scriptयूपी की जेलों में हाई अलर्ट, कैदियों से मिलने के लिए अब इस प्रक्रिया से गुजरना होगा | New rule to meet prisoners in Up jail | Patrika News

यूपी की जेलों में हाई अलर्ट, कैदियों से मिलने के लिए अब इस प्रक्रिया से गुजरना होगा

locationप्रयागराजPublished: Aug 12, 2019 07:02:52 pm

– जेल की बाहरी सुरक्षा स्थानीय पुलिस फ़ोर्स के हवाले
– बैरिकेटिंग के बीच सुरक्षा कर्मी करेंगे सघन चेकिंग

यूपी की जेल

नैनी जेल

प्रयागराज | जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद प्रदेश भर की जेलों में हाई अलर्ट है।उनकी लेकर जेल प्रशासन बेहद सतर्क है। उत्तर प्रदेश की हाई सिक्योरिटी वाली नैनी सेंट्रल जेल में 20 कैदियों को शिफ्ट किया गया है । जिसके बाद से नैनी जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जेल प्रशासन की तरफ से लंबे समय से सुरक्षाकर्मियों को बढ़ाए जाने की मांग को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। जेल प्रशासन को 58 पुलिसकर्मियों की फोर्स दी गई है यह पुलिसकर्मी जेल के टावर समेत मुख्य गेट से लेकर बाहरी परिषद की निगरानी करेंगी। एसपी यमुनापार दीपेंद्र नाथ चौधरी के मुताबिक बीती देर रात से 58 पुलिसकर्मियों की तैनाती नैनी जेल में कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें –बाहुबली अतीक अहमद को रिमांड पर लेगी पुलिस ,इस दोहरे हत्याकांड में होगी पूछताछ

दरअसल में नैनी सेंट्रल जेल देश की हाई सिक्योरिटी जिलों में से एक है।लेकिन नैनी में लगातार कैदियों की बढ़ती संख्या की जेल प्रशासन के लिए मुसीबत बन गई है।जेल प्रशासन की मानें तो वर्तमान में जेल में क्षमता से दोगुने से ज्यादा बंदी बंद है। इस समय नैनी जेल में 4200 कैदी है। लेकिन निगरानी में लगी जेल वार्डरों की संख्या बेहद कम है।दर्जन भर से अधिक वार्डर टावर मुख्य गेट और मिलाई व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगे होते हैं।जिससे जेल के अंदर की व्यवस्था बनाने में मुश्किल होती है। रविवार को जम्मू कश्मीर से 20 कैदियों को नैनी जेल में शिफ्ट किया गया। इसके बाद यमुनापार की अगुवाई में जेल के अधिकारियों के साथ लंबी बैठक चली जिसमें बड़ा निर्णय लिया गया।

जम्मू कश्मीर से आये कैदियों को स्पेशल सेल में रखा गया है। उनकी निगरानी सुरक्षा कर्मियों सहित सीसीटीवी कैमरे से भी की जा रही है।जम्मू कश्मीर से आये कैदियों में आतंक के आरोपी सहित अलगाव वादी नेता भी शामिल है साथ ही पत्थरबाज़ भी शामिल है।हालाकि एसपी यमुनापार ने कैदियों के बारे में कुछ नही कहा और बताया कि 58 पुलिसकर्मियों को रविवार से ही जेल प्रशासन को सौंप दिया गया है। जेल के वार्डर की जब तक कमी पूरी नहीं हो जाती यह पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मी जेल की बाहरी दीवार से लगे हुए टावर, नेहरू ,गेट जेल के मुख्य गेट पर तैनात होंगे। मुलाकातियों सहित जेल के अंदर आने जाने वालों की तलाशी लेंगे।इसके लिए जेल के बाहर बैरिकेडिंग की जाएगी जेल प्रशासन के अनुसार 58 पुलिसकर्मियों के मिलने से दर्जनभर से ज्यादा वार्डन खाली हो गए हैं। जिनके जरिए अंदर की व्यवस्था बनवाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो