scriptयूक्रेन के नए राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की पर लगा जुर्माना, मतदान के दौरान बैलेट पेपर दिखाने का आरोप | Ukraine's new President Volodymyr Zelensky fined for showing ballot paper during voting | Patrika News
यूरोप

यूक्रेन के नए राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की पर लगा जुर्माना, मतदान के दौरान बैलेट पेपर दिखाने का आरोप

व्लादिमीर जेलेंस्की यूक्रेन के छठे राष्ट्रपति चुने गए हैं।
राष्ट्रपति बनने से पहले जेलेंस्की टीवी सीरियल में काम करते थे।
पहली बार राष्ट्रपति चुनाव लड़ते हुए जेलेंस्की ने जीत दर्ज की।

नई दिल्लीMay 14, 2019 / 02:14 pm

Anil Kumar

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की

यूक्रेन के नए राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की पर लगा जुर्माना, मतदान के दौरान बैलेट पेपर दिखाने का आरोप

कीव। यूक्रेन ( ukraine ) में बीते महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए पूरी दुनिया को चौंकाने वाले कॉमेडियन व्लादिमीर जेलेंस्की पर जुर्माना लगाया गया है। दरअसल नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की पर आरोप है कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मीडियाकर्मियों और फोटो पत्रकारों को अपना मतपत्र दिखाया था। इसको लेकर अब जेलेंस्की पर जुर्माना लगाया गया है। राजधानी कीव ( Kyiv ) की एक स्थानीय अदालत ने सोमवार को मामले की सुनवाई करते हुए मतदान की गोपनीयता की रक्षा करने वाले चुनावी कानून को तोड़ने के आरोप में जेलेंस्की पर 32 अमरीकी डॉलर (यूक्रेन की मुद्रा में 850 हरयवनास) जुर्माना लगाया। अदालत ने सुनवाई के दौरान बताया कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने अपराध को स्वीकार किया है। हालांकि वे सुनवाई के दौरान अदालत में मौजूद नहीं थे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ( Volodymyr Zelensky ) ने मतदान के दौरान अपने नाम के आगे टिक का निशान लगे मतपत्र को बॉक्स में डालने से पहले पत्रकारों को दिखाया था। इस मामले के बाद विरोधी दल के नेताओं ने काफी हंगामा किया था। जिसके बाद इसको लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। मालूम हो कि जेलेंस्की ने अभी तक राष्ट्रपति पद की शपथ नहीं ली है। संभावना जताई जा रही है कि इसी महीने के आखिरी हफ्ते में वे शपथ ले सकते हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति चुनाव में कॉमेडियन वलोडिमिर जेलेंस्की को मिली बड़ी जीत, रचा इतिहास

यूक्रेन के छठवें राष्ट्रपति बने जेलेंस्की

बता दें कि युक्रेन में छठवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 31 मार्च को वोट डाले गए थे। इस बार के राष्ट्रपति के चुनाव में 39 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। इसमें राष्ट्रपति पेट्रो पोरोसेंको , कॉमेडियन व्लादिमीर जेलेंक्सी, पूर्व प्रधानमंत्री युलिया त्यमोंशेंको आदि दिग्गज शामिल थे। हालांकि सबको मात देते हुए 41 वर्षीय हास्य कलाकार व्लादिमीर जेलेंस्की ने जीत दर्ज की। जेलेंस्की पहली बार चुनाव लड़े थे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Europe News / यूक्रेन के नए राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की पर लगा जुर्माना, मतदान के दौरान बैलेट पेपर दिखाने का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो