधिक महत्व होता है। इसके साथ ही कांवड़ यात्रा भी इसी माह में शुरू होती है, जिसमें श्रद्धालु पैदल चलकर नदी से जल भारकर भोलेनाथ को चढ़ाने जाते हैं। सभी शिव भक्त इस पावन माह में अपनी श्रद्धा अनुसार ( shiv pooja in sawan ) शिव आराधना करते हैं। कहा जाता है की इस महीने जो व्यक्ति पूरे मन से भगवान शंकर की आराधना करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। क्योंकि भगवान तो अपने भक्तों के सच्चे भाव से प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें की भगवान शिव जितना जल्दी प्रसन्न होते हैं, वे यदि नाराज़ हो जाएं तो व्यक्ति का विनाश भी कर देते हैं। जी हां, इसलिए भगवान शिव को कुछ चीज़ें कभी भूलकर भी नहीं चढ़ाना चाहिए। इससे आपकी पूजा पूरी नहीं मानी जाती है। आइए जानते हैं कौन सी चीज़ें चढ़ाना चाहिए, कौन सी नहीं...

भगवान शिव को बहुत प्रिय है ये चीज़ें

- जल
- बेलपत्र
- केसर
- शक्कर
- इत्र
- दूध
- दही
- घी
- चंदन
- शहद
- भांग

भूलकर भी न चढ़ाएं शिव जी को ये चीज़ें

- कुमकुम या सिंदूर
- हल्दी ना चढ़ाएं
- शंख से जल
- नारियल का पानी
- तुलसी की पत्ती
- केतकी के फूल

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned