scriptअमरीका के टेक्सास राज्य में ट्रांसजेंडर यूथ के ट्रीटमेंट के खिलाफ बने कानून का क्या पड़ेगा असर, जानिए डिटेल्स | How would new transgender healthcare law affect all related people? | Patrika News

अमरीका के टेक्सास राज्य में ट्रांसजेंडर यूथ के ट्रीटमेंट के खिलाफ बने कानून का क्या पड़ेगा असर, जानिए डिटेल्स

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2023 01:42:25 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Anti-Transgender Youth Healthcare Bill: टेक्सास में ट्रांसजेंडर यूथ के हेल्थकेयर की समस्या काफी बड़ी हो गई है। हाल ही में राज्य में एक ऐसे नियम को लागू किया गया है जिससे कई लोगों में गुस्सा है। यह फैसला ट्रांसजेंडर यूथ के खिलाफ है? क्या है यह फैसला और इसका क्या असर होगा? आइए जानते हैं।

transgender_flag.jpg

Flag that represents transgenders

अमरीका (United States Of America) के राज्य टेक्सास (Texas) में हाल ही में एक बिल पेश किया गया था, जिसे पारित करके नियम बना दिया। इस कानून का कई लोगों ने अमरीका समेत दुनियाभर के कई देशों में विरोध भी किया, पर इसका कोई फायदा नहीं हुआ। हम बात कर रहे हैं टेक्सास में पारित हुए ऐसे हैल्थकेयर नियम की जिसका सीधा असर ट्रांसजेंडर यूथ पर पड़ेगा है। यह कानून टेक्सास के ट्रांसजेंडर यूथ के लिए एक बुरे सपने जैसा ही है।


टेक्सास में लगा बड़ा बैन

कुछ दिन पहले ही टेक्सास में ट्रांसजेंडर यूथ के खिलाफ एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसका असर उनके हेल्थकेयर पर पड़ेगा। इस नियम के अमुसार टेक्सास में हेल्थकेयर की सुविधा का इस्तेमाल ट्रांसजेंडर यूथ द्वारा नहीं किया जा सकेगा। इस तरह का फैसला लेने के मामले में टेक्सास अमरीका का सबसे बड़ा राज्य बन गया है। इससे पहले फ्लोरिडा में भी यह नियम लागू किया जा चुका है।


transgender_flag_.jpg


क्या पड़ेगा ट्रांसजेंडर यूथ पर असर?

टेक्सास में इस नियम का काफी बुरा असर राज्य के ट्रांसजेंडर यूथ ओर पड़ेगा। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट (Greg Abbott) ने इस नियम को लागू कराने में पूरा जोर लगाया और उन्हें इसमें सफलता भी मिली। हालांकि पूरे देश में ही इसका विरोध भी हो रहा है। पर इस नियम का टेक्सास के ट्रांसजेंडर यूथ पर काफी बुरा असर पड़ने वाला है। शुक्रवार को बने इस नियम के कारण अब टेक्सास में ट्रांसजेंडर यूथ को कई स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित रहना पड़ेगा।

अब टेक्सास में रहने वाले ट्रांसजेंडर यूथ (18 साल से कम उम्र के सभी ट्रांसजेंडर लोग) मेडिकल ट्रीटमेंट की सेवाओं का फायदा नहीं उठा पाएंगे। टेक्सास में ट्रांसजेंडर यूथ मास्टेक्टॉमी और सर्जरी नहीं करा पाएंगे। इससे ट्रांसजेंडर यूथ हार्मोन ब्लॉकर्स और लिंग-संक्रमण जैसी सर्जरी नहीं करा पाएंगे। साथ ही नसबंदी, शरीर के हेल्दी टिश्यू या अंगों को रिमूव कराने की सर्जरी भी नहीं करा पाएंगे। हालांकि जो ट्रांसजेंडर यूथ पहले से ही इलाज ले रहे हैं उन पर बैन नहं लगेगा, पर आगे उन्हें दवा नहीं मिलेगी।

Pride Month में लिया गया फैसला

जून का महीना विश्व भर में प्राइड मंथ (Pride Month) के रूप में मनाया जाता है। प्राइड मंथ LGBTQ+ कम्युनिटी को समर्पित होता है। टेक्सास में ट्रांसजेंडर यूथ के हेल्थकेयर के खिलाफ इस तरह का फैसला प्राइड मंथ में लिया जाना भी लोगों के विरोध को बढ़ा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो