scriptRPSC: बदल जाएगा इंटरव्यू प्रोसेस, लागू होंगे नए नियम | RPSC: Interview process change soon in rpsc | Patrika News

RPSC: बदल जाएगा इंटरव्यू प्रोसेस, लागू होंगे नए नियम

locationअजमेरPublished: Jul 27, 2019 09:18:53 am

Submitted by:

raktim tiwari

RPSC: अभ्यर्थी आयोग परिसर या इसके आसपास पेड़ों के नीचे अथवा कैंटीन में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। आयोग इस व्यवस्था और साक्षात्कार प्रक्रिया में बदलाव का इच्छुक है।

rpsc interview process

rpsc interview process

रक्तिम तिवारी/अजमेर

राजस्थान लोक सेवा आयोग (rpsc ajmer) आरएएस और अन्य भर्तियों की साक्षात्कार प्रक्रिया को मजबूत बनाएगा। इसमें अभ्यर्थियों को एक साथ बैठाने, अध्यक्ष और सदस्यों द्वारा संक्षिप्त ढंग से प्रक्रिया समझाने और साक्षात्कार के बाद तत्काल परिसर से निकासी जैसे नवाचार शामिल होंगे। इसको लेकर अंदरूनी स्तर पर कवायद शुरू हो गई है।
आयोग आरएएस (RAS Exam)एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षा सहित कॉलेज लेक्चरर, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा, कृषि, कारागार, कनिष्ठ लेखाकार और अन्य भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करता है। यह भर्तियां कार्मिक विभाग, संबंधित विभाग और सरकार (state govt) से अभ्यर्थना, पदों का वर्गीकरण (classification) मिलने के बाद कराई जाती हैं। मौजूदा वक्त विभिन्न परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले प्रदेश के अभ्यर्थियों को साक्षात्कार (interview) के लिए अजमेर बुलाया जाता है। अभ्यर्थी आयोग परिसर या इसके आसपास पेड़ों के नीचे अथवा कैंटीन में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। आयोग इस व्यवस्था और साक्षात्कार प्रक्रिया में बदलाव का इच्छुक है।
read more: RPSC: आयोग बचाएगा बारिश का पानी, खुद तैयार करेगा बिजली

अब यूं होगी व्यवस्थाएं…..

आयोग कार्यालय में अभ्यर्थियों के लिए एक कक्ष बनेगा। इसमें अभ्यर्थियों को एक साथ बैठाया जाएगा। साक्षात्कार से पहले आयोग अध्यक्ष (rpsc chairman), सदस्य (member) अथवा अधिकारी संबंधित कक्ष में जाकर अभ्यर्थियों से मुलाकात करेंगे। वे अभ्यर्थियों को संक्षिप्त रूप से साक्षात्कार और आयोग के नियम-कायदों की जानकारी देंगे। ताकि अभ्यर्थी खुद को सहज महसूस करें।
यूं भेजेंगे साक्षात्कार के लिए…
नियमानुसार आयोग में साक्षात्कार के लिए अध्यक्ष और सदस्यों की अगुवाई में साक्षात्कार बोर्ड गठित होता। इसमें विषय विशेषज्ञ भी शामिल होते हैं। अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से प्रतिदिन न्यूनतम एक या अधिकतम तीन साक्षात्कार बोर्ड भी कामकाज करते हैं। प्रस्तावित नवाचार (innovation)सभी साक्षात्कार बोर्ड (interview board) एक साथ शुरू होंगे। अभ्यर्थियों को नाम अथवा रोल नंबर के अनुसार संबंधित अलग-अलग बोर्ड में भेजा जाएगा।
read more: Head master exam : आरपीएससी ने जारी की प्रोविजनल लिस्ट

ताकि एकदूसरे से नहीं करें चर्चा

मौजूदा समय साक्षात्कार खत्म होने के बाद अभ्यर्थी के बाहर निकलते ही अन्य अभ्यर्थी उसे घेर लेते हैं। वे साक्षात्कार के दौरान पूछे गए प्रश्न (question), तौर-तरीके के बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं। प्रस्तावित योजना में आयोग अभ्यर्थियों की साक्षात्कार के बाद परिसर से तत्काल निकासी की व्यवस्था करेगा। ताकि वे आपस में ज्यादा चर्चा नहीं करें।
read more: RPSC: चार नए सदस्यों का इंतजार, सरकार पर है नजर

साक्षात्कार अंक विभाजित

आयोग ने सौ अंकों के साक्षात्कार को पृथक-पृथक विभाजित किया है। संवीक्षा परीक्षा में प्राप्तांकों का चालीस प्रतिशत भरांक की गणना (40 अंक), अकादमिक के 20 अंक और साक्षात्कार के 40 अंक (interview number) होंगे। अकादमिक क 20 अंकों का भी वर्गीकरण किया गया है। इसके तहत विशिष्ट योग्यता (75 प्रतिशत), प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी और केवल उत्तीर्ण की श्रेणी शामिल की गई है। साक्षात्कार के वक्त अभ्यर्थियों को सभी मूल प्रमाण पत्र, उपाधियां साथ लानी होंगी। सहायक कृषि अधिकारी भर्ती के साक्षात्कार में इसकी शुरुआत हो चुकी है। अब सभी भर्तियों के साक्षात्कार में यही नीति लागू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो