वेनेजुएलाः राष्ट्रपति मादुरो पर हमले में बड़ी कार्रवाई, दो ड्रोन पायलट गिरफ्तार

वेनेजुएलाः राष्ट्रपति मादुरो पर हमले में बड़ी कार्रवाई, दो ड्रोन पायलट गिरफ्तार

Mangala Prasad Yadav | Publish: Aug, 07 2018 09:55:46 PM (IST) अमरीका

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की हत्या का प्रयास करने वालों की पुलिस ने पहचान कर ली है।

काराकस। वेनेजुएला के अधिकारियों ने ड्रोन का प्रयोग कर राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के कथित हत्या के प्रयास के पीछे के मास्टरमाइंड की पहचान कर ली है। एक शीर्ष अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अटॉर्नी जनरल तारेक विलियम साब ने कहा कि चार अगस्त को हुई घटना की जारी जांच में उस जगह की पहचान कर ली गई है जहां से ड्रोन उड़ाए जा रहे थे और उसके साथ ही दो ड्रोन पायलटों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। साब ने कहा, "हमें उस जगह का भी पता चल गया है, जहां वे हमले के पहले रुके थे। जिन लोगों ने विस्फोटक बनाए और हथियार तैयार किए उनकी पहचान कर ली गई है। उनके अंतरराष्ट्रीय संबंध हैं।"

6 अपराधी पहले ही किए गए थे गिरफ्तार
वेनेजुएला के गृह मंत्री नेस्टोर रेवेरोल ने एक दिन पहले कहा था कि इस हमले के संबंध में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों पर आतंकवाद और हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया है। बता दें कि वेनेजुएला के नेशनल गार्ड की 81वीं वर्षगांठ पर बीते शनिवार को एक समारोह के दौरान दो ड्रोन राष्ट्रपति आसन के करीब उड़ते हुए आए और उनमें विस्फोट हो गया, इस दौरान मादुरो भाषण दे रहे थे। मादुरो को चोट नहीं आई लेकिन कई अन्य इस हमले में घायल हो गए थे। इस हमले के लिए राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने चरमपंथी गुटों, कोलंबिया के निर्वतमान राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस और अमरीका को जिम्मेदार ठहराया था।

हत्या की साजिश से अमरीका का इनकार
उधर, अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो के हत्या के प्रयास में अमरीकी सरकार का हाथ होने से इनकार किया है। बोल्टन ने कहा, "यदि वेनेजुएला की सरकार के पास इस तरह की कोई जानकारी है तो उन्हें हमारे साथ साक्षा करनी चाहिए और हम गंभीरता से इस पर कार्रवाई करेंगे।"

Ad Block is Banned