scriptयूनिफॉर्म की धनराशि: हजारों अभिभावकों के बैंक खातों में आए 1000-1000 रुपये | 1000 rupees came in the bank accounts of thousands of parents | Patrika News
नोएडा

यूनिफॉर्म की धनराशि: हजारों अभिभावकों के बैंक खातों में आए 1000-1000 रुपये

अभिभावकों को सितंबर माह के अंत तक ड्रेस मिलनी थी, लेकिन 15 दिसंबर के बाद भी केवल 40 फीसद को मिल सकी थी।

नोएडाDec 20, 2021 / 03:00 pm

Nitish Pandey

pmsby.jpg
नोएडा. उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। मौसम में लगातार तेजी से बदलाव हो रहा है। रोजाना मौसम विभाग बढ़ती हुई सर्दी का अलर्ट जारी कर रहा है। ऐसे वक्त में बच्चे स्कूलों में ठुठराते हुए जा रहे हैं। अभी भी सरकारी स्कूलों के हजारों बच्चे सर्दी के मौसम में भी बिना यूनिफॉर्म, स्वेटर व जूतों के स्कूल पहुंच रहे हैं। यूनिफॉर्म, स्वेटर व जूते बच्चों को उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी में आता है पर यूपी सरकार अभी तक पूरी तरह से चेती नहीं है। बेसिक शिक्षा विभाग ने दूसरे चरण में 29 हजार अभिभावकों के खातों में धनराशि भेज दी है। हालांकि अभी भी 26 हजार बच्चों को धनराशि का इंतजार है।
26 हजार बच्चे ठंड में स्कूल जाने को मजबूर

जिन बच्चों के अभिभावकों के खाते में रुपए आए हैं जल्द ही वो अपने बच्चों के लिए स्वेटर, जूते-मोजे समेत पूरी यूनिफॉर्म और बैग खरीद सकेंगे। सत्यापन पूरा न होने से जिले में करीब 55 हजार बच्चों को यूनिफॉर्म की धनराशि नहीं मिल पा रही थी। जिसमें से 29 हजार बच्चों के अभिभावकों के खाते में रुपए आ जाने के बाद भी 26 हजार बच्चों को धनराशि का इंतजार है। करीब 37 हजार के खातों में पहले चरण में धनराशि आ गई है।
यह भी पढ़ें

Corona: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा

अभिभावकों के खातों में भेजी जा रही है धनराशि

बता दें कि इस बार विभाग द्वारा सीधे अभिभावकों के खातों में धनराशि भेजी जा रही है। इसके लिए अभिभावकों को डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) पोर्टल के माध्यम से बैंक खातों और आधार कार्ड का सत्यापन किया जा रहा है। अभिभावकों को सितंबर माह के अंत तक ड्रेस मिलनी थी, लेकिन 15 दिसंबर के बाद भी केवल 40 फीसद को मिल सकी थी।
सत्यापन में आ रही है परेशानी- बीएसए

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, गौतम बुद्धनगर धर्मेंद्र सक्सेना ने बताया कि करीब दो तिहाई अभिभावकों के खातों में धनराशि पहुंच चुकी है। कुछ अभिभावकों के आधार और बैंक खातों में त्रुटि है। इसके चलते सत्यापन में परेशानी आ रही है। इसको जल्द दुरूस्त कर शासन को भेज दिया जाएगा।

Hindi News/ Noida / यूनिफॉर्म की धनराशि: हजारों अभिभावकों के बैंक खातों में आए 1000-1000 रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो