scriptCBSE: स्कूल सुधारें स्टूडेंट्स के फार्म में गलती, फिर नहीं मिलेगा मौका | CBSE: Correction in students particulars start form 14th november | Patrika News

CBSE: स्कूल सुधारें स्टूडेंट्स के फार्म में गलती, फिर नहीं मिलेगा मौका

locationअजमेरPublished: Nov 12, 2019 03:04:19 pm

Submitted by:

raktim tiwari

दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों की सूची में रही गलती सुधारने का दिया है सीबीएसई ने अवसर।

cbse correction option

cbse correction option

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (cbse) ने सरकारी-निजी स्कूल को दसवीं-बारहवीं के नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थियों के पंजीकरण (registration) में सुधार का अवसर दिया है। स्कूल 14 से 21 नवंबर तक त्रुटियां सुधार सकेंगे।
यह भी पढ़ें

RPSC: फिर नहीं मिलेगा मौका, आंसर-की पर जल्द दें आपत्ति

बोर्ड प्रतिवर्ष सरकारी,निजी स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय से दसवीं (10th class) और बारहवीं (12th class) की परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन सूची स्कूल से मांगता है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज के मुताबिक 2020 में बारहवीं और दसवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के विषय (subjects), नाम (name), जन्म तिथि (date of birth), माता-पिता (parents name) के नाम और अन्य सूचनाएं ऑनलाइन (online information) भरवाई जा चुकी हैं। स्कूल को विद्यार्थियों की पंजीकरण सूची में त्रुटियां सुधार का अवसर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

RPSC: हो जाएं तैयार, वरिष्ठ अध्यापक काउंसलिंग 18 से

सिर्फ इन त्रुटियों में सुधार
-विद्यार्थियों के विषय अथवा कोड
-विद्यार्थी/माता-पिता के नाम में स्पेलिंग सुधार
-स्कूल विद्यार्थियों को अंतिम बार चेक कराएं विद्यार्थियों को सूची
-नया नाम जोडऩे-घटाने अथवा जन्मतिथि में नहीं होगा परिवर्तन

यह भी पढ़ें

Exam: हुई आरपीएससी की परीक्षाएं, अब आंसर की पर नजर

ये हैं सीबीएसई के रीजन
अजमेर, प्रयागराज, दिल्ली, पंचकुला, पुणे, भोपाल, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी, देहरादून, बेंगलूरू, चंडीगढ़, नोएडा, एवं दिल्ली वेस्ट रीजन
यह भी पढ़ें

Pushkar mela 2019: पुष्कर के घूमर डांस ने तोड़ा जोधपुर का रिकॉर्ड

READ MORE………………

पीटीईटी-बीएसटीसी-2020 पर है सबकी नजर

अगले वर्ष होने वाले प्री. टीचर एज्यूकेशन और बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा के लिए जल्द जयपुर में बैठक होगी। इसमें परीक्षा आयोजन के लिए नोडल एजेंसी (nodal agency) तय होगी।
प्रदेश में प्रतिवर्ष दो बीएड बीएड सहित चार वर्षीय बीएससी बीएड और बीए बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्री. टीचर एज्यूकेशन टेस्ट का आयोजन होता है। इसी तरह बीएसटीसी संस्थानों में दाखिलों के लिए प्रवेश पूर्व परीक्षा कराई जाती है। इसके लिए सरकार किसी विश्वविद्यालय (university )अथवा कॉलेज (college) को नोडल एजेंसी बनाती है। सत्र 2019-20 में दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीएससी-बीए बीएड पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज ने परीक्षा कराई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो