USA में छठ पर अद्भुत नजारा, विदेशी जमीन पर दिखा लघु बिहार और झारखंड

  • अमरीका में छठ पर दिखा लघु बिहार, झारखंड व पूर्वी यूपी
  • बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमरीका का ईवेंट

By: Mohit sharma

Updated: 21 Nov 2020, 07:36 PM IST

नई दिल्ली। एक तो कोराना, उस पर लंबे समय से एक दूसरे से दूरी। ऐसे में अपने लोग, अपना समाज, अपना पर्व और ढेर सारी खुशियों के माहौल से भावनाओं का ज्वार फूट पड़ा। यहां 40 बरस पुरानी संस्था बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमरीका (बजाना) है। यह यूएसए में बिहार और झारखंड की संस्कृति जीवित रखती है।

2_1.png

थॉम्पसन पार्क मोनरो में छठ पर्व जोश

बजाना की मेजबानी में बिहार और झारखंड के समाज ने थॉम्पसन पार्क मोनरो में छठ पर्व ( Chhat Puja ) जोश, उमंग और उल्लास से मनाया गया तो ऐसा ही दृश्य नजर आया। खुशी की इस वेला में सात समंदर पार रहते हुए भी बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश की मधुर यादें ताजा हो आईं। बजाना ने 4 साल पहले सामुदायिक व्यापक छठ पूजा का आयोजन शुरू किया था और अब यह नियमित ईवंट बन गया है।

Karthik Shukla Saptami संतान सुख पाने के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन, इस तरह पूजा करने से प्राप्त होगी सूर्यदेव की कृपा

11.png

500 सदस्यों और सैकड़ों लोगों ने पूरी पूजा लाइव देखी

इस बार कई सदस्यों ने तीन दिवसीय उपवास और पूजा रखी, जिसमें से लगभग 500 सदस्यों और सैकड़ों लोगों ने पूरी पूजा लाइव देखी। कार्यक्रम में भारत के महावाणिज्य दूत न्यूयॉर्क ने भाग लिया। उनके साथ रणधीर जायसवाल और उप महा वाणिज्य दूत शत्रुघ्न सिन्हा का साथ मिला।

4_2.png

5 व्रतियों ने ही एक साथ पर्व मनाया

आम तौर पर बजाना संस्था के लगभग 25-30 व्रती एक साथ पूजा करते हैं, लेकिन कोविड-19 और सुरक्षा की चिंता के कारण 5 व्रतियों ने ही एक साथ पर्व मनाया और दूसरों लोगों ने अपने घर पर ही पूजा की। इस वर्ष नीतूप्रसाद, मीनल गोविल, संचित तिवारी, प्रतीक प्रकाश और संतोष सिंह ने गट में पूजा की। ध्यान रहे कि छठ पूजा बिहार, झारखंड और पूर्वी यूपी में सबसे शुभ त्योहारों में से एक माना जाता है।

छठ पूजा: डूबते सूर्य को अध्र्य देकर माताओं ने संतान व परिजनों की सुख समृद्धि का मांगा आशीष

111.png

प्रसाद वितरण के माध्यम से अभियान चलाया

इस बार पूरी कार्यकारी समिति ने छठ पूजा की योजना बनाने और सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए कुछ हफ्तों के लिए अपने दिन और रात समर्पित किए। भगवान सूर्य का आशीर्वाद पाने के लिए अघ्र्य व्यवस्था और प्रसाद वितरण के माध्यम से अभियान चलाया गया।

1111.png

जूम और फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रसारित

कार्यकारी समिति के सदस्य और मीडिया टेलीकास्ट सहयोगी प्रणितसिंह और सुधाकर राज के सहयोग से पूरे आयोजन को जूम और फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रसारित किया गया।अध्यक्ष डॉ अविनाश गुप्ता ने कार्यकारी टीम और छठ स्वयंसेवकों अनुराग कुमार, संजीव सिंह, विशाल सिन्हा, सुशांत कृष्ण, रोही सिंह, प्रियरंजन सिंह, वंदना कुमार, लता, लक्ष्मी, तृप्ति सिंह, सोभा सिंह, अनुराधाकुमारी, अदिति राय, अनुभा सिंह, विनीता भारद्वाज, संजना, प्रकाश झा, अपर्णा, प्रभाष चौरसिया, अभिषेक कुमार व संजय प्रसाद उनकी टीम ने इसमें साथ निभाया।

1_1.png

उगते सूरज की पूजा

भारत से आने वाले कुछ परिवार के सदस्यों ने उगते सूरज की पूजा में भाग ले कर कहा , ऐसा महसूस होता है जैसे हम साक्षात वहां मौजूद थे। (जैसा अमरीका में फैडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन के पूर्व प्रेसीडेंट और कम्युनिटी लीडर आलोककुमार ने राजस्थान पत्रिका के एम आई जाहिर को बताया।)

 

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned