यूक्रेन: नव निर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने ली शपथ, भ्रष्टाचार से लड़ने का किया वादा

  • यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंक्सी एक कॉमेडियन हैं।
  • इस चुनाव में व्लादिमीर जेलेंक्सी ने 73 फीसदी वोट के साथ जीत हासिल की।
  • इससे पहले जेलेंक्सी के पास कोई राजनीतिक अनुभव नहीं था, वे पहली बार चुनाव लड़े थे।

By: Anil Kumar

Updated: 21 May 2019, 07:00 AM IST

कीव। कॉमेडियन व्लादिमीर जेलेंस्की ( Volodymyr Zelensky ) ने सोमवार को यूक्रेन ( ukraine ) के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। शपथ लेने के साथ ही जेलेंस्की ने यूक्रेन संसदीय चुनाव की भी घोषणा की। हालांकि अभी तारीखों का एलान नहीं किया गया है। संभवतः चुनाव अक्टूबर में हो सकते हैं। शपथग्रहण समारोह में व्लादिमीर जेलेंस्की ने अपना उद्घाटन भाषण यूक्रेनी भाषा में शुरू करते हुए कहा, 'मैं वखरेवना रादा (संसद) को भंग कर रहा हूं।’ अपने उद्घाटन भाषण में उनहोंने कहा कि पूर्व में रूस समर्थित विद्रोहियों के साथ संघर्ष समाप्त करना उनकी शीर्ष प्राथमिकता होगी। 'हमें फुटबॉल में आइसलैंडर बनना है, अपनी धरती को बचाने के लिए इजरायली, और प्रौद्योगिकी के मामले में जापानी बनना है।’ रूस का नाम लिए बगैर उसकी तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि यूक्रेनवासियों को आपस में एक साथ खुशी-खुशी रहने के लिए स्विस भी बनना है, भले ही मतभेद क्यों न हों। जेलेंस्की ने रूस समर्थित विद्रोहियों के नियंत्रण वाले पूर्वी क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा, 'हमारा पहला काम डोनबास में एक संघर्षविराम हासिल करने का है।' बता दें कि जेलेंस्की को इसके पहले राजनीति का कोई अनुभव नहीं रहा है, लेकिन उन्होंने पिछले महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत दर्ज की।

यूक्रेन के नए राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की पर लगा जुर्माना, मतदान के दौरान बैलेट पेपर दिखाने का आरोप

जेलेंस्की का भ्रष्टाचार से निपटने का वादा

जेलेंस्की ने भ्रष्टाचार ( corruption ) से निपटने का वादा किया है, लेकिन 21 अप्रैल को भारी जीत दर्ज कराने के बाद से उन्होंने अपनी योजना के बारे में थोड़े विवरण ही बताए हैं। शपथ ग्रहण समारोह में जेलेंस्की को राष्ट्रपति पद के स्वर्ण प्रतीक दिए गए, जिसमें एक राज दंड भी शामिल है, जिसे उन्होंने एक विजय सल्यूट के दौरान हाथ में ऊंचा उठा रखा था। पारंपरिक परिधान में एक गायक मंडली ने उनके स्वागत में देशभक्ति के गीत गाए। रूस ( Russia ) के सरकारी टेलीविजन ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में किसी भी रूसी अधिकारी को आमंत्रित नहीं किया गया था। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह जेलेंस्की को बधाई नहीं देंगे, बल्कि वह दक्षिण-पूर्व यूक्रेन में आंतरिक संघर्ष के थमने और रूस-यूक्रेन संबंधों के सामान्य होने की पहली सफलता का इंतजार करेंगे। यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप पर 2014 में मॉस्को के कब्जे के बाद से जारी लड़ाई में पूर्व में लगभग 13,000 जाने जा चुकी हैं। मालूम हो कि चुनाव में पूर्व टीवी अभिनेता व्लादिमीर जेलेंस्की ने राष्ट्रपति पेट्रो पोरोसेंको को पराजित किया, जो 2014 से सत्ता पर काबिज थे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned