scriptAMU में परीक्षा बहिष्कार, कुलपति और रजिस्ट्रार के इस्तीफे की मांग पर अड़े | CAA Protest AMU Students boycott Examinations latest news | Patrika News

AMU में परीक्षा बहिष्कार, कुलपति और रजिस्ट्रार के इस्तीफे की मांग पर अड़े

locationअलीगढ़Published: Jan 27, 2020 09:17:35 pm

जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने किया परीक्षाओं का बहिष्कारसीएए, एनआरसी वापस लेने की मांग के साथ कुलपति व रजिस्ट्रार पर इस्तीफे का दबाव

AMU में परीक्षा बहिष्कार, कुलपति और रजिस्ट्रार के इस्तीफे की मांग पर अड़े

AMU में परीक्षा बहिष्कार, कुलपति और रजिस्ट्रार के इस्तीफे की मांग पर अड़े

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अभी तक हालात सामान्य नहीं हो पा रहे हैं। शौक्षिक सत्र फिर से शुरू नहीं हो पा रहा है। सीएए, एनआरसी व एनपीआर के विरोध में छात्र पिछले डेढ़ महीने से लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। अब वीसी व रजिस्ट्रार का रिजाइन भी इन मांगों में शामिल हो गया है। सोमवार को जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स ने परीक्षाओं का बहिष्कार किया।
यह भी पढ़ें- एएमयू में हजारों छात्रों के हाई वोल्टेज धरने के बाद छात्र को मिली जमानत

15 दिसम्बर, 2019 को एएमयू कैम्पस के अंदर पुलिस को आने की अनुमति कुलपति व रजिस्ट्रार द्वारा दी गई थी।इसके बाद से स्टूडेंट्स लगातार इस बात को लेकर वीसी व रजिस्ट्रार के विरोध में खड़े हो गए हैं। इसी विरोध प्रदर्शन की वजह से पहले भी परिक्षाओं की तिथि को टाला गया था। अब नई आयी तिथि के अनुसार आज से इंजीनियरिंग व यूनानी मेडिसिन की परीक्षाएं होनी थी। लेकिन छात्रों के विरोध के चलते यूनिवर्सिटी की इंजीनियरिंग फैकल्टी के स्टूडेंट्स ‘बायकॉट एग्ज़ाम’ का बोर्ड लगाकर कॉलेज के बाहर ही धरने पर बैठ कर प्रदर्शन किया। कॉलेज के प्रिंसिपल ज़ाहित यूनिवर्सिटी के एग्ज़ाम कंट्रोलर भी मौके पर पहुँचकर छात्रों को समझाने का प्रयास करते रहे। फिलहाल स्टूडेंट्स परीक्षा देने के मूड में कतई नज़र नहीं आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

आवारा गोवंश को विद्यालय में किया बंद, किसानों के साथ धरने पर बैठे पूर्व भाजपा सांसद

विरोध कर रहे एएमयू इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र मोहम्मद ताहिर आज़मी, एहतिशाम मतीन, मोहम्मद रियाज, छात्रा जॉय ने बताया कि बीते 15 दिसम्बर से पहले यूनिवर्सिटी में सब कुछ सही चल रहा था। हम लोग एग्ज़ाम के साथ ही पढ़ाई भी बहुत ही अच्छे से कर रहे थे। 15 दिसम्बर को वीसी ने पुलिस को कैम्पस के अंदर आने की परमिशन दी, फोर्स ने हमारे ऊपर ग्रेनेड से लेकर आंसू गैस के गोले छोड़े। हमारे एक स्टूडेंट का हाथ चला गया। जिस तरीके से पुलिस फोर्स ने हमारे ऊपर अटैक किया, इस प्रकार से कहीं भी छात्रों को डील नहीं किया जाता है। इसके बाद अब एक महीने से ज़्यादा हो गया, मगर यूनिवर्सिटी के वीसी, रजिस्ट्रार व प्रॉक्टर ने कोई एक्शन नहीं लिया है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि हम एग्ज़ाम देना नहीं चाहते हैं, या हमें आता नहीं है। हम वही स्टूडेंट्स हैं जो एंट्रेंस देकर यहां तक आये हैं। जो नहीं आ पाए, वो बाहर हैं। लेपढ़ाई व कैरियर से ज़्यादा हमें अपनी यूनिवर्सिटी व देश के लिए खड़ा होना है।
इनपुटः अर्जुन देव वार्ष्णेय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो