scriptCG Super Speciality Hospital: अंबिकापुर में बनेगा प्रदेश का चौथा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, मेंटल अस्पताल का भी होगा निर्माण | CG Super Speciality Hospital: CG 4th super specialty hospital will be built in Ambikapur | Patrika News
अंबिकापुर

CG Super Speciality Hospital: अंबिकापुर में बनेगा प्रदेश का चौथा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, मेंटल अस्पताल का भी होगा निर्माण

CG Super speciality hospital: सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के लिए शहर से लगे मेंड्राकला में कलेक्टर ने 10 एकड़ जमीन की आबंटित, निर्माण कार्य व उपकरण खरीदी के लिए 275 करोड़ रुपए का भेजा गया है प्रस्ताव

अंबिकापुरMay 24, 2024 / 08:48 pm

rampravesh vishwakarma

CG super speciality hospital
अंबिकापुर. Super Speciality hospital: अंबिकापुर में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्टिल के निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय और नवीन मानसिक चिकित्सालय भवन के निर्माण के लिए कलेक्टर सरगुजा विलास भोसकर संदीपान द्वारा शहर से लगे मेंड्राकला में 10 एकड़ भूमि आबंटित कर दी गई है। वहीं मेडिकल कॉलेज प्रशासन इसके लिए शासन को 275 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर पूर्व में ही भेज चुका है। शासन ने बजट में सिम्स की तर्ज पर सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल अंबिकापुर में शुरू करने के लिए शामिल किया है। यह प्रदेश का चौथा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल होगा।

राज्य शासन द्वारा सभी संभाग में एम्स की तर्ज पर सिम्स का निर्माण किया जाना है। इसी क्रम में मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर के अधिष्ठाता द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए कलेक्टर सरगुजा द्वारा तहसील अंबिकापुर ग्राम मेण्ड्राकला स्थित शासकीय भूमि खसरा क्रमांक 1057 रकबा 26.350 हेक्टेयर भूमि में से रकबा 8.094 हेक्टेयर भूमि आबंटित कर दी गई है।
सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय (CG Super Speciality hospital) की स्थापना हेतु इसका अग्रिम आधिपत्य मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर के अधिष्ठाता को तत्काल प्रभाव से इस शर्त पर प्रदान की गई है कि उपरोक्त भूमि का उपयोग केवल आवेदित प्रयोजन के लिये ही किया जाए।

मेण्ड्राकला में किया गया है भूमि का आबंटन

संचालक स्वास्थ्य सेवाएं छत्तीसगढ़ द्वारा जारी पत्र के अनुसार राज्य शासन के वित्तीय वर्ष 2023-24 के मुख्य बजट में प्रावधान अनुसार सरगुजा जिला में नवीन मानसिक चिकित्सालय के लिए भवन निर्माण कार्य हेतु चिन्हांकित कर उपलब्ध कराने की मांग की गई थी।
इस पर कलेक्टर द्वारा ग्राम मेण्ड्राकला स्थित शासकीय भूमि खसरा क्रमांक 1057 रकबा 26.350 हेक्टेयर भूमि में से रकबा 2.023 हेक्टेयर भूमि को नवीन मानसिक चिकित्सालय के भवन निर्माण हेतु इसका अग्रिम आधिपत्य संचालक स्वास्थ्य सेवाएं छत्तीसगढ़ को प्रदान किया गया है।

प्रदेश का होगा चौथा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल

मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. रमणेश मूर्ति ने बताया कि अंबिकापुर में यह चौथा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्टिल (CG Super Speciality Hospital) होगा। इससे पूर्व डीकेएस रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर में है। चौथा अंबिकापुर में बनना प्रस्तावित हुआ है, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है।

संभाग के मरीजों को मिलेगा फायदा

संभाग का एक मात्र मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर में है। यहां सूरजपुर, सरगुजा, कोरिया, जशपुर, बलरामपुर सहित अन्य जिले व दूसरे प्रदेश के मरीज इलाज कराने पहुंचते हैं। अंबिकापुर में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के निर्माण से गंभीर मरीजों को दूसरे बड़े शहरों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा। यहां न्यूरो, रक्त रोग विकार, हार्ट अटैक जैसे गंभीर बीमारी का इलाज संभव हो पाएगा।

275 करोड़ का भेजा गया है प्रावधानिक प्रस्ताव

मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. रमणेश पूर्ति ने बताया कि सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल निर्माण व उपकरण के लिए शासन द्वारा प्रस्ताव मांगा गया था, जिसे पूर्व में ही तैयार कर प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। इसके लिए 50 करोड़ के बजट की घोषणा की गई है।
शासन के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने सुपर स्पेशियलिटी हॉस्टिल के निर्माण व उपकरण के लिए कुल 275 करोड़ का प्रावधानिक प्रस्ताव भेज दिया है। इसमें 162 करोड़ रुपए निर्माण के लिए व 113 करोड़ रुपए उपकरण के लिए भेजा गया है। मेडिकल कॉलेज के डीन ने कहा कि इस प्रक्रिया के साथ सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल बनने का रास्ता खुल गया है।

Hindi News/ Ambikapur / CG Super Speciality Hospital: अंबिकापुर में बनेगा प्रदेश का चौथा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, मेंटल अस्पताल का भी होगा निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो