scriptअलीगढ़ शराब कांड: मुख्य आरोपी अनिल चौधरी के परिवार पर उद्यान विभाग ने कराई FIR | Aligarh Liquor Case: Another FIR against main accused Anil Chaudhary | Patrika News

अलीगढ़ शराब कांड: मुख्य आरोपी अनिल चौधरी के परिवार पर उद्यान विभाग ने कराई FIR

locationअलीगढ़Published: Jun 01, 2021 06:38:50 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

अब तक 80 से अधिक मौतों से मचा कोहराममिथाइल एल्कोहल की फैक्ट्री का संचालक गिरफ्तारपुलिस क्षेत्राधिकारी और आबकारी उपायुक्त हटाए गए

UP Top News : अलीगढ़ में जहरीली शराब से सात की मौत, सीएम योगी नाराज

UP Top News : अलीगढ़ में जहरीली शराब से सात की मौत, सीएम योगी नाराज

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अलीगढ़ ( Aligarh ) जहरीली शराब कांड ( Aligarh liquor scandal ) में 80 से अधिक लाेगों के अब तक मारे जाने की आशंका है। इतनी बड़ी संख्या में मौत हो जाने के बाद अब मुख्य्मंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) स्वयं इस पूरे मामले में हाे रही जांच और कार्रवाई की मॉनेटरिंग कर रहे हैं।
कार्रवाई के क्रम में आबकारी आयुक्त पी गुरु प्रसाद को हटा दिया गया है। इनके स्थान पर रिग्जियान सैम्फिल को आबकारी आयुक्त बनाया गया है। पी. गुरुप्रसाद 15 फरवरी 2019 में आबकारी आयुक्त अलीगढ़ बने थे इस कांड के बाद से ही उन पर गाज गिरना तय माना जा रहा था। अब तक दो बड़े अफसर पर कार्रवाई हो चुकी है। इनमें आबकारी आयुक्त आगरा जोन के.रवि शंकर पाठक और उप आबकारी आयुक्त अलीगढ़ मंडल शामिल हैं। अब आबकारी आयुक्त को भी हटा दिया गया है। अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी ने बताया कि लखनऊ के संयुक्त आबकारी आयुक्त धीरज सिंह को आगरा का संयुक्त आबकारी आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
प्रमुख आरोपी पर एक और एफआईआर
कार्रवाई के इसी क्रम में जहरीली शराब कांड के प्रमुख आरोपी अनिल चौधरी और इसके भाई समेत पत्नी और भाभी पर गोंडा थाने में एक और एफआईआर दर्ज कर की गई है। दरअसल अनिल चौधरी और उसकी पत्नी ममता देवी के अलावा अऩिल का भाई सुधीर कुमार और उसकी पत्नी संजू ग्राम पीजरी नागरी गोंडा रोड स्थित मैसर्स हरिओम आइस एण्ड कोल्ड स्टोरेज स्वामी हैं। यह काेल्ड स्टोरेज लाइसेंस का नवीनीकरण कराये बगैर ही संचालित हाे रहा था। इल तरह अवैध रूप से कोल्ड स्टोरेज में आलू का भंडारण किया गया। इसल पर जिला उघान अधिकारी ने थाना गोंडा थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

50 हजार के इनामी विपिन यादव का सहयोगी मुनीष शर्मा गिरफ्तार
शराब कांड में पुलिस ने 50 हजार के इनामी विपिन यादव के सहयोगी मुनिश शर्मा को भी गिरफ्तार कर लिया है। वह शराब कांड के मुकदमों में नामजद है। पिछले कई दिनों से पुलिस इसकी तलाश कर रही थी। इसकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस की एक टीम ने राहत की सांस ली है। मुख्य आरोपी ऋषि शर्मा अभी फरार चल रहा है। इस पर भी 50 हजार का इनाम घोषित है।
मिथाइल अल्कोहल की फैक्ट्री का संचालक भी गिरफ्तार
पुलिस ने पकड़े गए 50 हजारी तस्कर विकास से हुई पूछताछ के बाद मिथाइल अल्कोहल बनाने वाली फैक्ट्री के संचालक विजेंद्र कपूर और उसके एकाउंटेंट काे भी गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए दोनों आराेपियाें से की गई पूछताछ के दाैरान फैक्ट्री भी सवालों के घेरे में आ गई है। लैब रिपाेर्ट में यह भी साफ हाे गया है कि जब्त किया गया लिक्विड मिथाइल अल्कोहल ही है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी को भी हटाया गया

शासन ने अलीगढ़ कांड के बाद शासन ने पुलिस क्षेत्राधिकारी गभाना काे भी हटा दिया गया। इनके स्थान पर सीओ यातायात देवी गुलाम को गभाना क्षेत्रा की जिम्मेदारी दी गई है। नियुक्ति के साथ ही उन्हे अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही जारी रखने और विवेचनात्मक पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। अब तक इस पूरे प्रकरण में आठ सिपाहियों समेत तीन एसओ दो चौकी इंचार्ज और एक पुलिस क्षेत्राधिकारी पर गाज गिर चुकी है।

अखिलेश यादव ने बनाई जांच कमेटी ( akhilesh yadav )
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी शराब कांड की जांच के लिए एक कमेटी बनाई है। उन्हाेंने बताया कि अलीगढ़ जहरीली शराब कांड की पड़ताल के लिए आठ सदस्यों का एक दल बनाया गया है जो इस पूरे मामले की जांच करेगा। यह जांच दल दो जून को अलीगढ़ पहुंचेगा। जांच दल के सदस्य जहरीली शराब कांड से जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिजनाें से बात करेंगे और अब तक हुई कुल मौतों की सही संख्या के बारे में भी पता लगाएंगे। इसके साथ ही इस पूरे प्रकरण की वजह और मौत के कारणों का भी पता लगाएंगे। इस जांच दल में जिला अध्यक्ष गिरीश यादव, महानगर अध्यक्ष अब्दुल समीर, पूर्व सांसद चौधरी विजेंद्र सिंह शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो