Train Alert: हरिद्वार एक्सप्रेस 10 और संबलपुर जम्मूतवी 11 जनवरी से चलेगी, ऋषिकेश तक जाएगी हरिद्वार एक्सप्रेस

  • हरिद्वार एक्सप्रेस के संचालन को बोर्ड की मंजूरी का इंतजार
  • सप्ताह में तीन दिन के बजाय रोज चलाने का है प्रस्ताव
  • प्रयागराज लिंक एक्सप्रेस के भ प्रतिदिन संचालन की है योजना

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज. हरिद्वार में लगने वाले कुंभ के मद्देनजर रेलवे सुगम रेल यातायात की तैयारियों में जुटा है। संगम नगरी प्रयागराज से हरिद्वार के लिये प्रयागराज (Prayagraj to Haridwar Train) संगम-हरिद्वार एक्स्प्रेस (Prayagraj Haridwar Sangam Express) को चलाने की तैयारी है। ट्रेन 10 जनवरी से चलाई जा सकती है, इसके लिये बोर्ड की हरी झंडी मिलने का इंतजार है। इसके अलावा मूरी एक्सप्रेस (Muri Express) को भी 11 जनवरी से चलाया जाएगा। इसके अलावा प्रयाराज जंक्शन से देहरादूर के बीच चल रही देहरादून लिंक एक्सप्रेस (Link Express) को नौ जनवरी से रोज चलाने का पस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है।

इसे भी पढ़ें- रेलवे का बड़ा तोहफा, 31 जनवरी तक चलेगी एक और स्पेशल ट्रेन, ये है मैलानी एक्सप्रेस का शेड्यूल

कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने के चलते देश भर में लाॅकडाउन के मद्देनजर रेलवे ने ट्रेनों का संचालन भी पूरी तरह से रोक दिया था। हालांकि अनलाॅक के दौरान फिर से रेल सेवाएं बहाल करने के मकसद से रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिये लगातार स्पेशल ट्रनों का संचालन कर रहा है। इस कड़ी में अब प्रयागराज संगम-हरिद्वार एक्सप्रेस और मूरी एक्सप्रेस भी जुट जाएगी।

इसे भी पढ़ें- Train Alert: सात जोड़ी पूजा स्पेशल वीकली ट्रेनें जनवरी तक बढ़ाई गई, ये है पूरी लिस्ट

उत्तराखंड के हरिद्वार में लगने वाले कुंभ को देखते हुए बीते साल लाॅक डाउन से बंद चल रही हरिद्वार एक्सप्रेस को रेलवे फिर से चलाने जा रहा है। पर जहां लाॅक डाउन के पहले यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलती थी, उसकी जगह अब यह रोज चलाने की मांग की गई है। हरिद्वार में लगने वाले कुंभ को देखते हुए उत्तर रेलवे की इस ट्रेन को ऋषिकेश (Rishikesh) में बने नए स्टेशन ऋषिकेश योग नगरी स्टेशन (Rishikesh Yog Nagari) तक चलाने की योजना है। रेलवे की ओर से इस ट्रेन के का संचालन 10 जनवरी से शुरू करने के लिये बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है।

इसे भी पढ़ें- मुंबई और आनंद विहार जाने वाली ट्रेनों को 31 मार्च तक बढ़ाया गया, जानिये कौन-कौन सी हैं ट्रेनें

बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद 10 जनवरी से हरिद्वार एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके स्टाॅपेज पहले की ही तरह होंगे। प्रयागराज-देहरादूर लिंक एक्सप्रेस को भी नौ जनवरी से रोज चलाने के लिये बोर्ड को प्रस्ताव दिया जा चुका है। अभी स्पेशल ट्रेन के रूप में इसका संचालन सप्ताह में तीन दिन हो रहा है।

इसे भी पढ़ें- Delhi to Varanasi Bullet Train: दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन का सर्वे शुरू, रास्ते में 12 नहीं अब 14 स्टेशन होंगे, जानिये पूरी लिस्ट

इसी तरह कोरोना और लाॅक डाउन के चलते बंद चल रही मूरी एक्सप्रेस का संचालन भी फिर से शुरू होने जा रहा है। 08309 मूरी एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन के रूप में 11 जनवरी से संबलपुर से जम्मूतवी (Sambalpur Jamu Tavi) के बीच चलेगी, जो 12 जनवरी की सुबह 9.50-9.55 बजे प्रयागराज जंक्शन आएगी। इसी तरह जम्मू तवी से 08310 का संचालन 14 जनवरी से शुरू होगा। यह ट्रेन 15 जनवरी की शामाके 5.20-5.30 बजे प्रयागराज आएगी। एनसीआर (Nporth Central Railway) के पीआरओ अजीत कुमार सिंह के मुताबिक ट्रेन प्रतिदिन चलेगी।

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned