पौराणिक काल की है पुष्कर घाटी, नहीं हो सकता यहां ये काम

पौराणिक काल की है पुष्कर घाटी, नहीं हो सकता यहां ये काम

raktim tiwari | Updated: 22 May 2019, 06:32:00 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दूरी तय करने व 3 मिनट जाम व टर्निंग माने हैं ।

अजमेर.

अजमेर-पुष्कर के बीच आवागमन की सुविधा एवं दुर्घटना से बचाव के वैकल्पिक टनल का निर्माण घाटे का सौदा नजर आ रहा है। सुरंग से होने वाले लाभ को देखते हुए बनाने की लागत, समय और लाभ लागत अनुपात में टनल निर्माण लाभकारी नहीं है। बेनीफिट कॉस्ट रेशियो कंस्ट्रक्शन लागत समय की बचत विशेष नहीं है। इन सभी बिन्दुओं का खुलासा किया गया है अजमेर विकास प्राधिकरण की आतंरिक परीक्षण रिपोर्ट में।

प्राधिकरण सुरंग की लिए डीपीआर तैयार करने के लिए वेप्कोस लिमिटेड को 24 जून 2018 को 168 लाख रुपए का ठेका दिया गया था। कम्पनी ने कार्य की इनसेप्शन रिपोर्ट 5 नवम्बर 2018 को सौंप दी थी। इस रिर्पोट का एडीए ने विभागीय स्तर पर परीक्षण किया है। परीक्षण में सामने आया कि डीपीआर रिपोर्ट में खामियां है। रिपोर्ट के आधार पर सुरंग का निर्माण फायदेमंद नहीं है। गौरतलब है कि पुष्कर घाटी पर सुरंग बनाने की घोषणा पिछली सरकार ने 2018-2019 की बजट में की थी। इसके लिए 55 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं।

डीपीआर में बताए तीन एलाइनमेंट
वेप्कॉस की रिपोर्ट में टनल के लिए तीन रास्ते (एलाइनमेंट) दर्शाए गए हैं। एलाइमें-1 में टनल की लम्बाई 2.4 किमी दर्शाई गई है। पुष्कर घाटी पर रोड की वास्तविक रोड की लम्बाई 2.1 किमी ही है। कम्पनी ने जो डीपीआर तैयार की है उसका आधार 2.4 किमी माना गया है इसी के आधार पर सभी गणना की गई है। 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दूरी तय करने व 3 मिनट जाम व टर्निंग माने हैं जो तकनीकी रूप से सही नहीं हैं। दूसरे व तसरे एलाइनमेंट में भी यह समस्या है।

विशेष बचत नहीं
सुरंग बनने से मिलने वाला लाभ समय व इंधन की खपत और लागत का अनुपात लगभग बराबर या अधिक होना चाहिए। डीपीआर बनाने वाली कम्पनी ने यह अनुमात पहले अलाइमेंट में 1.36, दूसरे में 0.98 तथा तीसरे में 1.12 रखा यगा है। जबकि यह वास्तविकता में यह 0.752, 0.434 तथ 0.784 यानी कि 1 से कम है। डीपीआर में पेट्रोल की कीमत एवरेज 82 रुपए प्रति लीटर मानी गई है और वाहन का एवरेज 10 किमी प्रति लीटर माना गया है। सुरंग बनाने से पहले रूट पर 17.64 रुपए बच रहे हैं जबकि दूसरे रूट पर 16.21 रुपए तीसरे पर 37.29 रुपए बच रहे हैं। जबकि वास्तव में पहले रूट पर 9.13 रुपए,दूसरे पर 6.39 रुपए तथा तीसरे रूट पर 25.72 रुपए ही बच रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned