scriptछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइए | collector sat in class as a student, told to teacher- now you teach me | Patrika News

छात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइए

locationअंबिकापुरPublished: Jul 02, 2022 06:23:45 pm

Collector as a student: नवपदस्थ कलक्टर ने स्कूलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा, बेहतर शिक्षा के लिए बेहतर परिवेश बनाने के दिए निर्देश, स्कूल की हालत देख एक प्रधानपाठक (Headmaster) को नोटिस तथा बिना आवेदन दिए अनुपस्थित (Absent) रहने पर 2 शिक्षकों के वेतन रोकने के भी दिए निर्देश

Collector Kundan Kumar

Collector in school

अंबिकापुर. Collector as a Student: नवपदस्थ कलक्टर कुंदन कुमार व जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह ने शनिवार को अंबिकापुर जनपद के स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं के जायजा लिया। इस दौरान कलक्टर व सीईओ (Collector and CEO) एक स्कूल में छात्र बनकर बच्चों के बीच कक्षा में बैठ गए। उन्होंने वहां के शिक्षक से कहा कि आप अब मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइए। इस पर शिक्षक (Teacher) ने कंप्यूटर की क्लास ली। इसके बाद कलक्टर ने शासकीय प्राथमिक शाला माझा पारा में साफ-सफाई की कमी, अव्यवस्थित शौचालय व कक्षा में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण प्रधान पाठक सुधीर शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी करने व बिना अवकाश स्वीकृति के शाला से अनुपस्थित रहने पर शिक्षिका अर्चना श्रीवास्तव व सुश्री नीति की अनुपस्थित अवधि का वेतन काटने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि बेहतर शिक्षा के लिए बेहतर परिवेश बनाने का प्रयास करें। स्कूल में प्रवेश करते ही एक सुखद अनुभूति होनी चाहिए।

कलक्टर ने माझापारा स्कूल परिसर में आसपास के लोगों द्वारा कचरा फेंक कर गंदगी करने को लेकर प्रधानपाठक पर नाराजगी व्यक्त करते हुए परिसर की साफ-सफाई कराने, बालक व बालिका शौचालय अलग-अलग बनवाने तथा कक्षा में पर्याप्त रोशनी के लिए टयूब लाइट लगवाने के निर्देश दिए।
एनएच किनारे होने के कारण सड़क चौड़ीकरण में स्कूल की बाउंड्रीवाल एनएच द्वारा ढहाई गई है जिसे नया बाउंड्रीवाल बनाने व गेट लगवाने के निर्देश एनएच के अधिकारियों को दिए। वहीं शुद्ध व शीतल पेयजल की व्यवस्था की लिए वाटर प्यूरीफायर व वाटर कूलर लगाने के भी निर्देश दिए।
इस दौरान डिप्टी कलेक्टर नीलम टोप्पो, जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुहे, डॉ. संजय सिंह, जनपद सीईओ एसएन तिवारी सहित शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास तथा एनएच के अधिकारी मौजूद थे।

बीईओ का रिटायर्ड शिक्षक से रिश्वत मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल, 60 हजार की थी डिमांड


प्रिंसी पढ़ेगी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में
कलेक्टर ने माझापारा के प्राथमिक स्कूल के बच्चों से सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे। इसी दौरान कक्षा 4थी की छात्रा प्रिंसी बखला ने अपना परिचय अंग्रेजी में दिया व कई प्रश्नों के जवाब भी दिए। कलेक्टर ने पूछा कि आप इससे पहले कहा पढ़ती थी?
प्रिंसी ने बताया कि एक निजी अंग्रेजी माध्यम स्कूल (English medium school) में पढ़ती थी लेकिन फीस ज्यादा होने के कारण उसके पालक वहां नहीं पढ़ा सके। कलेक्टर ने प्रिंसी की इच्छा जानकर उसे अम्बिकापुर के स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश दिलाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।
Collector asked question from student in school
IMAGE CREDIT: PRO
कलेक्टर व सीईओ बने स्मार्ट क्लास के छात्र
शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय मेन्द्राकला के निरीक्षण के दौरान वहां स्मार्ट क्लास का भी कलेक्टर व सीईओ ने अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर ने स्मार्ट क्लास से बच्चों को पढ़ाने के तरीका जानने के लिए स्वयं विद्यार्थी बन शिक्षक को कोई विषय पढ़ाने कहा। कम्प्यूटर के शिक्षक द्वारा स्मार्ट क्लास में लगे प्रोनेकर के माध्यम से कम्प्यूटर के वर्ड के बारे में पढ़ाने का तरीका बताया।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्मार्ट क्लास में वेंटिलेशन के लिए सीमेंट की जाली लगाने व शीतल पेयजल के लिए वाटर कूलर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूल की प्राचार्य को इस वर्ष का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि 10 वी व 12 की परीक्षा में काम से कम 5 बच्चों को मेरिट में लाने का प्रयास करें। उन्होंने स्कूल के बॉउंड्री वाल व प्रवेश द्वार बनवाने के लिए एनएच के अधिकारी को निर्देशित किया।

ट्रेंडिंग वीडियो