scriptउत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पूछे गए गजब के सवाल, क्या आप को पता है? पेड़ और 60 का विलोम | Amazing questions asked in UP government school exam | Patrika News

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पूछे गए गजब के सवाल, क्या आप को पता है? पेड़ और 60 का विलोम

locationप्रयागराजPublished: Mar 31, 2022 09:57:49 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चल रही वार्षिक परीक्षाओं में छात्रों को कुछ अजीबोगरीब सवालों से रूबरू होना पड़ रहा है। यूपी के प्रयागराज जिले के एक स्कूल में हिंदी के प्रश्नपत्र में कक्षा पांच के छात्रों से पेड़ का विलाेम पूछा गया। जबकि भदोही में अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में कक्षा सात के छात्रों को 60 का विलोम लिखने को कहा गया। इस सवाल को देखकर छात्र भी चकरा गए।

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पूछे गए गजब के सवाल, क्या आप को पता है? पेड़ और 60 का विलोम

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पूछे गए गजब के सवाल, क्या आप को पता है? पेड़ और 60 का विलोम

प्रयागराज: यूपी के सरकारी स्कूलों में परीक्षा जारी है। परीक्षा में कुछ ऐसे सवाल पूछे गए कि आप भी उत्तर देने में हैरान हो जाएंगे। सवाल में यह पूछा गया कि क्या आपने कभी पेड़ के लिए विलोम या 60 अंक के विपरीत के बारे में सोचा है? उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चल रही वार्षिक परीक्षाओं में छात्रों को कुछ अजीबोगरीब सवालों से रूबरू होना पड़ रहा है। यूपी के प्रयागराज जिले के एक स्कूल में हिंदी के प्रश्नपत्र में कक्षा पांच के छात्रों से पेड़ का विलाेम पूछा गया। जबकि भदोही में अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में कक्षा सात के छात्रों को 60 का विलोम लिखने को कहा गया। इस सवाल को देखकर छात्र भी चकरा गए। उनके समझ में ही नहीं आ रहा था कि आखिर इसका क्या उत्तर लिखा जाए।
यह भी पढ़ें

Allahabad High Court: जिलाधिकारी कौशांबी को जबरन सड़क बनाने के खिलाफ शिकायत तय करने का निर्देश

अंग्रेजी के पेपर में गणित का सवाल पूछकर भी किया अवाक

इसके साथ ही कुछ और भी रोचक सवाल पेपरों में देखने को मिले। कक्षा पांच के छात्रों को अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में आकृतियों के बीच आयत की पहचान करने के लिए कहा गया था। इस प्रश्न के विकल्पों में कोई संख्या भी नहीं थी। जब आज अंग्रेजी के पेपर में गणित का सवाल पूछा जाना विचित्र था। मामले में जानकारी हुई तो जांच के आदेश दे दिए गए।
यह भी पढ़ें

मुख्य न्यायाधीश से काजलिस्ट छापने व वितरित कराने का आदेश जारी करने की मांग

स्कूली शिक्षा महानिदेशक अनामिका सिंह ने कहा कि कोविड और चुनाव के बावजूद दो साल बाद वार्षिक परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। फिलहाल यूपीबीईसी सचिव को प्रश्नों से संबंधित मुद्दों की जांच करने और उस पर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। प्रयागराज के बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने कहा कि 23 मार्च को हिंदी का पेपर था। उसमें पर्यायवाची पूछा जाना चाहिए था। गलती से प्रश्नपत्र में विलोम लिखा गया था। स्कूलों में शिक्षकों ने इसे ठीक करा दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो