scriptताज का दीदार: सर्दी ने दोगुना किया पर्यटकों का मजा, गुनगुनी धूप में पर्यटकों ने ताज को निहारा | huge tourist visits at taj mahal on Sunday | Patrika News
आगरा

ताज का दीदार: सर्दी ने दोगुना किया पर्यटकों का मजा, गुनगुनी धूप में पर्यटकों ने ताज को निहारा

ताजमहल पर वीकेंड पर करीन 25 हजार पर्यटकों आते हैं। टूरिस्ट सीजन के हिसाब से यह संख्या अभी कम है। कोरोना की वजह विदेशी पर्यटकों की संख्या में इजाफा नहीं हो पा रहा है।

आगराDec 20, 2021 / 03:32 pm

Nitish Pandey

taj_mahal.jpg
आगरा. दुनिया भर में अपनी सुंदरता के लिए मशहूर ताजमहल के दीदार को सर्दी ने दोगुना कर दिया है। रविवार को हल्की धूप में 23 हजार से ज्यादा पर्यटकों ने ताज को निहारा। हालांकि पर्यटक सूर्योदय के समय छाई धुंध के कारण ताज के दीदार नहीं कर सके। ताज के दोनों गेटों पर पर्यटकों की लंबी लाइनें लगी रहीं। टिकट विंडो पर भी भारी भीड़ देखने को मिला। तो वहीं आगरा किला पर भी छह हजार से ज्यादा पर्यटकों ने भ्रमण किया।
यह भी पढ़ें

Corona: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा

वीकेंड पर आते हैं 25 हजार पर्यटक

ताजमहल पर वीकेंड पर करीन 25 हजार पर्यटकों आते हैं। टूरिस्ट सीजन के हिसाब से यह संख्या अभी कम है। कोरोना की वजह विदेशी पर्यटकों की संख्या में इजाफा नहीं हो पा रहा है। पर्यटन से जुड़े व्यापारी रमेश वाधवा ने बताया कि फ्लाइटों का आवागमन सुचारु नहीं होने के कारण भी टूरिस्ट सीजन में पर्यटकों में कमी है। विदेशी टूरिस्ट क्रिसमस के बाद ही भ्रमण पर निकलेंगे।
पर्यटकों को नहीं मिले टिकट के साथ शू कवर

ताज का दीदार करने पहुंचने वाले पर्यटकों को शू कवर टिकट के साथ मुफ्त में ही दिया जाता है। लेकिन, मुख्य गुंबद पर शू कवर नहीं मिलने से पर्यटक कवर तलाश करते हैं। शू कवर इसलिए दिया जाता है ताकि सर्दी में जूते न उतारने पड़ें। जिसकी वजह से पर्यटकों को 10 रुपये जोड़ी में शू कवर बेचने के लिए कई बाहरी युवक से लेना पड़ा।
अगर बात करें रविवार को आगरा आने वाले पर्यटकों की, तो ताज महल का दीदार करने 23074 पर्यटक पहुंचे तो वहीं आगरा किला का 6199 पर्यटकों ने भ्रमण किया। अगर बात करें सिकंदरा की तो 941 पर्यटक पहुंचे। इसके आलावा मरियम टूम देखने 68 पर्यटक पहुंचे तो वहीं फतेहपुर सीकरी में करीब 1600 पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो