scriptअर्जेंटीना: पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज की बढ़ी मुश्किलें, भ्रष्टाचार के मामले में ट्रायल शुरू | Argentina's Ex-President Christina Fernandez faces trial in corruption case | Patrika News
अमरीका

अर्जेंटीना: पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज की बढ़ी मुश्किलें, भ्रष्टाचार के मामले में ट्रायल शुरू

पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज डी किरचनर पर अपने दोस्त को लाभ पहुंचाने का आरोप है।
क्रिस्टीना 2007 से 2015 तक अर्जेंटीना की राष्ट्रपति रही हैं।
27 अक्टूबर को होने वाले राष्ट्रीय चुनाव में क्रिस्टीना उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं।

May 22, 2019 / 12:33 pm

Anil Kumar

पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज डी किरचनर

अर्जेंटीना: पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज की बढ़ी मुश्किलें, भ्रष्टाचार के मामले में ट्राइल शुरू

ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना ( Argentina ) के पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज डी किरचनर ( former president Cristina Fernandez de Kirchner ) की मुश्किलें बढ़ गई है। दरअसल राजधानी ब्यूनस आयर्स ( Buenos Aires ) में क्रस्टीना के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में ट्रायल शुरू हो गया है। क्रिस्टीना पर आरोप है कि उन्होंने सत्ता में रहते हुए आकर्षक सरकारी अनुबंधों के बदले में निर्माण फर्मों से रिश्वत ली। यह ट्राइल क्रिस्टीना को पहले 12 केस में सामना करना पड़ेगा। हालांकि ट्रायल से पहले एक ट्वीट करते हुए उन्होंने सभी आरोपों को खारिज कर दिया और इसे राजनीति से प्रेरित कार्रवाई बताया। क्रिस्टीना ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि ट्रायल से पहले सत्य का पता लगाना चाहिए, लेकिन यहां पर ऐसा होता हुआ कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। बता दें कि वामपंथी विचारों को मानने वाली क्रिस्टीना फर्नांडीज 27 अक्टूबर को होने वाले आगामी राष्ट्रीय चुनाव में उप-राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदावर हैं। सुनवाई के दौरान कोर्ट में क्रिस्टीना का मौजूद रहना अनिवार्य था, लेकिन वह हर बार अपना एक प्रतिनिधि भेजती रहती हैं। इधर कोर्ट के बाहर हजारों की संख्या में क्रिस्टीना के समर्थन में लोगों ने प्रदर्शन किया और नारे लगाए।

यूक्रेन: नव निर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने ली शपथ, भ्रष्टाचार से लड़ने का किया वादा

क्रिस्टीना पर क्या हैं आरोप?

बता दें कि 66 वर्षीय क्रिस्टीना फर्नांडीज दो कार्यकाल के लिए अर्जेंटीना की राष्ट्रपति रही हैं। वह 2007 से 2015 तक राष्ट्रपति पद पर रही हैं। अब क्रिस्टीना पर आरोप है कि राष्ट्रपति पद पर रहते हुए उन्होंने अपने दोस्त और बिजनेसमैन लजारो बाजे को दक्षिणी अर्जेंटीना के सांता क्रूज़ प्रांत में रोड निर्माण के ठेके में प्राथमिकता दी। इन आरोपों को लेकर ट्वीट करते हुए क्रिस्टीना ने आर्जेंटीना की अर्थव्यवस्था जिक्र करते हुए लिखा ‘ नाटकीय स्थिति के जरिए आर्जेंटीना के लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश है..जहां हमारे देश के लोग रहते हैं’। उन्होंने आगे लिखा कि उत्पीड़न करने का यह एक नया तरीका है। बता दें, यह कयास लगाए जा रहे थे कि क्रिस्टीना फिर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए खड़ी होंगी लेकिन 18 मई को उन्होंने यह घोषणा कर दी कि वह उप राष्ट्रपति पद के लिए आगामी आम चुनाव में लड़ेंगी।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / America / अर्जेंटीना: पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज की बढ़ी मुश्किलें, भ्रष्टाचार के मामले में ट्रायल शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो