scriptgiant corpse plant draw crowd in south california smell like dead body | अमरीका में खिला अनोखा फूल, देखने के लिए उमड़ी भीड़, मुर्दे जैसी है बदबू | Patrika News

अमरीका में खिला अनोखा फूल, देखने के लिए उमड़ी भीड़, मुर्दे जैसी है बदबू

बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया के सुमात्रा में यह फूल पाया जाता है। इस फूल को 'मुर्दा पौधा' कहा जाता है। यह अमरीका में दक्षिणी कैलिफोर्निया बॉटनिकल गार्डेन में खिला है। यह फूल अमोरफोफलस (Amorphophallus) प्रजाति का है। निराशाजनक बात यह रही कि यह फूल करीब 48 घंटे तक ही खिला रहा और उसके बाद मुरझा गया। जब यह फूल खिला था, तब इससे बहुत तेज बदबू आई।

 

नई दिल्ली

Published: November 03, 2021 07:09:25 pm

नई दिल्ली।

अमरीका के दक्षिणी कैलिफोर्निया में एक विशाल फूल खिला है, जो काफी बदबूदार है। इस फूल को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग आ रहे हैं।

बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया के सुमात्रा में यह फूल पाया जाता है। इस फूल को 'मुर्दा पौधा' कहा जाता है। यह अमरीका में दक्षिणी कैलिफोर्निया बॉटनिकल गार्डेन में खिला है। यह फूल अमोरफोफलस (Amorphophallus) प्रजाति का है। इस फूल को देखने के लिए आने वालों की संख्या इतनी अधिक थी कि मंगलवार शाम तक इस गार्डेन के सभी टिकट बिक गए। बताया जा रहा है कि मंगलवार शाम तक करीब 5 हजार लोगों ने इस विचित्र फूल का दीदार किया।
flower.jpg
यह भी पढ़ें
-

भारतीय कंपनी भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन को WHO ने दी मंजूरी, अब यह टीका लगवाए लोग विदेश भी आ और जा सकेंगे

हालांकि, निराशाजनक बात यह रही कि यह फूल करीब 48 घंटे तक ही खिला रहा और उसके बाद मुरझा गया। जब यह फूल खिला था, तब इससे बहुत तेज बदबू आई।

इससे बड़ी संख्‍या में कीट-पतंगे आ गए और उन्‍होंने फूल के परागण में उसकी मदद की। सैन डियागो के हॉटीकल्‍चर मैनेजर जॉन कार्नर ने कहा कि यह फूल मुर्दे की तरह बदबू दे रहा था और काफी मोटा था। इसे चाकू से काटा जा सकता है। इसी तरह की एक अन्‍य घटना में सुमात्रा टाइटन फूल कुछ समय के लिए खिला जिसे देखने के लिए भीड़ जमा हो गई। यह फूल अब विलुप्‍त होने की कगार पर है और इसे कई लोगों ने ऑनलाइन देखा।
यह भी पढ़ें
-

इमरान खान ने कश्मीर से शारजाह जाने वाले विमानों को पाकिस्तानी क्षेत्र से गुजरने की नहीं दी इजाजत, यात्रियों को तय करनी होगी लंबी दूरी

यह दुर्लभ फूल भी Amorphophallus titanum कहा जाता है और 10 फुट तक ऊंचा हो सकता है। इन फूलों के पौधे केवल इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर पैदा होता है। सुमात्रा में लगातार जंगल खत्‍म हो रहे हैं जिससे यह पौधा अब विलुप्‍त होने की कगार पर पहुंच गया है। अब इन्‍हें बचाने के लिए दुनियाभर में प्रयास किए जा रहे हैं। साल 1889 में पहली बार इसके सुमात्रा के बाहर कीव पैदा में होने की खबर आई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबलाज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.