scriptबिना लोड 10 दिन में दो बार फेल हुए पावर ट्रांसफार्मर | Unloaded failed power transformer twice in 10 days | Patrika News
अजमेर

बिना लोड 10 दिन में दो बार फेल हुए पावर ट्रांसफार्मर

लाखों नुकसान,जनता हुई परेशानसराधना के डूमाड़ा का मामला
एईएन को चार्जशीटअजमेर डिस्कॉम

अजमेरMay 11, 2020 / 09:53 pm

bhupendra singh

ajmer discom

ajmer discom

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom के सराधना सब डिवीजन के तहत आने वाले डूमाड़ा जीएसएस gss (33/11केवी) पर लगाया गया पावर power ट्रांसफार्मर transformer (3.15एमवीए) पिछले 10 दिनों में दो बार फेल failed हो गया। इससे निगम को जहां लाखों रुपए का नुकसान हुआ है वहीं हजारों उपभोक्ताओं की विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित हुई उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा। अभी लॉक डाउन के कारण उद्योग बंद है। खेती में बिजली का उपभोग कम होने से लोड डाउन है। इसके बावजूद दस दिन में दो बार पावर ट्रांसफार्मर power transformer फेल होना लोगों के गले नहीं उतर रहा है। मामले में सब डिवीजन के एक्सईएन,एईएन की लापरवाही सामने आई है। अभियंताओं ने एक बार तो ट्रांसफार्मर पर आकाशीय बिजली गिरने का बहाना बनाया। जबकि दूसरी बार का बहाना उन्हें सूझ नहीं रहा है।
वीसीबी खराब,लोड मैनेजमेंट भी सही नहीं

वहीं निगम की प्रारंभिक पड़ताल में ट्रांसफार्मर की वीसीबी खराब होने तथा दूसरी बार लोड बैलेंस सही नहीं होने के कारण ट्रासंसफार्मर फेल होना सामने आया है। अभियंताओं ने समय रहते इन दिनों मामलों पर ध्यान दिया होता तो निगम व आमजन को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। 10 दिन के अंदर ही पावर ट्रांसफार्मर फे ल होना यह दर्शाता है कि पहली बार के कारणों को सहीं नहीं किया गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए अधीक्षण अभियंता ने भी डूमाड़ा जीएसएस का निरीक्षण किया।
यह हैं जिम्मेदार
निगम के मुख्य अभियंता (अजमेर संभाग) एन.एस.निर्वाण का कहना है कि निगम ने इस मामले में एईएन (ओएडंएम) महेश चौहान,एईएन (एफआईएस) प्रमोद कुमार को चार्जशीट जारी कर दी है। एक्सईएन एम.आर.मीणा को नोटिस जारी किया गया है। इन्हें मुख्यालय से चार्जशीट जारी की जाएगी।
यहां मौसम नें पहुंचाया नुकसान
पिछले कुछ दिनों से मौसम में आए बदलाव के कारण निगम के अजमेर जिला व सिटी,भीलवाड़ा,नागौर,चितौड़, झुंझुनूं, उदयपुर तथा प्रतापगढ़ जिलों में विद्युत तंत्र को अधिक नुकसान हुआ है। इन जिलों में 33 के वी के 77 फीडर क्षतिग्रस्त हो गए। 2 पावर ट्रांसफार्मर फेल हो गए। 33 केवी के 17 टावर टूट गए। 11 केवी के 394 फीडर क्षतिग्रस्त हो गए। इनसे जुड़े 363 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर फुंक गए। 11 केवी के 1 हजार 75 पोल क्षतिग्रस्त हो गए। जबकि एलटी लाइन के 473 पोल क्षतिग्रस्त हो गए।

Home / Ajmer / बिना लोड 10 दिन में दो बार फेल हुए पावर ट्रांसफार्मर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो