scriptयूएनजीए बैठक के अलावा 30 नेताओं से मिलेंगी सुषमा स्वराज, बहुपक्षीय बैठकों में भी करेंगी शिरकत | sushma swaraj will meet 30 leaders apart from UNGA meeting | Patrika News
अमरीका

यूएनजीए बैठक के अलावा 30 नेताओं से मिलेंगी सुषमा स्वराज, बहुपक्षीय बैठकों में भी करेंगी शिरकत

इस सत्र में सुषमा स्वराज पांचवीं वक्ता होंगी। उनका संबोधन भारतीय समयानुसार शाम को 7.15 के बाद शुरू होगा।

Sep 24, 2018 / 01:27 pm

Shweta Singh

संयुक्त राष्ट्र। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सालाना सत्र मेंं हिस्सा लेने पहुंची भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सभा के अलावा वहां लगभग 30 नेताओं के साथ मुलाकात करेंगी। इसके साथ ही उनके कई और बहुपक्षीय बैठकों में शिरकत करने की भी योजना है। बता दें कि सुषमा स्वराज का यूएनजीए में औपचारिक संबोधन शनिवार को हुआ।

सुषमा स्वराज सत्र की पांचवीं वक्ता

जानकारी के मुताबिक शनिवार का भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे (स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे) शुरू हुआ। विदेश मंत्री ने इस दौरान विश्व के प्रति भारत के दृष्टिकोण और देश के वैश्विक एजेंडे को सबके समक्ष पेश किया। कहा जा रहा है कि इस सत्र में सुषमा स्वराज पांचवीं वक्ता थीं। उनका संबोधन भारतीय समयानुसार शाम को 7.15 के बाद शुरू होगा ।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बैठक में होंगी शामिल

संयुक्त राष्ट्र पॉलिटिकल के संयुक्त सचिव दिनेश के.पटनायक ने रविवार मीडिया को जानकारी दी कि सुषमा स्वराज के साथ द्विपक्षीय वार्ताओं के लिए 30 प्रस्ताव आए हैं। सुषमा इनमें से आठ बैठकों समूहों में शिरकत करेंगी। बताया जा रहा है कि विदेश मंत्री विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक ट्रेडोस एडहानोम घेब्रेयीसस से मुलाकात कर वैश्विक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चर्चा करेंगी। रविवार को ही उन्होंने भारतीय मूल के लोगों की संस्था द्वारा आयोजित एक बैठक में भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मुलाकात की। इसके अलावा सुषमा स्वराज वैश्विक नशाखोरी की समस्या पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोमवार को होने वाली बैठक में भी हिस्सा लेंगी।

इन देशों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात

इसके बाद सोमवार को ही सुषमा स्वराज नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार, मोरक्को के विदेश मंत्री नसर बॉरीटा, लिंचेस्टीन के ऑरेला फ्रीक, स्पेन के जोसेफ बोरेल, मंगोलिया के सोगबाटर डामडिन, ऑस्ट्रेलिया के मरीस पेन, इक्वाडोर के जोस वैलेंसिया, कोलंबिया के कार्लोस होम्स और यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों के प्रतिनिधि फेडेरिका मोघरिनी से भी मुलाकात करेंगी।

एक्शन फॉर पीसकीपिंग’ पर उच्चस्तरीय बैठक में भी शिरकत

सुषमा स्वराज नेल्सन मंडेला के सम्मान में एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगी। वह शाम को जी4, आईबीएसए, ब्रिक्स की बैठकों में हिस्सा लेंगी। वह संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की ‘एक्शन फॉर पीसकीपिंग’ पर उच्चस्तरीय बैठक में भी शिरकत करेंगी। गौरतलब है कि भारत उन लगभग 130 देशों में शामिल है, जिसने पीसकीपिंग में मदद के लिए एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ट्यूबरकुलोसिस और गैर संचारी बीमारियों के खात्मे के लिए उच्चस्तरीय बैठकों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

पाकिस्तानी समकक्ष के साथ बैठक रद्द

हालांकि वह न्यूयॉर्क में होने वाली इन बैठकों में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात नहीं करेंगी। दरअसल कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा तीन पुलिसकर्मियों की हत्या और पाकिस्तान द्वारा बुरहान वाहनी सहित आतंकवादियों के सम्मान में डाक टिकट जारी करने के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ यह बैठक रद्द कर दी थी। लेकिन सुषमा स्वराज और कुरैशी क्षेत्रीय सहयोग के दक्षिण एशियाई संघ (दक्षेस), कॉमनवेल्थ, जी7 और हार्ट ऑफ एशिया की बैठकों के लिए एक ही कक्ष में होंगे।

Home / world / America / यूएनजीए बैठक के अलावा 30 नेताओं से मिलेंगी सुषमा स्वराज, बहुपक्षीय बैठकों में भी करेंगी शिरकत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो