scriptRPSC: 2020 से पहले नौकरी मुश्किल, आरपीएससी की है ये मुसीबत | RPSC: Delay in RAS-2018 Mains resullt | Patrika News

RPSC: 2020 से पहले नौकरी मुश्किल, आरपीएससी की है ये मुसीबत

locationअजमेरPublished: Aug 02, 2019 08:14:08 am

Submitted by:

raktim tiwari

RPSC: परिस्थितियों को देखते हुए अभ्यर्थियों को परिणाम, साक्षात्कार और पदस्थापन के लिए 2020 तक इंतजार करना पड़ सकता है।

rpsc ras mains exam 2018

rpsc ras mains exam 2018

रक्तिम तिवारी/अजमेर

आरएएस मुख्य परीक्षा-2018 (RAS Mains 2018 exam) के परिणाम में विलंब हो सकता है। अव्वल तो राजस्थान हाईकोर्ट ने याचिकाओं के चलते परिणाम निकालने पर रोक लगा रखी है। उधर राजस्थान लोक सेवा आयोग (rpsc ajmer) भी जल्दबाजी में कॉपियों के मूल्यांकन (evaluation) और परिणाम तैयार (result prepration)करने का पक्षधर नहीं है। परिस्थितियों को देखते हुए अभ्यर्थियों को परिणाम, साक्षात्कार (interview) और पदस्थापन (posting) के लिए 2020 तक इंतजार करना पड़ सकता है।
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 25 और 26 जून को आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन किया था। यह परीक्षा भी कई पेचीदगियों के बाद संभव हो पाई। राजस्थान हाईकोर्ट की सिंगल बैंच ने बीते अप्रेल में आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2018 के प्रश्न संख्या 11 और 22 को हटाने सहित नए सिरे से परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे। इसके खिलाफ आयोग ने हाईकोर्ट (rajasthan high court) की खंडपीठ (double bench) में याचिका दायर की। खंडपीठ ने बीती 29 मई को सिंगल बैंच के फैसले को निरस्त (क्वैश) किया। तब जाकर मुख्य परीक्षा संभव हो पाई। मालूम हो कि यह परीक्षा 1017 पदों की भर्ती के लिए कराई गई है।
read more: Admission news: स्टूडेंट्स ने भरे एडमिशन फार्म

आसान नहीं परिणाम निकालना
आरएएस मुख्य परीक्षा हुए एक महीना बीत चुका है। राजस्थान हाईकोर्ट की मुख्य परीक्षा (ras mains 2018)के परिणाम निकालने पर रोक कायम है। इसके खिलाफ खुद आयोग ने एसएलपी दायर की है। अव्वल तो इनका हाईकोर्ट स्तर पर निस्तारण होना है। इसके अलावा आयोग जल्दबाजी में अभ्यर्थियों की कॉपियां जांचने और परिणाम तैयार करने का इच्छुक नहीं है। अध्यक्ष दीपक उप्रेती (deepak upreti) चाहते हैं, कि साल 2018 की आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती त्रुटिरहित हो। साथ ही अभ्यर्थियों के पदस्थापन में कार्मिक विभाग को भी परेशानियां नहीं आए।
read more: mdsu ajmer: पिछले साल के टॉपर्स को मेडल का इंतजार

2020 से पहले नहीं संभव
हाईकोर्ट के आदेशों के बाद परीक्षा परिणाम जारी करने, साक्षात्कार कार्यक्रम (imterview schedule) तय करने और उसे पूरा करने में आयोग को चार से पांच माह लग सकते हैं। ऐसी स्थिति में साल 2020 में ही भर्ती (recruitment) प्रक्रिया पूरा हो सकेगी। इस दौरान किसी याचिका (litigation) या अन्य कोई पेच नहीं आया तो ही अभ्यर्थियों को पदस्थापन मिल सकेंगे।
read more: Heavy rain: आनासागर और पुष्कर में ध्वस्त हुए पुराने रिकॉर्ड

शुरुआत से आई ये परेशानियां

-प्रारंभिक परीक्षा मेंकटऑफ को लेकर सुरज्ञान सिंह और अन्य ने लगाई याचिका-हाईकोर्ट के आदेश पर जारी करना पड़ा विस्तारित परिणाम
-23 और 24 दिसंबर को प्रारंभिक परीक्षा कराने को लेकर जयपुर में अभ्यर्थियों ने दिया धरना-ओबीसी और एमबीसी अभ्यर्थियों की मांग पर 28 और 29 जनवरी को परीक्षा का फैसला
-रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव के चलते 29 और 30 जनवरी को परीक्षा का फैसला
-फिर धरने-प्रदर्शन के बाद 25 और 26 जून को परीक्षा कराने का फैसला

-सिंगल बैंच ने दो डिलीट करने और परिणाम दोबारा जारी करने के दिए आदेश
-खंडपीठ ने सिंगल बैंच के फैसले को किया निरस्त (क्वैश)
फैक्ट फाइल…आरएएस परीक्षा-2018

आरएएस एवं अधीनस्थ सेवाएं भर्ती परीक्षा के आवेदन-2 अप्रैल से मई 2018 तक
आरएएस प्री. परीक्षा का आयोजन-5 अगस्त

(पंजीकृत 4 लाख 97 हजार 048, परीक्षा में बैठे-3 लाख 67 हजार)
आरएएस प्री. परीक्षा का परिणाम-23 अक्टूबर
आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन-25 और 26 जून
(पंजीकृत-22 हजार 984, परीक्षा में बैठे-18 हजार अभ्यर्थी)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो