scriptTo get rid of corona, include five things in the diet chart | कोरोना से पाना है छुटकारा तो इन पांच चीजों को डाइट चार्ट में करे शामिल, जल्द होंगे रिकवर | Patrika News

कोरोना से पाना है छुटकारा तो इन पांच चीजों को डाइट चार्ट में करे शामिल, जल्द होंगे रिकवर

देश में फिर से कोरोना अपने गिरफ्त में तेजी के साथ लोगों को घेरना शुरू कर दिया है। साल 2020 से शुरू हुए कोरोना ने अब 2022 में तेजी के साथ पैर पसार रहा है। WHO ने 2022 में कोरोना के अंत की संभावना जताई है लेकिन दुनिया के सिर पे अभी भी नए Omicron वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना इंफेक्शन से रिकवरी में डाइट सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इलाहाबाद

Published: January 10, 2022 07:53:53 pm

प्रयागराज: देश में फिर से कोरोना अपने गिरफ्त में तेजी के साथ लोगों को घेरना शुरू कर दिया है। साल 2020 से शुरू हुए कोरोना ने अब 2022 में तेजी के साथ पैर पसार रहा है। WHO ने 2022 में कोरोना के अंत की संभावना जताई है लेकिन दुनिया के सिर पे अभी भी नए Omicron वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना इंफेक्शन से रिकवरी में डाइट सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर आप को जल्दी स्वास्थ्य और हेल्थी रहना है तो डाइट चार्ट में इन पांच चीजों को निश्चित रूप से शामिल करें और नियमित खाने से जल्दी रिकवर होंगे।
कोरोना से पाना है छुटकारा तो इन पांच चीजों को डाइट चार्ट में करे शामिल, जल्द होंगे रिकवर
कोरोना से पाना है छुटकारा तो इन पांच चीजों को डाइट चार्ट में करे शामिल, जल्द होंगे रिकवर
यह भी पढ़ें

Up Elections 2022: वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो घबराये नहीं, इन दस्तावेजों से करें मताधिकार का इस्तेमाल

इन पांच महत्वपूर्ण चीजों को करें खानपान में इस्तेमाल

1- चने और मछली

कोरोना से रिकवरी के दौरान डॉक्टर मरीजों के डाइट में कद्दू के बीज, काजू, चने और मछली जैसी चीजें शामिल करने की सलाह देते हैं। इनमें मौजूद मिनरल जिंक को रिकवरी में बहुत फायदेमंद बताया गया है। यह माइक्रोन्यूट्रिएंट एंटीऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी से युक्त होता है, जो वायरस के मल्टीपल होने की क्षमता और गंभीर लक्षणों को रोकता है।
2- खट्टे फल

एक्सपर्ट के माने तो शरीर में रोगों से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में विटामिन-सी सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। इसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। पानी में घुलनशील विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हमारे इम्यून फंक्शन को बूस्ट करने का काम करता है। आप विटामिन-सी के लिए आप खट्टे फल, गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियां, अमरूद, किवी, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी और पपीते के सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

प्रयागराज फाफामऊ गंगा पुल से कूदने का प्रयास किया युवक, मौके पहुंची पुलिस ने बचाई जान

3- अंडा और मशरूम

डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना मरीजों की तेज रिकवरी में विटामिन-डी को बहुत उपयोगी माना गया है। स्टडी के अनुसार, विटामिन-डी से भरपूर फूड प्रोडक्ट कोविड-19 वेरिएंट से उबरने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप डाइट में मशरूम, अंडे का पीला भाग (जर्दी), यॉगर्ट और दूध जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।
4- दाल और मछली

प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करने के दौरान डैमेज पड़ी कोशिकाओं को रिपेयर करता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। कोविड-19 इंफेक्शन से डैमेज हुई कोशिकाओं के लिए प्रोटीन बहुत फायदेमंद माना गया है। बीज, बादाम, दाल, डेयरी प्रोडक्ट, चिकन, अंडे और मछली प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माने गए हैं।
5- नैचुरल एंटीवायरल फूड-

सर्दियों में खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज से भरपूर चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी, अदरक, काली मिर्च, लॉन्ग और लहसुन जैसी चीजें इसमें बड़ा फायदा पहुंचाती है। कोविड-19 रिकवरी पीरियड के दौरान आप इन चीजों से खुद के लिए काढ़ा बना सकते है।
यह भी पढ़ें

Up Elections 2022: वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो घबराये नहीं, इन दस्तावेजों से करें मताधिकार का इस्तेमाल

बीमारी के दौरान स्ट्रेंथ और एनेर्जी के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। हेल्दी ड्रिंक्स ना सिर्फ आपके शरीर को मिनरल्स और विटामिन्स देंगे, बल्कि विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से बाहर करेंगे। इसके लिए आप नारियल पानी, आंवले का जूस, संतरे का जूस या वेजिटेबल जूस का भी सेवन कर सकते हैं. इस दौरान शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.