script‘रावण को महिमामंडित करने वाले ब्राह्मण कर रहे पाप’ | Brahmins who glorify Ravana committing sins says Dr arvind mishra | Patrika News
आगरा

‘रावण को महिमामंडित करने वाले ब्राह्मण कर रहे पाप’

-रावण वेदपाठी, ज्ञानी, शक्तिशाली था, लेकिन उसने गलत काम किया-पुतला जाने से प्रेरणा कि गलत काम करने वालों का अंजाम बुरा होता है-बड़े अफसोस की बात है कि लोग आज रावण से मित्रता निभा रहे हैं

आगराOct 04, 2019 / 11:29 am

suchita mishra

आगरा। गायत्री परिवार (Gayatri Pariwar) से जुड़े प्रसिद्ध ज्योतिषविद डॉ. अरविन्द मिश्र (Dr Arvind Mishra) का कहना है कि रावण (Ravana) को महिमंडित करने वाले ब्राह्मण (Brahmin) पाप कर रहे हैं। उन्हें इससे बचना चाहिए। रावण का पुतला न जलाने देने की बात कहना भी गलत है। बता दें कि आगरा में पंडित मदन मोहन शर्मा (Madan Mohan Sharma) रावण का पुतला (Effigy) जलाने का विरोध करते हैं। वे रावण की आरती उतारते हैं। हर साल विजयादशमी (Vijayadashami) पर रावण का पुतला दहन किया जाता है।
रावण ने गलत काम किया
डॉ. अरविन्द मिश्रा का कहना है कि रावण को महिमांडित किया जा रहा है। वीडियो बना रहे हैं। ब्राह्मण भी पुतला जाने की विरोध कर रहे हैं। ये गलत है। यह ठीक है कि रावण वेदपाठी था, ज्ञानी था, शक्तिशाली था, लेकिन उसने गलत काम किया था। सीता का अपहरण किया। अगर रावण वाकई शक्तिशाली था तो राम से सीधे युद्ध करता। रावण ने धर्म और अधर्म की लड़ाई में अधर्म का साथ दिया।
यह भी पढ़ें

ताजमहल, किला, फतेहपुर सीकरी समेत कई स्मारकों का बढ़ेगी Entry Fees, पढ़िए कितने का होगा टिकट

अज्ञानता का द्योतक
उन्होंने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि राम को हरि बनाने के लिए रावण ने युद्ध किया। ऐसे लोगों को जान लेना चाहिए कि बाली तो रावण से अधिक बलवान था। बाली ने रावण को छह महीने कांख में दबाकर रखा था। भगवान राम ने उसे पहले ही मार दिया था। इससे साफ है कि रावण उस काल में सबसे अधिक शक्तिशाली नहीं था। दूसरी बात यह है कि सीता के स्वयंवर में रावण पहुंचा था और धनुष को हिला भी नहीं पाया था। राम ने शिव धनुष तोड़कर परशुराम के दर्प को चूर कर दिया था। इसलिए यह कहना है कि रावण ने राम को हरि बनाने के लिए युद्ध किया, अज्ञानता का द्योतक है। अफसोस की बात है कि लोग आज रावण से मित्रता निभा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

लिफ्ट देने के बहाने युवक को साथ ले गए किन्नर, बेहोश करके काटा प्राइवेट पार्ट… जानिए पूरा मामला!

गलत काम करने वालों का अंजाम बुरा
डॉ. अरविन्द मिश्रा ने कहा कि रावण जैसे अन्यायी और अत्याचारी का पुतला जाने से हमें यह प्रेरणा मिलती है कि गलत काम करने वालों का अंजाम बुरा होता है। जो भी ब्राह्मण पुतला जलाने का विरोध कर रह है, वे अधर्म कर रहे हैं, पाप कर रहे हैं। ऐसे लोगों को राम का नाम लेना बंद कर रावण के नाम का जाप करना चाहिए। फोटो छपास के लिए भी इस तरह की बात कही जाती है।

Hindi News/ Agra / ‘रावण को महिमामंडित करने वाले ब्राह्मण कर रहे पाप’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो