scriptजिले के इस गांव में देश की सुरक्षा का दिया जाता है प्रशिक्षण,प्रतिवर्ष 2 हजार जवान किए जा रहे तैयार | CISF training center in behror alwar | Patrika News

जिले के इस गांव में देश की सुरक्षा का दिया जाता है प्रशिक्षण,प्रतिवर्ष 2 हजार जवान किए जा रहे तैयार

locationअलवरPublished: Jul 27, 2018 12:05:37 pm

Submitted by:

Prem Pathak

https://www.patrika.com/alwar-news/

CISF training center in behror alwar

जिले के इस गांव में देश की सुरक्षा का दिया जाता है प्रशिक्षण,प्रतिवर्ष 2 हजार जवान किए जा रहे तैयार

बहरोड़. क्षेत्र के ग्राम अनन्तपुरा के पास स्थित केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के महाराणा प्रताप प्रशिक्षण केन्द्र से अब तक बीस हजार जवानों को आधुनिक हथियारों के साथ सुरक्षा का कठोर प्रशिक्षण दिया गया है, जो देश के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात होकर करोड़ों लोगों की सुरक्षा का जिम्मा निभा रहे हैं। देश भर से भर्ती होकर आने वाले जवानों को प्रशिक्षण केन्द्र से हर साल दो हजार से ज्यादा जवानों को विभिन्न तरह का प्रशिक्षण देकर देश रक्षा का पाठ का पढ़ाया जा रहा है। देशभर के जवानों के साथ अब प्रशिक्षण केन्द्र पर विदेशी सुरक्षा बलों को प्रशिक्षण शुरू किया गया है जिसमें नेपाल पुलिस अधिकारियों के दो बैचों को प्रशिक्षण दिया गया है।
9 माह का कठोर प्रशिक्षण:

यहां प्रशिक्षण केन्द्र पर बल के अधिकारी भर्ती होकर आने वाले जवानों को नौ माह का कठोर प्रशिक्षण दिया जाता है। सबसे पहले देश रक्षा का पाठ पढ़ाया जाता है। इसके बाद आधुनिक हथियारों के साथ आतंकवाद और नक्सलवाद से निपटने का प्रशिक्षण दिया जाता है। अतिविशिष्ट लोगों की सुरक्षा, साइबर हमला, स्पेशल टास्क फोर्स, कमाण्डो प्रशिक्षण देकर जवानों को देश की रक्षा के लिए तैयार किया जाता है।
अब यूपी पुलिस के जवान ले रहे प्रशिक्षण:

प्रशिक्षण केन्द्र पर पहले राजस्थान पुलिस के जवान प्रशिक्षण ले चुके हैं, अब यूपी पुलिस के एक हजार जवान प्रशिक्षण लेंगे, जिसमें 500 जवान आ चुके हैं शेष जल्द आ रहे है। जल्द ही राजस्थान पुलिस के जवान भी प्रशिक्षण लेंगे।
तैयार किए 20 हजार से अधिक जवान:

प्रशिक्षण केन्द्र पर आसपास सहित देशभर से भर्ती होकर आने वाले जवानों को प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रति वर्ष दो हजार से ज्यादा जवान तैयार किए जाते हैं। अब तक सीआईएसएफ व विभिन्न पुलिस सहित 20 हजार से ज्यादा जवानों को प्रशिक्षण केन्द्र से तैयार कर भेजा गया है।
निभा रहे सामाजिक सरोकार:

प्रशिक्षण केन्द्र के अधिकारी और जवान सामाजिक सरोकारों को भी निभा रहे हैं। आसपास के गांवों व सरकारी स्कूलों को गोद लेकर उनमें साफ सफाई के साथ पौधरोपण कर कर रह हैं। साथ ही बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए गुर भी सिखा रहे हैं।
बेहद कठिन है प्रशिक्षण

प्रशिक्षण केन्द्र पर जवानों को बेहद कठिन प्रशिक्षण देकर उनको आधुनिक हथियारों के साथ समय के अनुसार बढ़ती चुनौतियों से मुकाबला करने लायक बनाकर देश की रक्षा के लिए भेजा जाता है। बल की बढ़ती प्रतिष्ठा के चलते देश के साथ अब विदेशी बलो के जवान भी प्रशिक्षण के लिए आने लगे है।
एमएल चौहान, महानिरीक्षक एवं प्राचार्य महाराणा प्रताप केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल केन्द्र अनन्तपुरा बहरोड़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो