script

कर्ज़ में डूबा अमरीका डिफॉल्ट होने से बचा, जो बाइडन ने बताया बड़ी जीत

locationजयपुरPublished: Jun 02, 2023 11:55:43 am

Submitted by:

Tanay Mishra

America Averts First Ever Default: पिछले काफी समय से अमरीका कर्ज़ के बोझ तले दबा हुआ था। अमरीका पर इस कर्ज़ के चलते डिफॉल्ट होने के खतरा मंडरा रहा था। पर अब अमरीका राहत की सांस ले सकता है। इसकी वजह है अमरीका का डिफॉल्ट होने से बचना।

america_averts_bank_default.jpg

America averts bank default

दुनिया में सबसे विकसित और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश अमरीका (United States Of America) पिछले कुछ समय से एक बड़े संकट से जूझ रहा था। सुपर पावर कहलाने वाला अमरीका एक बड़े कर्ज़ के बोझ तले दबा हुआ है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा। अमरीका पर करीब 31.46 ट्रिलियन डॉलर्स का कर्ज़ है। भारतीय करेंसी में इसकी वैल्यू करीब 260 लाख करोड़ रुपये है। इस कर्ज़ को बढ़ने में कई साल लगे हैं। कर्ज़ में डूबे अमरीका पर पिछले कुछ समय से डिफॉल्ट होने का खतरा मंडरा रहा था। अगर अमरीका डिफॉल्ट हो जाता, तो देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगता। पर अब हाल ही में अमरीका को इस संकट से राहत मिल गई है।


डिफॉल्ट होने से बचा अमरीका

पिछले कुछ समय से डिफॉल्ट होने के खतरे से जूझ रहे अमरीका से अब यह खतरा टल गया है। अमरीका अब डिफॉल्ट होने से बच गया है। डिफॉल्ट होने का खतरा टलना अमरीका और देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी राहत की बात है।

अमरीकी कांग्रेस ने दी बिल को मंज़ूरी

अमरीकी कांग्रेस ने डिफॉल्ट के खतरे को टालने के लिए डेब्ट सीलिंग बिल को मंज़ूरी दे दी है। पिछले कुछ समय से इस मुद्दे पर चर्चा चल रही थी और अब इसे पास करने के लिए मंज़ूरी दे दी गई है। साथ ही अमरीकी सीनेटर्स ने भी फेडरल डेब्ट लिमिट को सस्पेंड करने के लिए वोट कर दिया है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) जल्द ही इस पर हस्ताक्षर करके इसे कानून बना सकते हैं।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ का भारत दौरा बढ़ा सकता है चीन की टेंशन, नागरिकता कानून में संशोधन से ड्रैगन होगा नाराज़

जो बाइडन ने बताया बड़ी जीत


अमरीका के डिफॉल्ट से बचने पर बाइडन ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। अमरीकी राष्ट्रपति ने इस डेब्ट डील को अमरीका की अर्थव्यवस्था और अमरीकियों के लिए एक बड़ी जीत बताया।

https://twitter.com/POTUS/status/1664467279948521474?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

GDP Growth: दुनिया में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, जानिए चीन-रूस-अमरीका के मुकाबले कहाँ है हम

ट्रेंडिंग वीडियो