scriptताजमहल पर सुप्रीम कोर्ट की सरकार को फटकार, आगरावासियों की आईं ये प्रतिक्रियाएं | Supreme Court Statement on Centre Government on Taj Mahal Agraits Said | Patrika News

ताजमहल पर सुप्रीम कोर्ट की सरकार को फटकार, आगरावासियों की आईं ये प्रतिक्रियाएं

locationआगराPublished: Jul 11, 2018 07:56:47 pm

प्रदूषण नहीं रोक पा रही सरकार, छोटे उद्योगों को किया जा रहा टारगेट, सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत

आगरा। ताजमहल पर सुप्रीम कोर्ट का रुख केंद्र सरकार के प्रति सख्त हुआ है। ऐतिहासिक धरोहर की हो रही खस्ता हालत पर चिंता जाहिर करते हुए लगाई गई कड़ी फटकार का आगरा के उद्योगपतियों ने स्वागत किया है। ताजमहल को देखने के लिए दुनियां के कोने कोने से पर्यटक भारत आते हैं। लेकिन, ताजमहल की हो रही अनदेखी से बुरा प्रभाव लेकर जाते हैं।
ताजमहल पर कीड़ों का हमला
ताजमहल पर कभी कीड़ों का हमला होता है तो कभी धूल और धुएं का। इसके चलते कई स्थानों पर पत्थर हरे पड़ गए हैं। मडपैक के जरिए ताजमहल को साफ करने का काम भी किया जा चुका है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा ताजमहल के रख रखाव को लेकर की गई कड़ी प्रतिक्रिया पर आगरा के हैंडलूम और होटल स्वामी तरुण कुमार का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को आईना दिखाने का काम किया है। जब ताजमहल देखने के लिए पर्यटक यहां आता है तो उसे कई परेशानियों से जूझना पड़ता है। ताजमहल पर बदइंतजामी हावी रहती हैं। लपकों से पर्यटक परेशान रहता है। स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत के चलते लपकों पर कार्रवाई नहीं होती है। ताजमहल हमारी धरोधर है और इसे संजोकर रखना हमारी जिम्मेदारी है। सरकार को सहयोग करना चाहिए।
प्रदूषण नहीं रोक पा रही सरकार और शासन
ताजमहल पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा लगाई गई फटकार पर प्रतिक्रिया देते हुए नेशनल चैंबर आॅफ कॉमर्स एंड इंड्रस्टीज के अध्यक्ष राजीव तिवारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जजों ने कहा है उसका स्वागत है। सुप्रीम कोर्ट दखल दे तभी सरकारें जागती हैं। शासन और सरकार को ताजमहल की ओर ध्यान देने की जरूरत है। सरकार, शासन और प्रशासन को जो कार्य प्रदूषण रोकने के लिए करने चाहिए। वो नहीं कर रहे हैं। ट्रैफिक मैनेजमेंट, ट्रैफिक के लिए ढांचागत सुविधाएं बढ़ाना, रिंग रोड पूरी होनी चाहिए। वैराज बनना चाहिए, जिससे पानी रुके। सेंड के कण ताजमहल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ताज कॉरीडोर बनना चाहिए। ग्रीनरी होनी चाहिए। केवल आठ प्रतिशत हरियाली है। कोई ऐसे काम नहीं हो रहे हैं जिससे प्रदूषण पर रोक लगे। हाईवे बन रहे हैं, जिसमें धूल उड़ रही है। पर्यटन उद्योग और अन्य उद्योगों को टारगेट किया जा रहा है।
इब्राहिम जैदी, अध्यक्ष पर्यटन विकास समिति का कहना है कि सुरक्षा उपकरण भी अक्सर खराब रहते हैं। मस्जिद मेहमानखाना की ओर गंदगी रहती है। पानी का कोई इंतजाम नहीं है। पानी मिलता है। टॉम पर ध्यान रहता है लेकिन, अन्य स्थानों पर ध्यान नहीं रखा जाता है। पूर्वी गेट पर जो गेट निर्माण हो रहा है वहां पानी की निकासी का कोई इंतजाम नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो