भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए VHP चलाएगा जागरूकता अभियान, गाय, गंगा और गांव बचाने का लिया संकल्प

विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) (विहिप) भारतीय संस्कृति को बचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने जा रहा है।

By: Abhishek Gupta

Published: 26 Feb 2021, 04:03 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
प्रयागराज. विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) (विहिप) भारतीय संस्कृति को बचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने जा रहा है। प्रयागराज में माघ मेला स्थित विहिप (VHP) के शिविर में गोरक्षा विभाग काशी प्रांत के प्रमुख पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक हुई, जिसमें भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए कथित लव जिहाद (Love Jihad) को रोकने के साथ-साथ गाय, गंगा और गांव को बचाने का संकल्प भी लिया गया। बैठक में पदाधिकारियों ने माना कि भारत की संस्कृति गांवों में बस्ती है। यदि गांव न होते तो कोरोना काल में स्थिति और भयावह हो सकती थी। गायों की रक्षा के लिए भी काशी प्रांत के प्रयागराज समेत सभी 20 जिलों में प्रखंड स्तर तक की समितियों का गठन कर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। साथ ही विधान परिषद से लव जिहाद विधेयक पास होने के बाद विश्व हिंदू परिषद भी लव जिहाद रोकने को आगे आया है। इसके लिए वह मातृशक्ति को पहले प्रशिक्षण देगा। उसके बाद उन्हें गांव-गांव भेजकर लोगों को जागरूक करेगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना टीकाकारण के लिए अब बुजुर्गों की बारी, मार्च में 60 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगी मुफ्त वैक्सीन

देश को आधारित खेती से ही खुशहाल बनाया जा सकता-
विश्व हिंदू परिषद गोरक्षा विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. गुरु प्रसाद सिंह ने कहा कि यदि भारतीय संस्कृति को बचाना है, तो गाय, गंगा व गांव को बचाना होगा। यदि भारत में गांव न होते तो कोविड-19 से देश को ज्यादा हानि होती। उन्होंने कहा कि कीटनाशक के जरिए एक ओर खेतों की उर्वरा शक्ति खत्म हो रही है तो वहीं लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में भी आ रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मंत्री वासुदेव पटेल ने उर्वरा शक्ति बढ़ाने को लेकर बताया कि गो रक्षा विभाग, गो कृपा अमृतम का निर्माण करेगा। इससे किसान का मित्र केंचुआ खेतों में आता है। इसी से खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। उन्होंने कहा कि देश को आधारित खेती से ही खुशहाल बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- तीन स्कूलों में मिले 19 कोरोना पॉजिटिव, मार्च 2020 जैसी सख्ती के निर्देश जारी

गांव में उद्योग को विकसित करना ही संगठन का उद्देश्य-
गुरु प्रसाद सिंह ने बताया कि कृषि के माध्यम से किसानों को आत्मनिर्भर बनाकर गांव में उद्योग को विकसित करना ही संगठन का मुख्य उद्देश्य है। किसानों को आत्मनिर्भर बनाने से गांवों में उद्योग को विकसित किया जा सकेगा। प्रसाद ने जैविक खेती के इस्तेमाल पर भी बल दिया। इसके लिए गोरक्षा विभाग के माध्यम से गांव-गांव किसानों के सम्मेलन कर उन्हें प्रशिक्षित कर जैविक कृषि के माध्यम से स्वावलंबी बनाने का कार्य किया जाएगा।

महिलाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण-

विश्व हिंदू परिषद ने कथित लव जिहाद के बढ़ते मामलों को लेकर भी एक खास रणनीति बनाई है। इसके मद्देनजर महिलाओं व लड़कियों को लव जिहाद के खिलाफ खास ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद यह महिलाएं व लड़कियां गांव-गांव व मोहल्ले-मोहल्ले जाकर लोगों को लव जिहाद के खिलाफ जागरूक करेंगी। विश्व हिंदू परिषद की मातृशक्ति, दुर्गा वाहिनी में शामिल महिलाओं को भी इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned