scriptसंपत्ति कर और जल कर नहीं पटाने वाले 1000 बड़े बकायादारों की लिस्ट तैयार, ये बोलीं निगम कमिश्नर | list prepated of 1000 big defaulters who have not paid property tax | Patrika News

संपत्ति कर और जल कर नहीं पटाने वाले 1000 बड़े बकायादारों की लिस्ट तैयार, ये बोलीं निगम कमिश्नर

locationअंबिकापुरPublished: Jul 28, 2022 04:13:40 pm

Property Tax: जल कर नहीं पटाने वाले एक दर्जन से अधिक बकायादारों के काटे गए नल कनेक्शन, बड़े बकायादारों को नोटिस जारी कर पुलिस-प्रशासन के माध्यम से तामील कराने की तैयारी

Property tax

Nagar Nigam Ambikapur

अंबिकापुर. Property Tax: जल कर व संपत्ति कर के बड़े बकायादारों से वसूली के लिए इस बार निगम प्रशासन (Nigam Administration) ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। संपत्ति कर एवं जल कर के करीब 1 हजार बड़े बकायादारों की सूची तैयार कर उन्हें लोक अदालत में पेश करने की तैयारी कर ली गई है। इस बार पुलिस-प्रशासन के माध्यम से निगम अमला नोटिस तामील करवाकर लोक अदालत (Lok Adalat) में पेश करेगा। अदालत में उपस्थित नहीं होने वाले संपत्ति कर व जल कर के बकायादारों के खिलाफ नियमानुसार आगे की कार्यवाही पूरी की जाएगी।

नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई ने बताया है कि नगर पालिक निगम अंबिकापुर द्वारा राजस्व वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। इसी कड़ी में वसूली में सक्रियता दिखाते हुए निगम ने वार्ड क्रमांक 14 एवं 15 के कुछ बड़े बकायदारों के पानी के कनेक्शन काटे हैं।
आगे आने वाले कुछ दिनों में बड़े बकायादारों (Big defaulters) के साथ-साथ ऐसे विभाग जिनका किराया अत्यधिक बढ़ गया है उन पर भी कार्यवाही की जाएगी। दुकान किराया वसूलने एवं अनुबंध नवीनीकरण के लिए निगम ने कुल 200 से अधिक नोटिस जारी किया है।
समय पर अनुबंध नवीनीकरण (Renewal) नहीं कराए जाने पर पेनाल्टी का प्रावधान है एवं अनुबंध रद्द करने पर निगम विचार कर रहा है। निगम ने आम लोगों से अपील की है कि समय पर अपना टैक्स जमा कर एक अच्छे नागरिक होने का कर्तव्य निभाएं।

यहां साढ़े 3 साल में बदल दिए गए 10 सीईओ, 11वें को बदलने शुरु हुआ राजनीतिक दाव-पेंच


1 साल पहले भी चला था वसूली अभियान
नगर निगम द्वारा संपत्ति कर (Property Tax) व जल कर (Water tax) के बकायादारों के खिलाफ एक साल पूर्व भी वसूली अभियान (Recovery campaign) चलाया गया था। कई बकायादारों के प्रकरण लोक अदालत (Lok Adalat) में निपटाए गए थे। इसके बाद फिर टैक्स बकायादारों की संख्या बढ़ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो