script

pushkar fair 2019 : कार्तिक पूर्णिमा का आखिरी पंचतीर्थ महास्नान आज

locationअजमेरPublished: Nov 12, 2019 12:38:57 pm

Submitted by:

Preeti Preeti Bhatt

pushkar fair 2019 : धार्मिक पुष्कर मेले का होगा समापन
सरोवर के घाटों पर गोताखोर लगाए

pushkar fair 2019 : कार्तिक पूर्णिमा का आखिरी पंचतीर्थ महास्नान आज

pushkar fair 2019 : कार्तिक पूर्णिमा का आखिरी पंचतीर्थ महास्नान आज

पुष्कर (अजमेर). कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि मंगलवार को पवित्र पुष्कर सरोवर में आखिरी पंचतीर्थ महास्नान होगा। इसी के साथ पुष्कर काधार्मिक मेला सम्पन्न हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

Pushkar Mela 2019 : धार्मिक ग्रंथों की ‘सेल्सवूमन’ बनी ग्रामीण महिलाएं


कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए पुष्कर में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु पैदल ही पुष्कर स्नान के लिए आ रहे हैं। पोखरजी की पेड़या में मंगलगीत गाते ग्रामीण महिला-पुरुष श्रद्धालु पुष्कर पहुंच रहे हैं। पुष्कर अजमेर मार्ग पूरी तरह से व्यस्त होने से जिला प्रशासन की ओर से एकतरफा यातायात व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें

Pushkar fair 2019: श्रद्धालुओं का रेला, रोडवेज बिना पुष्कर मेला अधूरा

पुष्कर सरोवर में मंगलवार सुबह ब्रह्म मुहूर्त से ही आखिरी पंचतीर्थ महास्नान शुरू हो जाएगा। जिला प्रशासन स्तर पर घाटों पर सुरक्षा के साथ प्रत्येक संदिग्ध पर कड़ी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। अतिरिक्त मजिस्ट्रेट लगाने के साथ साथ गोताखोर भी लगाए गए हैं। करीब एक लाख श्रद्धालु सोमवार शाम तक पुष्कर पहुंच चुके हैं। कस्बे में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

Pushkar Fair 2019: रेतीले धोरों में साफा बांधो प्रतियोगिता जीत, झूम उठी विदेशी बाला

मेला मैदान में समापन समारोह
मेला मैदान में मंगलवार सुबह 9 बजे पुरस्कार वितरण समारोह एवं मेले का रंगारंग समापन होगा। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, पशु परेड, लोक कलाकार एवं ऊंट परेड, रस्साकशी एवं मटका दौड़ आकर्षककार्यक्रम होंगे। शाम 6 बजे वराह घाट पर पुष्कर राज की महाआरती तथा शाम 7.30 बजे पुराने रंगजी मन्दिर में क्लासिकल नृत्य का आयोजन होगा।
सलेमाबाद पीठाधीश्वर श्रीजी महाराज पुष्कर में आज

पुष्कर. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर धार्मिक नगरी पुष्कर में जगद्गुरु निम्बार्क पीठाधीश्वर श्री श्याम शरण देवाचार्य श्रीजी महाराज के सानिध्य में निम्बार्क भगवान की जयंती समारोह पूर्वक मनाई जाएगी।
यह भी पढ़ें

Pushkar Fair 2019 : Musical Chair Race में संगीत पर झूमती विदेशी बालायें -देंखे video

निम्बार्क जयंती के उपलक्ष्य में पुष्कर स्थित श्री गिरधर गोपाल मंदिर में सप्त दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है जिसका समापन कार्तिक पूर्णिमा को निम्बार्क भगवान की महाआरती के साथ होगा। पूर्णिमा तिथी 12 नवम्बर को समापन समारोह में जगत्गुरु श्रीजी महाराज प्रात: दस बजे पुष्कर स्थित मंदिर में आकर निम्बार्क घाट पर पवित्र सरोवर की पूजा अर्चना करेगे। गिरधर गोपाल मंदिर में वृंदावन के कलाकारों की ओर से रासलीला व निम्बार्क भगवान का महाभिषेक कर नित्य पूजा अर्चना और राजभोग अर्पित किया जा रहा है। पूर्णिमा तिथी को महाआरती के साथ ही सात दिनों से चले रहे जयंती महोत्सव का समापन हो जायेगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो