scriptCM Visit: अशोक गहलोत पर नजरें, कॉलेज और सिटी गार्डन को उद्घाटन का इंतजार | CM Visit: Sanskrit college and city garden wait for innaugration | Patrika News
अजमेर

CM Visit: अशोक गहलोत पर नजरें, कॉलेज और सिटी गार्डन को उद्घाटन का इंतजार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अजमेर आ रहे हैं। लिहाजा शहरवासियों की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

अजमेरNov 17, 2019 / 02:17 pm

raktim tiwari

ashok gehlot in ajmer

ashok gehlot

अजमेर. लोहागल में संचालित संस्कृत कॉलेज (sanskrit college) और शास्त्री नगर-लोहागल रोड पर नवनिर्मित नगर वन उद्यान (city garden) को उद्घाटन का इंतजार है। संस्कृत कॉलेज तो बगैर उद्घाटन अगस्त में शिफ्ट हो चुका है। वहीं नगर वन उद्यान के शुभारंभ का मुर्हूत नहीं निकला है। सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) अजमेर आ रहे हैं। लिहाजा शहरवासियों की उम्मीदें बढ़ गई हैं।
यह भी पढ़ें

RPSC: फिर उठी ये मांग, तीसरी बार मंडराया भर्ती परीक्षा पर संकट

लोहागल गांव में 6.5 करोड़ रुपए की लागत से संस्कृत कॉलेज का नया भवन (new building) बना है। इसमें प्राचार्य और शिक्षक कक्ष, कक्षाएं और अन्य सुविधाएं हैं। पिछले साल विधानसभा चुनाव (assembly election) और इस साल लोकसभा चुनाव (lok sabha election) आचार संहिता के चलते भवन का उद्घाटन नहीं हो पाया था। छात्रों ने बीती जुलाई में आंदोलन किया तो अगस्त में संस्कृत शिक्षा निदेशक हरजीलाल अटल ने भवन का दौरा किया। उनके निर्देश पर तत्काल संस्कृत कॉलेज को नए भवन में शिफ्ट (shifting) किया गया।
यह भी पढ़ें

MDSU: ढोला-मारू के नरवर गांव जाएंगे राज्यपाल कलराज मिश्र

नगर वन उद्यान भी तैयार
शास्त्रीनगर-लोहागल रोड पर 75 हेक्येयर भूमि पर 22 जून 2017 को पूर्व वन एवं पर्यावरण मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर (gajendra singh khiwansar) ने उद्यान की आधारशिला रखी थी। यहां पहाड़ों से बहकर आने वाले पानी के संग्रहण के लिए पाल और नालों पर एनिकट बनाए गए हैं। बच्चों के लिए झूले भी लगाए गए हैं। इसके अलावा चार वॉच टावर (watch tower) बनाए गए हैं। साथ ही हरी घास लगाई गई है। परिसर (garden campus) में करीब 450 पौधे लगाए गए हैं। इनमें नीम, पीपल, बरगद, अमलताश, गुलमोहर और अन्य पौधे शामिल हैं। उद्यान में खरगोश, जरख, सेवली, हिरण सहित तोता, मैना, कोयल और अन्य पक्षी बहुतायत में हैं। उद्यान में वॉक-वे, बायो टॉयलेट, चिल्ड्रन्स पार्क, नवगृह, योग वाटिका, साइकिल ट्रेक भी बनाए गए हैं।
यह भी पढ़ें

RPSC: काउंसलिंग के लिए तुरन्त भरें विस्तृत आवेदन पत्र

अब उद्घाटन का इंतजार
नगर वन उद्यान और संस्कृत कॉलेज भवन का विधिवत उद्घाटन नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार को अजमेर आएंगे। शहरवासियों और विद्यार्थियों को दोनों के विधिवत शुभारंभ का इंतजार है।

Home / Ajmer / CM Visit: अशोक गहलोत पर नजरें, कॉलेज और सिटी गार्डन को उद्घाटन का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो