scriptअधिकारियों के लिए सिरदर्द बनी मेक्सिको बॉर्डर वॉल, डिजायन हो या रंग, सब कुछ डोनाल्ड ट्रंप की पसंद का | Donald Trump Interference in Mexico Border wall became headache now | Patrika News

अधिकारियों के लिए सिरदर्द बनी मेक्सिको बॉर्डर वॉल, डिजायन हो या रंग, सब कुछ डोनाल्ड ट्रंप की पसंद का

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2019 01:18:54 pm

मेक्सिको बॉर्डर वॉल में है अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप की गहरी रूचि
2020 अमरीकी चुनाव तक मेक्सिको बार्डर वॉल को पूरा करना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप
कांग्रेस ने पास नहीं किया बजट तो रक्षा व्यय से खर्च हो रहा धन

Donald trump at mexico border wall

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने रोजमर्रा के प्रशासनिक कामों में खूब दखल रखते हैं। ऐसे कई मौके आये हैं जब ट्रंप ने अपने अधिकारीयों को कई छोटे-छोटे आदेश पारित किये हैं। अब उन्होंने इसकी एक और बानगी दिखाई है। ट्रंप ने अब इच्छा जताई है कि मेक्सिको-अमरीका बॉर्डर पर स्थित बैरियर्स को अब काले रंग से रंगवा दिया जाए। असल में राष्ट्रपति ट्रम्प इस तरह की परियोजना के डिजाइन और उसे पूरा करने में गहन रुचि रखते हैं। लेकिन इस मामले में ट्रंप की गहरी रूचि और उनके बार-बार डिजायन में तब्दील करने के आदेश के चलते उनकी यह रूचि अधिकारियों के लिए मुसीबत बन गई है।

फिजी सुप्रीम कोर्ट के नॉन-रेजिडेंट जज होंगे जस्टिस मदन लोकुर, 15 अगस्त को लेंगे शपथ

ट्रंप की इच्छा

राष्ट्रपति ट्रंप मेक्सिको की सीमा के साथ जो दीवार बनाना चाहते हैं, उसको लेकर उनके दिमाग में कई तरह के आइडियाज आ रहे हैं। बता दें कि यह राष्ट्रपति ट्रंप का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसे वह किसी भी हद तक जाकर 2020 के चुनाव तक पूरा करना चाहते हैं। यह एक स्टील की बाड़ की बाड़ होगी, न कि एक ठोस दीवार, जैसा कि ट्रंप ने पहले वादा किया था। ट्रंप की इच्छा है कि इस स्टील की दीवार को काले रंग से रंगा जाए। ट्रंप का मानना है कि काला रंग गर्मी में काफी मात्रा में धूप को अवशोषित करेगा जिससे इस दीवार का तापमान काफी बढ़ जाएगा और अवैध प्रवासी इसे चढ़कर पार नहीं कर पाएंगे। ट्रंप ने हाल ही में वाइट हाउस में होमलैंड सुरक्षा अधिकारी और सैन्य इंजीनियर के साथ इस परियोजना को डिस्कस करते समय ऐसी इच्छा जताई है।

चीनी-अमरीकी वास्तुकार आईएम पाई का 102 साल की आयु में निधन, लॉरे के पिरामिड को किया था डिजाइन

कुछ ऐसी दीवार चाहते हैं ट्रंप

ट्रंप ने कहा है कि दीवार के वर्तमान ब्लूप्रिंट में बहुत से द्वार शामिल हैं। उनकी इच्छा है की ऐसे दरवाजों की संख्या को कम किया जाए। ऐसे समय में जब वाइट हाउस दीवार निर्माण कार्यों को तेज करने के लिए अपने सैन्य कोष से अरबों डॉलर की निकासी कर रहा है, राष्ट्रपति इस परियोजना की छोटी से छोटी डिजाइन के विवरण को खुद मॉनीटर कर रहे हैं। लेकिन वर्तमान और पूर्व प्रशासन अधिकारियों के अनुसार, ट्रंप के निर्देशों और सुझावों में कई विरोधी बातें शामिल होती हैं, जिससे इंजीनियरों और सहयोगियों में भ्रम बना हुआ है। अधिकारियों ने कहा है कि ट्रंप ने होमलैंड सुरक्षा अधिकारियों को दीवार निर्माण पर चर्चा करने के लिए शॉर्ट नोटिस कई बार वाइट हाउस बुलाया है। ट्रंप ने बार-बार अमरीकी सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल टॉड टी सोनामाइट को भी बैरियर के बारे में अपने विचार रखने के लिए बुलाया। सेना ने हालांकि डिजायन को लकेर असहमति जताई थी लेकिन राष्ट्रपति द्वारा कहा गया है कि बैरियर की यह संरचना भौतिक रूप से लागू होने के साथ-साथ व्यावहारिक रूप से बेहतर भी है।

पाकिस्तान: सनकी डॉक्टर के काले कारनामे का बड़ा खुलासा, इंफेक्टेड सिरिंज से 400 लोगों को बनाया एड्स का मरीज

मेक्सिको वॉल ट्रंप का ड्रीम प्रोजेक्ट

अमरीका में इस बात के लिए डोनाल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाया जा रहा है कि वह खुद को “एक बिल्डर” के रूप में देखते हैं। सीमा दीवार के लिए काम कर चुके पूर्व अधिकारी डेविड लपन ने कहा कि सीमा पर अवरोध खड़ा करना न्यूयॉर्क शहर में ऊँची-ऊँची इमारतें बनाने जैसा नहीं है। आप इसमें सौंदर्यशास्त्र तलाश नहीं कर सकते, बल्कि आप कार्यक्षमता की तलाश कर रहे हैं। उधर होमलैंड सिक्योरिटी अधिकारियों ने राष्ट्रपति के डिजाइन अनुरोधों पर इंजीनियरों और सीमा अधिकारियों के साथ उनकी बातचीत के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। लेकिन आर्मी कोर के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि सोनामाइट कई बार ट्रम्प से मिले हैं। अधिकारीयों ने बैरियर को पेंट न करने की सलाह दी थी लेकिन ट्रंप इस बात पर अड़े रहे कि बैरियर को काले रंग से रंगा जाना चाहिए। हालांकि अधिकारियों ने चेतवानी दी है कि इससे दीवार की निर्माण लागत और रखरखाव बजट में काफी वृद्धि होगी।

 


विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो