scriptचारदीवारी बनाकर पशु लोडिंग रैम्प की जमीन पर किया कब्जा | Captured the land of the animal loading ramp by creating a boundary w | Patrika News
अजमेर

चारदीवारी बनाकर पशु लोडिंग रैम्प की जमीन पर किया कब्जा

पुष्कर पशु मेला में पशुओं के लदान में आएगी मुश्किलें : दो खेळियां भी तोड़ी, चारदीवारी पर गेट लगाकर जड़ा ताला

अजमेरOct 06, 2019 / 10:37 pm

baljeet singh

चारदीवारी बनाकर पशु लोडिंग रैम्प की जमीन पर किया कब्जा

पुष्कर के गनाहेड़ा पंचायत क्षेत्र में पशु मेले के लिए निर्मित लोडिंग रैम्प पर बनाई गई चाहरदीवारी।

महावीर भट्ट. पुष्कर.

अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले को आकर्षक बनाने के लिए जिला प्रशासन व सरकार जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हैं तथा जिला कलक्टर ने पशुपालकों तथा पशुओं के लिए माकू ल सुविधाएं देने के निर्देश दिए हैं वहीं दूसरी ओर मेला क्षेत्र स्थित पशुओं के लोडिंग/अनलोडिंग के लिए आवंटित भूमि पर चारदीवारी बनाकर कब्जा करने का गंभीर मामला सामने आया है। पशुपालन विभाग ने आरोप लगाया है कि गनाहेड़ा ग्राम पंचायत प्रशासन ने चारदीवारी निर्माण किया तथा पशुओं के पानी पीने की दो खेळियों को भी तोड़ दिया। चही नहीं चारदीवारी पर गेट लगा कर ताला जड़ दिया। इससे मेले के दौरान पशुओं को लाने-ले जाने की समस्या उत्पन्न होने के आसार बन गए हैं।

मेला मैदान से सटे रेलवे फाटक से गनाहेड़ा रोड पर पुलिस चौकी के सामने पुष्कर पशु मेला क्षेत्र में पशुओं की बिक्री तथा पशुओं को वाहनों से उतारने तथा चढ़ाने के लिए लोडिंग रैम्प बना हुआ है। इस रैम्प पर बाहर जाने वाले पशुओं को सुरक्षित वाहनों में भरने की पशुपालकों को सुविधा मुहैया करवाई जाती रही है। यहां से पशुपालकों की ओर से खरीद-फ रोख्त के बाद अपने-अपने पशुओं को वाहनों में भरते हैं तथा परिवहन किया जाता है।

लेकिन मेला शुरू होने से पूर्व ही लोडिंग रैम्प में पशुओं के पानी पीने के लिए बनाई गई दो खेळियों को तोड़ दिया गया। चारदीवारी बनाकर पशुपालन विभाग को आवंटित करीब एक बीघा जमीन को गनाहेड़ा ग्राम पंचायत ने अपने कब्जे में ले लिया। जबकि पुष्कर मेला एक्ट के कानूनी प्रावधानों में मेला क्षेत्र की भूमि पशु मेले के लिए आरक्षित की जा चुकी है। इस पर कोई भी स्थायी तथा पक्का निर्माण नहीं किया जा सकता है।
फरवरी में ही दे थी सूचना

वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी विष्णुप्रकाश बरबड़ ने बताया कि मेला क्षेत्र के लोडिंग रैम्प पर चारदीवारी बनाने की जानकारी मिलते ही गत फरवरी माह में पूर्व एसडीएम व थाना पुलिस व विभाग के पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक को पत्र लिखकर मौका रिपोर्ट भेज दी थी। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। बरबड़ के अनुसार पत्र में बताया गया कि लोडिंग रैम्पर पर निर्माण गनाहेड़ा ग्राम पंचायत की ओर से किया गया है। पंचायत ने पशुओं के लोडिंग रैम्प व खेळियों की जमीन पर चारदीवारी बना दी गई है। इस पर शीघ्र कार्रवाई नहीं होने पर मेले में पशुओं को उतारने और लदान में भारी दिक्कत आएगी। वहीं दूसरी ओर गनाहेड़ा ग्राम पंचायत ने चारदीवारी निर्माण से इन्कार किया है।
इनका कहना है
गनाहेड़ा पंचायत का इस निर्माण से कोई लेना-देना नहीं है।
– अनिता मेघवंशी, सरपंच गनाहेड़ा पंचायत पुष्कर

Home / Ajmer / चारदीवारी बनाकर पशु लोडिंग रैम्प की जमीन पर किया कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो