scriptकोविड वैक्सीनेशन में बदइंतजामियों के रोड़े! | Bumps of bad luck in Kovid vaccination | Patrika News
अजमेर

कोविड वैक्सीनेशन में बदइंतजामियों के रोड़े!

34 स्वास्थ्य केन्द्रों पर जारी नहीं हो पा रही नए कोल्ड चेन प्वाइंट की स्वीकृति
थ्री फेज कनेक्शन व 8 घंटे बिजली सप्लाई है जरूरी

अजमेरJan 18, 2021 / 08:54 pm

bhupendra singh

कर्नाटक : टीके की आपूर्ति में कई दिन नहीं, लग सकते हैं महीने भी

4th dose of covid vaccine increases immunity tremendously, study

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. कोविड-19 के टीकाकरण Kovid vaccination! की तैयारियों को लेकर कई स्वास्थ्य केन्द्रों पर विद्युत व्यवस्था आड़े आ रही है। इसके चलते 14 जिलों के 34 संस्थानों में कोल्ड चेन प्वाइंट की स्वीकृति जारी नहीं हो पा रही। कहीं पर 5-6 घंटे ही विद्युत सप्लाई है तो कहीं पर थ्री फेज कनेक्शन की समस्या के साथ ट्रिपिंग भी चलती रहती है। इसके समाधान के लिए डॉ. लक्ष्मण सिंह ओला निदेशक (टीकाकरण) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं ने ऊ र्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव को पत्र लिखकर 34 स्वास्थ्य केन्द्रों में 8 घंटे विद्युत आपूर्ति करवाने का आग्रह किया है।
डॉ.ओला के अनुसार स्टेट टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में चर्चा के दौरान यह समस्या सामने आई थी। राज्य के 34 चिकित्सा संस्थानों में विद्युत व्यवस्था 8 घंटे से कम है तथा कुछ संस्थानों पर थ्री फेज विद्युत कनेक्शन के कारण विद्युत आपूर्ति पर्याप्त नहीं है। कोल्ड चेन प्वाइंट के संचालन के लिए प्रतिदिन न्यूनतम 8 घंटे विद्युत आपूर्ति आवश्यक है। जो फिलहाल नहीं है। ऊर्जा सचिव सभी डिस्कॉम एमडी को इस मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
यहां आ रही बाधा

अजमेर डिस्कॉम: अजमेर के केकड़ी ब्लॉक के देवगांव, धूंधरी, मेहरूकलां। नागौर के पीपासर, प्रतापगढ़ के पहाड़ा, उदयपुर के गिरवा ब्लॉक के अलसीगढ़-3, छंदवादा-3, लकाड़वास तथा बडग़ांव ब्लॉक। खेरवाड़ा ब्लॉक के सरेड़ा, रिषभदेव ब्लॉक के सागवाड़ा तथा सलूंबर ब्लॉक के बरोरा-5।
जयपुर डिस्कॉम

अलवर के बालेटा व निकेच। भरतपुर के ललीता मूंडिया, सेमका-कांमा, बिलोंद-कामां, घाटा-कामां, विजयंग, जाटमासी। धौलपुर के दोनारी, गोपालपुरा। करौली के करसोली,कंचनपुर व फतेहपुर। कोटा के यूपीएचसी नयागांव व निमोदा। सवाईमाधोपुर के तलवाड़ा। टोंक जिले के टोंक ब्लॉक के देवपुरा-4।
जोधपुर डिस्कॉम

जोधपुर डिस्कॉम के तहत आने वाले बांरा के छबड़ा ब्लॉक के पाली । पाली के ककराडी,असारलाई। सिरोही के भूला।

read more: नाम हस्तांतरण,अवधि विस्तार के नियमों में बदलाव

Home / Ajmer / कोविड वैक्सीनेशन में बदइंतजामियों के रोड़े!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो